फोर्ड एंडेवर vs टोयोटा फॉर्च्यूनर: स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

प्रकाशित: मार्च 18, 2024 01:30 pm । सोनूफोर्ड एंडेवर

  • 153 Views
  • Write a कमेंट

अगर फुल साइज फोर्ड एसयूवी की फिर से भारत में वापसी होती है तो यहां देखिए यह टोयोटा फॉर्च्यूनर को कहां तक देगी टक्कर

Ford Endeavour vs Toyota Fortuner

कुछ पेटेंट फाइलिंग और टेस्टिंग मॉडल के कैमरे में कैद होने के कारण फोर्ड एंडेवर की भारत में फिर से वापसी को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं। हालांकि अभी तक कंपनी की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। अगर हम मान लें कि फोर्ड एंडेवर की फिर से वापसी हो सकती है, तो इसका मुकाबला यहां पर टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी से होगा। यहां हमनें अंतरराष्ट्रीय मार्केट में उपलब्ध फोर्ड एवरेस्ट (कुछ मार्केट में एंडेवर) का कंपेरिजन टोयोटा फॉर्च्यूनर से किया है, जिसके बारे में विस्तार से जानेंगे आगेः

साइज

Ford Everest (Endeavour)
Toyota Fortuner

 

फोर्ड एंडेवर

टोयोटा फॉर्च्यूनर

अंतर

लंबाई

4,914 मिलीमीटर

4,795 मिलीमीटर

+ 119 मिलीमीटर

चौड़ाई

2,207 मिलीमीटर

1,855 मिलीमीटर

+ 352 मिलीमीटर

ऊंचाई

1,842 मिलीमीटर

1,835 मिलीमीटर

+ 7 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2,900 मिलीमीटर

2,745 मिलीमीटर

+ 155 मिलीमीटर

ग्राउंड क्लियरेंस

230 मिलीमीटर

220 मिलीमीटर

+ 10 मिलीमीटर

*साइज ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध फोर्ड एवरेस्ट के हैं

फोर्ड एंडेवर हर मोर्चे पर फॉर्च्यूनर से आगे है। यह ज्यादा लंबी, ज्यादा चौड़ी और ज्यादा ऊंची तो है ही, साथ ही इसका ग्राउंड क्लियरेंस भी ज्यादा है। ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस इसे ऑफ रोडिंग में बेहतर बनाता है, जबकि ज्यादा लंबाई और चौड़ाई से इसके केबिन में ज्यादा स्पेस मिलता है।

इंजन और ट्रांसमिशन

स्पेसिफिकेशन

फोर्ड एंडेवर

टोयोटा फॉर्च्यूनर

इंजन

2-लीटर बाय-टर्बो डीजल

3-लीटर वी6 टर्बो डीजल

2.7-लीटर पेट्रोल

2.8-लीटर डीजल

पावर

209 पीएस

250 पीएस

166 पीएस

204 पीएस

टॉर्क

500 एनएम

600 एनएम

245 एनएम

500 एनएम

गियरबॉक्स

10-स्पीड एटी

10-स्पीड एटी

5-स्पीड एमटी

6-स्पीड एमटी/ 6-स्पीड एटी

ड्राइवट्रेन

रियर-व्हील-ड्राइव/4WD

फोर-व्हील-ड्राइव

रियर-व्हील-ड्राइव

रियर-व्हील-ड्राइव/फोर-व्हील-ड्राइव

ऑस्ट्रेलियन मार्केट में एंडेवर (एवरेस्ट) दो डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, दोनों के साथ 10-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। दोनों इंजन के साथ इसमें फोर-व्हील-ड्राइव सेटअप भी दिया गया है। इसके छोटे इंजन की परफॉर्मेंस फॉर्च्यूनर के डीजल इंजन के बराबर है, जबकि बड़े वी6 फोर्ड डीजल इंजन में अतिरिक्त 46 पीएस की पावर और 100 एनएम का टॉर्क मिलता है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने नई ईवी पॉलिसी को दी मंजूरी: इंपोर्ट टैक्स कम किया, टेस्ला की भारत में एंट्री हुई आसान

