• लॉगिन / रजिस्टर

2019 जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित हुई पोलस्टार 2 इलेक्ट्रिक कार

संशोधित पर Mar 08, 2019 10:16 AM द्वारा Saransh

  • 175 व्यूज़
  • कमेंट लिखें

Polestar 2

इलेक्ट्रिक कार निर्माता पोलस्टार ने 2019-जिनेवा मोटर शो में अपनी पहली आॅल इलेक्ट्रिक कार पोलस्टार-2 से पर्दा उठा दिया है। इसका पुराना वर्ज़न यानि पोलस्टार 1 एक प्लग-इन हाइब्रिड कार थी, जिसे कंपनी ने पिछले साल पेश किया था। यह एक 5-सीटर फ़ास्टबैक कार है। इसका मुकाबला टेस्ला की मॉडल 3 कार से होगा।

Polestar 2

पोलस्टार वोल्वो की एक सहायक कंपनी है, जो इलेक्ट्रिक परफॉरमेंस कारें बनाती हैं। बात की जाए इसकी डिज़ाइन की तो पोलस्टार 2 को देखते ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यह वोल्वो की कार है। ऐसा लगता है कि इसे वोल्वो 40.2 कॉन्सेप्ट पर तैयार किया गया है। 

Volvo 40.2 Concept

इसके फ्रंट में वर्टिकल स्लेट ग्रिल और एलईडी हेडलैम्प मिलते हैं। कार के पिछले हिस्से में पोलस्टार 1 और मॉडर्न वोल्वो कारों के जैसी सी-आकार की एलईडी टेललैंप दी गई है। हालांकि इन टेललैंप को आज कल की ऑडी कारों की तरह आपस में कनेक्ट किया गया है। इसके अलावा कार में 20-इंच के अलॉय व्हील मिलते है। यह एक फास्टबैक कार है, लेकिन इसकी डिज़ाइन किसी नॉचबैक कार की तरह लगती है। 

Polestar 2

कार के केबिन में कई एलिमेंट आपको किसी वोल्वो कार की याद दिलाएंगे। इसमें 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलता है, जिसके मध्य में पोलस्टार का लोगो दिया गया है। इसमें किसी वोल्वो कार की तरह मल्टी-लेयर डैशबोर्ड और एसी वैंट दिए गए हैं। कंपनी ने दावा किया है पोलस्टार 2 के केबिन में चमड़े का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

Polestar 2

इसमें 11-इंच का फ्रीस्टैंड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ये दुनिया के पहले एंड्रॉयड आधारित इंंफोटेनमेंट सिस्टम में से एक है। इसमें गूगल असिस्टेंट, गूगल मैप और प्ले स्टोर जैसे फीचर मिलते है, जो ड्राइविंग अनुभव बढ़ाने में सहायक है। 

पोलस्टार 2 में दोनों एक्सल पर एक-एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जिसे 76 किलोवाट-ऑवर की बैटरी पावर देती है। ये दोनों मोटर सम्मिलित रूप से 408 पीएस की पावर और 660 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह 5 सेकंड से भी कम समय में शून्य से 100 किमी/घंटा की स्पीड पर दौड़ने में सक्षम है।  

  Polestar 2

पोलस्टार 2 का उत्पादन 2020 में शुरू किया जा सकता है। इसका निर्माण चीन में किया जाएगा। चीन में ही इसके लेफ्ट हैंड ड्राइव और राइट हैंड ड्राइव दोनों अंतरराष्ट्रीय मॉडल को बनाया जाएगा। इसे कुछ चुनिंदा देशों में ही लॉन्च किया जाएगा। इनमें चीन, अमेरिका, कनाडा, बेल्जियम, जर्मनी, नीदरलैंड, नॉर्वे, स्वीडन और ब्रिटेन शामिल हैं। कंपनी ने अभी तक भारत के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा नहीं किया है। हालांकि पूरी तरह से ये भी नहीं कहा जा सकता है कि ये कार भारत में नहीं आएगी, क्योंकि आॅडी, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज़ और वोल्वो जैसी प्रीमियम कार कंपनिया भारत में भी अपनी इलेक्ट्रिक कारों लॉन्च करने की योजना बना रही हैं। 

यह भी पढ़ें- जिनेवा मोटर शो-2019: ऑडी क्यू4 ई-ट्रॉन कॉन्सेप्ट से उठा पर्दा

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp
द्वारा प्रकाशित

नई कारें

जल्द लॉन्च होने वाली कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?