• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों से जानिए कैसी है नई मारुति विटारा ब्रेज़ा

प्रकाशित पर mar 03, 2020 12:31 pm द्वारा nikhil for मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा

  • 1343 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2020 में विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट को शोकेस किया था। हालांकि, हमे उस वक़्त ब्रेज़ा के साथ उतना पर्याप्त समय नहीं मिल पाया। लेकिन अब विटारा ब्रेज़ा लॉन्च हो चुकी है और हमे इसे ड्राइव करने का मौका मिला। इस दौरान हम बेहद बारीकी से इसमें हुए बदलावों पर गौर कर पाएं। आपकी सुविधा के लिए हमने यहां नई विटारा ब्रेज़ा की फोटो गैलरी बनाई है। तो आईये तस्वीरों के माध्यम से जानें की कैसी हैं मारुति की ये अपग्रेडेड सब-4 मीटर एसयूवी:-

नई ब्रेज़ा में सबसे अहम् कॉस्मेटिक बदलाव कार के फ्रंट स्टाइलिंग में हुए हैं। इसमें नई डिज़ाइन की क्रोम ब्लेड ग्रिल दी गई है। साथ ही कार को मस्क्युलर स्टाइलिंग देने के लिए इसके बम्पर की डिज़ाइन को बदला गया है। लेकिन इस सब अपडेट्स के बावजूद भी इसकी ओवरआल फ्रंट प्रोफाइल एक नज़र में आपको पुराने मॉडल की तरह ही लगेगी।  

मारुति ने इसके हेडलैम्प्स की बाहरी बनावट (आउटर शेप) में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन इसके इंटरनल स्ट्रक्चर पर यदि आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि इसमें ड्यूल एलईडी प्रोजेक्टर लैम्प्स दिए गए हैं जो डे-टाइम रनिंग लैम्प्स (डीआरएल) के साथ आते हैं। ये डीआरएल टर्न-इंडीकेटर्स का भी काम करेगी। 

हेडलैम्प्स और डीआरएल की तरह फेसलिफ्ट विटारा ब्रेज़ा के फॉग लैम्प्स में भी एलईडी यूनिट्स दी गई है। कंपनी ने इसकी हाउसिंग को भी रीडिज़ाइन किया है। 

फेसलिफ्ट अपडेट के तौर पर विटारा ब्रेज़ा में सबसे बड़ा परिवर्तन इसके पावरट्रेन ऑप्शन के रूप में हुआ है। जहां पहले ब्रेज़ा में 1.3-लीटर बीएस4 डीजल इंजन मिलता था। वहीं अब इसमें 1.5-लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन दिया गया है। यही इंजन मारुति सियाज़ और अर्टिगा में भी मिलता है। ये इंजन 105पीएस की अधिकतम पावर और 138एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। वहीं अब बंद हो चुका इसका डीजल इंजन 90पीएस/200एनएम का अधिकतम आउटपुट देता था। 

विटारा ब्रेज़ा का ये पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा। इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट्स के साथ माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी मिलेगा जो बेहतर माइलेज देने में मदद करता है। कंपनी के मुताबिक इसका मैनुअल वेरिएंट 17.06 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक वेरिएंट 18.76 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। 

जानकारी के लिए बता दें कि विटारा ब्रेज़ा के पुराने मॉडल (प्री-फेसलिफ्ट वर्ज़न) में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के रूप में एएमटी यूनिट मिलती थी।        

बात की जाए इंटीरियर की तो इसमें आपको बेहद मामूली बदलाव ही देखने को मिलेंगे। इसका ओवरआल लेआउट पहले के जैसा ही है। हालांकि, इसकी सीट अपहोल्स्ट्री को अपडेट रीडिज़ाइन किया गया है। लेकिन यह पहले की तरह ऑल-ब्लैक कलर थीम में ही आएगी। 

कंपनी ने इसमें 7 इंच का नया स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। ये नया सिस्टम अब क्लाउड कनेक्टिविटी (ब्लूटूथ कनेक्टेड फीचर) के साथ आएगा जो ब्लूटूथ के जरिये आपके फ़ोन से इंटरनेट का इस्तमाल करेगा। 

इसके अलावा, एएमटी की जगह टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट मिलने की वजह से इसकी गियरस्टिक डिज़ाइन में भी बदलाव हुआ है।   

इसके साथ ही मारुति ने अब इसमें ऑटोमैटिक डे/नाईट इंटरनल-रियर-व्यू-मिरर (आईआरवीएम) की भी पेशकश कर दी है। जिसके चलते अब आपकी सुविधा के लिए ऑटो मोड पर स्वतः ही डे/नाईट मोड सेंसर्स द्वारा बदल दिया जाएगा।   

रियर में आपको केवल सीट अपहोल्स्ट्री में ही बदलाव महसूस होगा जिसके बारे में हमने आपको ऊपर भी बताया। 

ब्रेज़ा की साइड प्रोफाइल में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इसकी साइज में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। ना ही कंपनी ने इसकी शीट मेटल को अपडेट किया है। हाँ, कंपनी ने इसमें कुछ नए कलर ऑप्शन जरुर जोड़े हैं। जो इसे काफी आकर्षक लुक दे रहे हैं, जैसे कि ये ग्रे-ऑरेंज ड्यूल कलर। 

कार के अलॉय व्हील की डिज़ाइन पहले से अलग और ज्यादा आकर्षक लग रही है। हालांकि, टॉप लाइन वेरिएंट्स में मिलने वाले इन नए व्हील्स के टायर साइज (215/60 आर16) में कोई चेंज नहीं आया है।  

हेडलाइट्स की तरह मारुति ने कार के टेललैम्प्स में भी एलईडी ट्रीटमेंट दिया है। हालांकि, रियर टर्न इंडिकेटर्स में अब भी बल्ब यूनिट ही मिलेंगे।  

टेललैम्प्स के अलावा, ब्रेज़ा के फॉक्स स्किड प्लेट की डिज़ाइन भी नई है। 

ओवरआल, विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट में पुराने मॉडल के मुकाबले एक बड़ा मैकेनिकल अपडेट और छोटे-मोटे कॉस्मेटिक अपग्रेडस किए गए हैं।   

ये पढ़ना ना भूले:

द्वारा प्रकाशित

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?