• लॉगिन / रजिस्टर

फिएट की टिपो ले सकती है लीनिया की जगह

संशोधित: दिसंबर 01, 2015 02:23 pm | raunak | फिएट लिनिया

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फिएट के फैंस के लिए अच्छी खबर है। फिएट ने अपनी नई सेडान टिपो से पर्दा हटाया है, जो भारत में लीनिया को रिपलेस कर सकती है। भारत में टिपो का मुकाबला मिड साइज सेडान सेगमेंट में होंडा सिटी, फोक्सवेगन वेंटो, हुंडई वरना, स्कोडा रैपिड और मारूति सुजुकी सियाज, से होगा। हालांकि अभी भारत में इसकी कीमत और लॉन्चिंग के वक्त की जानकारी नहीं दी गई है। टिपो को एक से दो साल के अंदर भारत में लॉन्च की जा सकती है। संभावना है कि टिपो की कीमत 8 से 11 लाख रुपए के बीच होगी।

दरअसल फिएट ने इसे तुर्की में एजिया के नाम से इसी साल मई में प्रदर्शित किया था। बाकी दुनिया के लिए इसे टिपो नाम दिया गया है। यह नाम कंपनी ने अपने एक पुराने और काफी मशहूर मॉडल से लिया है, जिसे फिएट ने 1988 से 1995 तक बनाया था। उस मॉडल की करीब 20 लाख कारें फिएट ने तैयार की थीं।

डिजायन के मोर्च पर टिपो एकदम नई है, जो लीनिया के मुकाबले ज्यादा शानदार, ज्यादा दमदार और आकर्षक नज़र आती है। इसे नया लुक दिया गया है। इसमें नई फिएट ग्रिल के साथ ही नए डिजायन के ट्विन बैरल हैडलैंप्स दिए गए हैं। टिपो की लंबाई 4.54 मीटर, चौड़ाई 1.79 मीटर और ऊंचाई 1.49 मीटर है, वहीं व्हीलबेस 2.64 मीटर का है। इसका बूट स्पेस 520 लीटर का है। यह कार भारत में मौजूद सबसे बड़ी मिड साइज सेडान मारूति सियाज़ से भी बड़ी है। इंटीरियर में ग्रे-ब्लैक रंगों का कॉम्बिनेशन है, वहीं सीटों को स्पोर्टी लुक दिया गया है। टिपो में फिएट का 5-इंच टचस्क्रीन इंफोनमेंट सिस्टम यू कनेक्ट दिया गया है। इसके अलावा, स्टीयरिंग व्हील कंट्रोल्स के अलावा, नेविगेशन सिस्टम औऱ रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

ग्लोबल मॉडल की बात करें तो टिपो में चार इंजन विकल्प होंगे। इनमें पेट्रोल में 1.4 लीटर 16वी फायर इंजन है जो 95 बीएचपी की ताकत देगा। दूसरा इंजन 1.6 लीटर का 16वी  ई-टॉर्क  इंजन है जो 110 बीएचपी पावर देगा।  वहीं डीज़ल में 1.3 मल्टीजेट-टू इंजन है जो 95 बीएचपी की ताकत देगा। इसके अलावा, 1.6 मल्टी जेट-टू टर्बो डीज़ल इंजन है जो 120 बीएचपी की पावर देगा। इनमें फाइव और 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा। भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल की बात करें तो इसमें लीनिया के ही 1.5 लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन और 1.4 लीटर के टी-जेट पेट्रोल इंजन दिए जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फिएट लिनिया पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?