टोयोटा फॉर्च्यूनर में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का विकल्प दिया गया है, जिनके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलती है, लेकिन इसमें फोर-व्हील-ड्राइव सेटअप केवल डीजल इंजन के साथ दिया गया है।

Ford Everest (Endeavour)

कुछ देशों में फोर्ड एंडेवर (एवरेस्ट) में टर्बो-पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दिया गया है, लेकिन भारतीय ग्राहकों को उन विकल्प में इतनी रुचि नहीं होगी। इसलिए हमनें इन इंजन ऑप्शन का यहां उल्लेख नहीं किया है।

फीचर

Ford Endeavour Cabin

2024 एंडेवर (ऑस्ट्रेलियन मॉडल) फीचर के मामले में भारत में उपलब्ध फॉर्च्यूनर से काफी आगे है। इसमें 12-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.4-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, एम्बिएंट लाइटिंग, पैनोरमिक सनरूफ, मेमोरी फंक्शन के साथ 10 तरह से पावर एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट, हीटेड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, और 12-स्पीकर बी एंड ओ साउंड सिस्टम जैसे फीचर मिलते हैं।

Toyota Fortuner Cabin

फॉर्च्यूनर की बात करें तो इसमें केवल 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायर्ड एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, वायरलेस फोन चार्जर, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 11-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम, और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट जैसे फीचर मिलते हैं। इसमें फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, हीटेड फ्रंट सीट, वायरलेस कनेक्टिविटी और सनरूफ का अभाव है।

यह भी पढ़ें: लेक्सस एलएम लग्जरी एमपीवी भारत में हुई लॉन्च, कीमत 2 करोड़ रुपये से शुरू

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि भारत में उपलब्ध फोर्ड एंडवेर का आखिर मॉडल भी फॉर्च्यूनर से ज्यादा फीचर लोडेड था, जिसमें पावर्ड टेलगेट, 8 तरह से पावर एडजस्ट होने वाली ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट, एक्टिव नॉइज केंसेलेशन, और पैनोरमिक सनरूफ शामिल थे।

सेफ्टी

Ford Endeavour Touchscreen

पैसेंजर सेफ्टी के मामले में भी एंडेवर (ऑस्ट्रेलिया मॉडल) आगे है। इसमें 9-एयरबैग, सभी पैसेंजर के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (डीएससी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), ऑटो हेडलैंप्स, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एडीएएस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) भी दिया गया है, जिसके तहत अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, लैन कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और पार्क असिस्ट जैसे फंक्शन मिलते हैं।

Toyota Fortuner Airbags

भारत में उपलब्ध टोयोटा फॉर्च्यूूनर में 7 एयरबैग, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी), ट्रेक्शन कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट, और हिल असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर मिलते हैं। इसमें 360 डिग्री कैमरा और एडीएएस फीचर का अभाव है।

प्राइस

Ford Endeavour
Toyota Fortuner

एक्स-शोरूम प्राइस

फोर्ड एंडेवर (ऑस्ट्रेलियन करेंसी भारतीय करेंसी में परिवर्तित)

टोयोटा फॉर्च्यूनर

29.4 लाख रुपये से 43.27 लाख रुपये

33.43 लाख रुपये से 51.44 लाख रुपये

ऊपर बताई कीमत ऑस्ट्रेलियन फोर्ड एवरेस्ट की है और अगर ये कार भारत में लॉन्च होती है तो यहां इंपोर्ट ड्यूटी के बाद यह और ज्यादा महंगी हो जाएगी। भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देने के लिए फोर्ड को इसकी कीमत 50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास रखनी होगी।

यह भी पढ़ें: भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 की तारीखों का हुआ ऐलान

क्या आप फोर्ड एंडेवर को फिर से भारत में देखना चाहते हैं। आपके हिसाब से भारत में इसे किस इंजन और प्राइस पॉइंट पर उतारा जाना चाहिए? हमें कमेंट में अपने विचार बताएं।

यह भी पढ़ेंः टोयोटा फॉर्च्यूनर ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फोर्ड एंडेवर पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
B
b c sharma
Mar 16, 2024, 8:40:46 PM

Already a proud owner of 3.2 Endy...would love to changeover to the new 3 L model... Eagerly awaiting it's return

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    explore similar कारें

    ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience