Choose your suitable option for better User experience.
  • English
  • Login / Register

होंडा अमेज ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट कंपेरिजन: क्या पहले से अब सेफ हुई है ये कार?

संशोधित: अप्रैल 24, 2024 03:47 pm | सोनू | होंडा अमेज

  • 370 Views
  • Write a कमेंट

2019 में होंडा अमेज को 4-स्टार रेटिंग मिली थी लेकिन अब इसे वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए केवल 2-स्टार मिले है

Honda Amaze Crash Test: 2019 vs 2024

हाल ही में ग्लोबल एनकैप ने अपने आखिरी बैच की मेड-इन-इंडिया कारों में होंडा अमेज का क्रैश टेस्ट किया है। इसके परिणाम जारी हो गए हैं और ये इतने अच्छे नहीं आए हैं। इस सब-4 मीटर सेडान कार को वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए केवल 2-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 0-स्टार रेटिंग दी गई है। इससे पहले 2019 में ग्लोबल एनकैप ने साउथ अफ्रीका में बिकने वाली अमेज का क्रैश टेस्ट किया था, यह भी मेड-इन-इंडिया कार थी और इसे वयस्क पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग मिली थी। यहां हमनें होंडा अमेज के 2019 और 2024 के क्रैश टेस्ट के नतीजों का कंपेरिजन किया है जिसके बारे में जानेंगे आगेः

क्रैश टेस्ट रिजल्ट कंपेरिजन के बारे में बात करने से पहले नजर डालते हैं होंडा अमेज के अब तक के सफर परः

होंडा अमेजः पहले vs अब

Honda Amaze

भारत में होंडा अमेज को 2013 में लॉन्च किया गया था, और इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी गई थी। उस दौरान इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड नहीं दिए गए थे। 2018 में सेकंड जनरेशन अमेज कार को भारत में लॉन्च किया गया और इसे यहां से साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में एक्सपोर्ट किया गया। 2019 में इस अमेज का ग्लोबल एनकैप ने क्रैश टेस्ट किया और इसे वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 4-स्टार और चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी के लिए 1-स्टार रेटिंग दी गई। उस दौरान इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड दिए गए थे।

2021 में सेकंड जनरेशन अमेज का फेसलिफ्ट वर्जन पेश किया गया, जिसमें कुछ कॉस्मेटिक अपडेट और नए फीचर दिए गए और आज भी यही मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें अब ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, और सभी सीटों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: 2024 मारुति स्विफ्ट को जेएनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग

ग्लोबल एनकैप टेस्ट प्रोटोकॉल अपडेट

Honda Amaze Side Impact Crash test

मेड-इन-इंडिया कारों पर पहले हुए ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में केवल फ्रंट एयरबैग, एबीएस और ओवरऑल स्ट्रक्चरल इंटीग्रिल पर फोकस था। इसमें केवल फ्रंट ऑफसेट बैरियर क्रैश टेस्ट किया गया था और टेस्टेड मॉडल को दो कैटेगरीः वयस्क पैसेंजर प्रोटेक्शन (17 पॉइंट में से) और चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन (49 पॉइंट में से) के आधार पर रेटिंग दी गई थी।

2022 में ग्लोबल एनकैप ने अपने क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल को अपडेट कर दिया। अब इसमें फ्रंट ऑफसेट टेस्ट के अलावा साइड इंपेक्ट, साइड पोल इंपेक्ट और पेडस्ट्रेन प्रोटेक्शन टेस्ट भी होता है। इसके अलावा अब कार में 5-स्टार रेटिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), छह एयरबैग, और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे कई अतिरिक्त फीचर की भी जरूरत है। अब वयस्क पैसेंजर का स्कोर 34 पॉइंट के आधार पर निधारित किया जाता है।

होंडा अमेज ग्लोबल एनकैप स्कोर: कंपेरिजन

पैरामीटर

2019

2024

वयस्क पैसेंजर प्रोटेक्शन

4-स्टार (14.08 / 17)

2-स्टार (27.85 / 34)

चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन

1-स्टार (8.16 / 49)

0-स्टार (8.58 / 49)

वयस्क पैसेंजर प्रोटेक्शन

Honda Amaze 2019 Results

2019

होंडा अमेज के दोनों वर्जन को ड्राइवर व फ्रंट पैसेंजर के सिर के प्रोटेक्शन के लिए ‘अच्छा’ स्कोर मिला है। वहीं दोनों वर्जन में छाती की सुरक्षा ‘पर्याप्त’ थी, जबकि ड्राइवर व फ्रंट पैसेंजर के घुटनों को ‘औसत’ प्रोटेक्शन मिला।

Adult Occupant Protection test For Honda Amaze

2024

अमेज सेडान के 2019 और 2024 दोनों वर्जन की बॉडीशेल इंटीग्रिटी और फुटवेल एरिया को स्टेबल रेटिंग दी गई है। 2024 में अमेज को वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए कम रेटिंग मिलने की बड़ी वजह इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और साइड कर्टेन एयरबैग का अभाव है, जिन्हें लेटेस्ट ग्लोबल एनकैप प्रोटोकॉल में अनिवार्य किया गया है।

चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन

2019 वर्जन में आईएसओफिक्स एंकर का इस्तेमाल करके फ्रंट फेसिंग चाइल्ड सीट इंस्टॉल की गई थी जिसमें 3 साल के बच्चे के डमी को बैठाया गया था। यह टक्कर की स्थिति में बच्चे को आगे की तरफ खिसकने से रोकने में सक्षम थी। लेकिन पलटने पर सिर को नुकसान पहुंचा और छाती पर भारी भार महसूस हुआ। इसके अलावा एक 18 महीने के बच्चे की डमी को पीछे फेस की हुई चाइल्ड सीट को इंस्टॉल करके बैठाया गया था। टक्कर की स्थिति में आर्मरेस्ट खुल गया और चाइल्ड रेस्टरेंट सिस्टम घूम गया जिससे सिर को नुकसान पहुंचा।

2024 वर्जन में आईएसओफिक्स एंकर के जरिए आगे फेस की हुई चाइल्ड सीट इंस्टॉल की गई जिसमें 3 साल के बच्चे की डमी को बैठाया गया। इसमें सिर तो नहीं फटा लेकिन बच्चे की डमी का सिर गाड़ी के इंटीरियर पार्ट्स से टकरा रहा था। वहीं 18 महीने के बच्चे की डमी को रियर फेसिंग चाइल्ड सीट में बैठाया गया था और यह भी प्रोटेक्शन देने में असमर्थ रही और इस टेस्ट में इसे जीरो पॉइंट्स मिले।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में कार के केबिन को रखना है ठंडा? फॉलो करें ये आसान टिप्स

निष्कर्ष

Honda Amaze Frontal Impact Crash test

ग्लोबल एनकैप के अपडेट और सख्त सेफ्टी नॉर्म्स के चलते होंडा अमेज को कम सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसमें ग्लोबल एनकैप द्वारा अनिवार्य किए फीचर की कमी थी लेकिन बच्चों की सुरक्षा के मामले में भी चिंताजनक परिणाम सामने आए हैं। हालांकि इस कंपेरिजन में एक सकारात्मक बात ये सामने आई कि दोनों ही टेस्ट में इसकी बॉडीशेल इंटीग्रिटी को स्टेबल पाया गया।

प्राइस और कंपेरिजन

होंडा अमेज की कीमत 7.20 लाख रुपये से 9.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसका मुकाबला मारुति सुजुकी डिजायर, हुंडई ऑरा और टाटा टिगॉर से है।

यह भी देखेंः होंडा अमेज ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा अमेज पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगसेडान कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience