• लॉगिन / रजिस्टर

चीन में फोर्ड एंडेवर में जुड़ा नया 2.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन, क्या भारत में भी मिलेगा ये ऑप्शन ?

प्रकाशित पर jun 09, 2020 05:53 pm द्वारा sonu for फोर्ड एंडेवर

  • 1578 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • चीन में एंडेवर में नया 2.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। 
  • यह इंजन 275 पीएस की पावर और 455 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 
  • इंजन के साथ इसमें 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। 

फोर्ड (Ford) ने चीन में उपलब्ध एंडेवर (Endeavour) को नए 2.3 लीटर ईकोबूस्ट टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन में एंडेवर को एवरेस्ट नाम से जाना जाता है। अब सवाल ये है कि क्या भारत में भी कंपनी यह इंजन फोर्ड एंडेवर में देगी? जिसके बारे में हम जानेंगे आगेः-

सबसे पहले आपको बताते चलें कि यही इंजन अंतरराष्ट्रीय मार्केट में उपलब्ध मस्टैंग के एंट्री लेवल वेरिएंट में भी दिया गया है। यह नया 2.3 लीटर ईकोबूस्ट टर्बो पेट्रोल इंजन 275 पीएस की पावर और 455 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। यह इंजन लोअर पावर ट्यूनिंग 247पीएस/455एनएम के साथ भी आता है। कंपनी ने यह इंजन चीन में उपलब्ध फोर्ड एंडेवर के 2.0 लीटर ईकोबूस्ट टर्बो पेट्रोल इंजन की जगह दिया है जो 247 पीएस की पावर 360 एनएम का टॉर्क जनरेट करता था। फोर्ड ने चीन में एंडेवर का एक स्पोर्टी वेरिएंट पेश किया है, जिसमें एक्स्ट्रा पावर और ब्लैक आउट डिजाइन एलीमेंट दिए गए हैं। 

भारतीय कार बाजार की बात करें तो यहां फोर्ड ने एंडेवर को बीएस6 नॉर्म्स वाले 2.0 लीटर ईकोब्लू डीजल इंजन के साथ पेश किया हुआ है, जो 170 पीएस की पावर और 420 एनएम का टॉर्क देता है। इंजन के साथ इसमें भी 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। यह कार टू-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव ऑप्शन में उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें : महामारी के बीच फोर्ड ने कुछ इस तरह बदला ग्राहकों को सेल्स एंड सर्विस देने का तरीका

फीचर्स की बात करें तो चीनी मॉडल की तरह इंडियन फोर्ड एंडेवर का स्पोर्टी वेरिएंट नहीं पेश किया गया है। हालांकि इसमें पैनोरमिक सनरूफ, 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। चीनी एंडेवर में 9.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, अपडेट सिंक3 सिस्टम और कुछ रडार बेस्ड सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं जिनका इंडियन कार में अभाव है। 

फोर्ड इन दिनों नई जनरेशन की एंडेवर पर काम कर रही है, जिसे कुछ समय पहले टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसे अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 2021 तक पेश किया जाएगा और भारत में यह 2022 तक आ सकती है। भारत मौजूदा एंडेवर में तो नहीं, लेकिन नई जनरेशन की एंडेवर (New Endeavour) में 2.3 लीटर ईकोबूस्ट टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसी के साथ कंपनी मौजूदा मॉडल वाले 2.0 लीटर ईकोबूस्ट डीजल इंजन को भी इसमें बरकरार रख सकती है। 

फोर्ड एंडेवर (Ford Endeavour) का मुकाबला सेगमेंट में टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोक्सवैगन टिग्वान ऑलस्पेस और अपकमिंग बीएस6 स्कोडा कोडिएक से है। वर्तमान में फोर्ड एंडेवर की प्राइस (Ford Endeavour Price) 29.55 लाख से 33.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

यह भी पढ़ें : इन 5 तरीकों से बनाएं अपनी पुरानी कार को मॉडर्न

द्वारा प्रकाशित

फोर्ड एंडेवर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?