• लॉगिन / रजिस्टर

जानें पुराने मॉडल से कितनी अलग है नई मारुति विटारा ब्रेज़ा

प्रकाशित पर mar 04, 2020 12:37 pm द्वारा nikhil for मारूति विटारा ब्रेज़ा

  • 2510 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Maruti Vitara Brezza: Old vs New

मारुति ने 2016 में अपनी पहली सब-4 मीटर एसयूवी विटारा ब्रेज़ा को लॉन्च किया था जिसके बाद अब कंपनी ने हाल ही में इसे फेसलिफ्ट अपडेट दिया है। मारुति सुजुकी ने नई विटारा ब्रेज़ा को माइनर कॉस्मेटिक बदलावों, कुछ नए फीचर्स और पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है जो इसे पहले की तुलना में नई पहचान देने में पर्याप्त है। यहां हमने फोटोज़ के माध्यम से 2020 मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट की तुलना इसके पुराने मॉडल (प्री-फेसलिफ्ट मॉडल) से की है ताकि आप दोनों वर्ज़न के बीच के अंतर को और बेहतर ढंग से जान सकें।  

एक्सटीरियर

Maruti Vitara Brezza pre-facelift front
Facelifted Maruti Vitara Brezza front

डिज़ाइन के लिहाज़ से नई विटारा ब्रेज़ा में सबसे अहम बदलाव इसकी फ्रंट प्रोफाइल में किए गए हैं। इनमें पहले से बिलकुल अलग डिज़ाइन की क्रोम बार दी गई है। साथ ही इसमें नया बम्पर (फॉक्स स्किड प्लेट के साथ) दिया गया है। इसके अलावा, इसमें ड्यूल-एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, हेडलैम्प्स में इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लैम्प्स (डीआरएल), एलईडी फॉग लैम्प्स भी दिए गए हैं। नई ब्रेज़ा के ये डीआरएल टर्न-इंडीकेटर्स का भी काम करते हैं। 

Maruti Vitara Brezza pre-facelift side
Facelifted Maruti Vitara Brezza side

साइड से ब्रेज़ा फेसलिफ्ट की डिज़ाइन इसके पुराने मॉडल के जैसी ही है। नए बदलाव के रूप में इसके 16-इंच के अलॉय व्हील्स की डिज़ाइन में परिवर्तन किया गया है। 

फेसलिफ्टेड विटारा ब्रीजा के साथ मारुति ने क्रमश इन तीन नए ड्यूल टोन कलर्स और दो नए मोनोटोन कलर्स की भी पेशकश की है:- 

  • नए ड्यूल टोन एक्सटीरियर कलर्स:- ग्रेनाइट ग्रे के साथ ऑटम ऑरेंज रूफ, मैटेलिक सिज़्ज़्लिंग रेड के साथ मिडनाइट ब्लैक रूफ, टार्क ब्लू के साथ मिडनाइट ब्लैक रूफ
  • नए सिंगल टोन/मोनोटोन एक्सटीरियर कलर्स:- मैटेलिक सिज़्ज़्लिंग रेड और टार्क ब्लू

Maruti Vitara Brezza pre-facelift rear
Facelifted Maruti Vitara Brezza rear

इसके रियर में कुछ बदलाव काफी मामूली है। इनमें एलईडी टेललैम्प्स (सिर्फ ब्रेक लाइट्स) और फॉक्स स्किड प्लेट के साथ नया रियर बम्पर शामिल हैं। 

इंटीरियर

Maruti Vitara Brezza pre-facelift cabin
Facelifted Maruti Vitara Brezza cabin

नई ब्रेज़ा का केबिन लेआउट इसके प्री-फेसलिफ्ट वर्ज़न के जैसा ही है। कंपनी ने इसमें नई फैब्रिक अपहोल्स्ट्री की पेशकश की है। लेकिन पहले की तरह यह अब भी ब्लैक कलर में ही आएगी। इसके अलावा, कंपनी ने इसके 7-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को नया अपडेट दिया है। यह अब क्लाउड कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है जो आपके मोबाइल के इंटरनेट से चलेगा। अपने मुकाबले वाली कारों की तुलना में इसमें ई-सिम की कमी है।  

Maruti Vitara Brezza pre-facelift infotainment system
Facelifted Maruti Vitara Brezza infotainment system

सम्बंधिततस्वीरों से जानिए कैसी है नई मारुति विटारा ब्रेज़ा

इंजन

Facelifted Maruti Vitara Brezza petrol engine

फेसलिफ्ट अपडेट के साथ मारुति सुजुकी ने इसमें सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शन में किया है। जहां पहले ब्रेज़ा सिर्फ 1.3-लीटर बीएस4 डीजल के साथ आती थी। वहीं अब ये केवल 1.5-लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इसके अलावा, जहां पहले ब्रेज़ा के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के रूप में एएमटी ट्रांसमिशन मिलता था। वहीं, अब इसमें अर्टिगा की तरह 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। हालांकि, पहले की तरह इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलना जारी रहेगा। इसके अलावा, अब इसके ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाले वेरिएंट्स में इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी मिलेगा जो बेहतर माइलेज देने में मदद करता है।  

बात की जाए इंजन आउटपुट की तो फेसलिफ्ट विटारा ब्रेज़ा का ये पेट्रोल इंजन 105पीएस की अधिकतम पावर और 138एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। वहीं अब बंद हो चुका इसका डीजल इंजन 90पीएस/200एनएम का अधिकतम आउटपुट देता था। 

प्राइस

Maruti Vitara Brezza

मारुति की ये सब-4 मीटर एसयूवी चार वेरिएंट्स: एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई+ में उपलब्ध है। इनकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 7.34 लाख से 11.4 लाख रुपये के बीच है। 

यहां हमने ब्रेज़ा के नए और पुराने मॉडल्स की प्राइसिंग की तुलना की है, जिससे आप कीमतों के बीच का अंतर अच्छे से समझ पाएंगे:- 

मारुति विटारा ब्रेज़ा

पुराना मॉडल (डीजल)

नया मॉडल (पेट्रोल)

वेरिएंट्स

मैनुअल

 

मैनुअल

ऑटोमैटिक

एल

₹ 7.72 लाख

-

₹ 7.34 लाख

-

वी

₹ 8.38 लाख

₹ 8.88 लाख

₹ 8.35 लाख 

₹ 9.75 लाख

जेड

₹ 8.99 लाख

₹ 9.49 लाख

₹ 9.10 लाख

₹ 10.50 लाख

जेड+

₹ 9.94 लाख

₹ 10.44 लाख

₹ 9.75 लाख

₹ 11.15 लाख

जेड+ ड्यूल टोन

₹ 10.08 लाख

₹ 10.66 लाख

₹ 9.98 लाख

₹ 11.40 लाख


साथ ही पढ़ें: मारुति विटारा ब्रेज़ा 2020 Vs टाटा नेक्सन: जानिए कौनसी कार है बेहतर?

यहां जानें : मारुति विटारा ब्रेज़ा की ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित

मारूति विटारा ब्रेज़ा पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
sandip chatterjee
Mar 5, 2020 12:43:09 PM

I do not find any reason to go for facelift brezza when there are far more better options like TATA NEXON the most value for money, Venu, XUV 300 and vitara brezza is no where close to them.

और देखें...
जवाब
Write a Reply
2
L
laxmidhar rout
Mar 17, 2020 1:00:32 PM

Whenever brezza came in deisel model new

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?