• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

होंडा सिटी हाइब्रिड भारत में 2021 तक हो सकती है लॉन्च, जानिए क्या मिलेगा खास

प्रकाशित: नवंबर 26, 2020 03:18 pm । स्तुतिहोंडा सिटी

  • 1746 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • सेल्फ चार्जिंग सिटी हाइब्रिड में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई हैं।
  • हाइब्रिड सिटी प्योर इलेक्ट्रिक मोड पर चलती है।
  • होंडा सिटी हाइब्रिड कार भारत में 2021 तक लॉन्च हो सकती है।
  • इसकी प्राइस सिटी के टॉप पेट्रोल मॉडल से 3 लाख रुपए ज्यादा रखी जा सकती है।

नई होंडा सिटी (new honda city) को भारत में कुछ महीनों पहले ही लॉन्च किया गया है। इसकी डिज़ाइन, रिफाइनमेंट लेवल और फीचर्स चौथी जनरेशन की होंडा सिटी से कहीं ज्यादा बेहतर है। हालांकि, इसके नए वर्जन में अब भी 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शंस ही दिए गए हैं। वहीं, इसके थाईलैंड वर्जन आरएस में नया 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। बता दें कि यह इंजन ऑप्शन कंपनी भारतीय मॉडल से हटा चुकी है।

कंपनी ने थाईलैंड में हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस सिटी कार को लॉन्च कर दिया है, हालांकि इसका माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दूसरी मास मार्केट कारों (जैसे मारुति सियाज़) से अलग है। आमतौर पर माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम इंजन को कुछ नंबर तक असिस्ट करता है, वहीं होंडा का स्पोर्ट्स हाइब्रिड आई एमएमडी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड पर भी काम कर सकता है।

सिटी के हाइब्रिड सिस्टम में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें से एक मोटर व्हील्स को पावर पहुंचाने का काम करती है और दूसरी मोटर इंजन को स्टार्ट करती है। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर का पावर आउटपुट 109 पीएस और 253 एनएम है। वहीं, इसमें दिया गया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 98 पीएस की पावर और 127 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन सप्लिमेंट्री पावर सिस्टम की तरह काम करता है और लिथियम आयन बैटरी को चार्ज कर देता है।  यह जरूरत पड़ने पर व्हील्स तक पावर भी पहुंचाता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इलेक्ट्रॉनिक सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। सिटी हाइब्रिड कार 27.78 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है। वहीं, भारत में बेची जाने वाली पेट्रोल सिटी कार अलग-अलग ट्रांसमिशन ऑप्शंस के अनुसार 17 से 19 किलोमीटर/लीटर के बीच का माइलेज देने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें : ऐसी होगी होंडा सिविक 2022, कंपनी ने प्रोटोटायप मॉडल की दिखाई झलक

कंपनी ने सिटी ईएचवी की प्राइस थाईलैंड में 8,39,000 बाट रखी है जो कि भारतीय करेंसी के मुताबिक करीब 20 लाख रुपए है। वहीं, रेगुलर सिटी के टॉप वेरिएंट की प्राइस थाईलैंड में 7,39,000 बाट (भारतीय करेंसी के मुताबिक 17 लाख रुपए के करीब) है।

होंडा सिटी के थाईलैंड और भारतीय वर्जन के बीच मामूली अंतर है।  इस सेडान के थाईलैंड वर्जन में कम क्षमता वाला टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। साथ ही इसमें कई दमदार सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। वहीं, भारतीय वर्जन में ज्यादा क्षमता वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। थाईलैंड में सिटी हाइब्रिड को लोकली मैन्युफैक्चर किया गया है और वहां इसकी प्राइस रेगुलर मॉडल से 3 लाख रुपए ज्यादा रखी गई है।

बता दें कि होंडा ने कुछ सालों पहले एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा था कि वह अपनी मास मार्किट हाइब्रिड कारों को 2021 तक लॉन्च करेगी। अनुमान है कि कंपनी की पहली कार सिटी हाइब्रिड हो सकती है। चर्चाएं हैं कि होंडा सिटी हाइब्रिड को भारत में ही असेंबल करके बेचा जा सकता है। यह भी रेगुलर मॉडल से थाईलैंड वर्जन जितनी ही महंगी हो सकती है।  वर्तमान में होंडा सिटी टॉप मॉडल की प्राइस भारत में 14.45 लाख रुपए (एक्स-शोरूम नई दिल्ली) है।

यह भी पढ़ें : थाईलैंड में लॉन्च हुई होंडा सिटी हैचबैक, क्या भारत आएगी ये कार?

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
41% की बचत करें! पुरानी होंडा कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध होंडा सिटी के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?