• लॉगिन / रजिस्टर

फिएट ने उठाया एर्गो हैचबैक से पर्दा, लेगी पुंटो की जगह

प्रकाशित पर Jun 01, 2017 01:52 PM द्वारा Raunak for Fiat Argo

  • 12 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फिएट ने ब्राजील में लॉन्च होने वाली एर्गो हैचबैक से पर्दा उठाया है, यह 12 साल से दुनियाभर में मौजूद मशहूर हैचबैक कार पुंटो की जगह लेगी। ब्राजील मॉडल के फीचर और डिजायन को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत आने वाली एर्गो हैचबैक कैसी होगी...

डिजायन

एर्गो का डिजायन पुंटो के डिजायन से काफी अलग है, यह पुंटो से ज्यादा शार्प और आकर्षक नज़र लगती है, इसे आज के दौर के हिसाब से परफेक्ट कहा जा सकता है।

एर्गो हैचबैक में 3डी अहसास देने वाली फिएट की नई ग्रिल दी गई है, ग्रिल के दोनों तरफ स्वेप्ट-बैक डबल बैरल एलईडी हैडलैंप्स लगे हैं, इन में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें भी हैं।

इसका आगे वाला बम्पर काफी दमदार नज़र आ रहा है, इस में हाइलाइट के तौर पर स्ट्रिप दी गई है जो इसकी चौड़ाई तक फैली हुई है। एर्गो हैबचैक में गोल शेप वाले फॉग लैंप्स को नीचे वाली ग्रिल के दोनों ओर पोजिशन किया गया है।

साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो इसकी विंडो लाइन ऊपर की ओर झुकी हुई है, यहां मोटी कर्व लाइन दी गई है जो आगे से लेकर पीछे तक जाती है। इस में अलॉय व्हील के लिए कई विकल्प रखे गए हैं, जिन में डायमंड-कट अलॉय व्हील का विकल्प भी शामिल है।

पीछे की तरफ बड़ी विंग दी गई है, जिससे पीछे वाले हिस्सा ज्यादा हैवी नज़र नहीं आता। इस में सी-शेप वाले एलईडी टेललैंप्स लगे हैं, वहीं विंडस्क्रीन पर स्पॉइलर भी दिया गया है।  नम्बर प्लेट को पिछले बंपर के ऊपर रखा गया है, दूसरी फिएट कारों की तरह इस में भी कंपनी के लोगो को बीच में बड़े साइज़ में दिया गया है।

केबिन और फीचर

केबिन का लेआउट नया और स्पोर्टी है, इस में लगा फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम सभी का ध्यान खींचेगा। इस में फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स का 7 इंच का एचडी इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है।

एर्गो हैचबैक के डैशबोर्ड पर मर्सिडीज़ कारों की तरह तीन सर्कुलर एसी वेंट्स दिए गए हैं। एसी वेंट्स के नीचे की तरफ एयरो से प्रेरित स्विचगियर दिया गया है। जैसे ही ओर नीचे की तरफ ध्यान देंगे तो यहां ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और दो कप होल्डर्स और कनेक्टिविटी पोर्ट दिए गए हैं।

डैशबोर्ड के ऊपरी हिस्से पर टेक्स्चर लेअर दी गई है, जिसकी झलक दरवाजों तक देखी जा सकती है। यहां ध्यान वाली बात ये है कि इसके साइड एसी वेंट्स का एंगल पैसेंजर सीट की तरफ है। इसके स्टीयरिंग व्हील को ऊपर-नीचे और आगे-पीछे दोनों तरह से एडजस्ट किया जा सकता है।

इस में पुंटो ईवो की तरह ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इस में 3.5 इंच की मल्टीकलर टीएफटी स्क्रीन स्टैंडर्ड दी गई है, वहीं सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर 7 इंच की स्क्रीन और इसे मन-मुताबिक एडजस्ट करने की सेटिंग का विकल्प भी रखा गया है।

एर्गो हैचबैक में टिल्ट डाउन फंक्शन के साथ ऑटोमैटिक एडजस्टेबल बाहरी शीशे दिए गए हैं, ये रिवर्स गियर एक्टिवेट होते ही नीचे की तरफ झुक जाते हैं जिससे कार को पार्क करने में आसानी होगी। बाहरी शीशों में पडल लैंप्स भी दिए गए हैं, ये डोर अनलॉक होते ही सक्रिय हो जाते हैं।

फिएट 500 की तरह इस में भी सर्कुलर हैडरेस्ट दिए गए हैं, इसका बूट स्पेस 300 लीटर का है यह पुंटो ईवो से 20 लीटर ज्यादा है। पीछे वाली सीटों को फोल्ड करके बूट स्पेस को बढ़ाया भी जा सकता है।

सुरक्षा के लिए ब्राजीलियन मॉडल में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), ट्रेक्शन कंट्रोल (टीसी) और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं।

इंजन

कार की ज्यादा टेक्नीकल डिटेल कंपनी ने फिलहाल नहीं दी है, हालांकि इतना जरूर कहा है कि इसकी मजबूती, राइडिंग और हैंडलिंग को पहले से 7-8 फीसदी तक बढ़ाया गया है।

ब्राजील में लॉन्च होने वाली एर्गो हैचबैक में तीन इंजन मिलेंगे, इन में पहला है 1.0 लीटर का इंजन जो 78 पीएस की पावर और 106 एनएम का टॉर्क देगा। दूसरा 1.3 लीटर का इंजन है, इसकी पावर 110 पीएस और टॉर्क 139 एनएम का होगा। तीसरा 1.8 लीटर इंजन, यह 140 पीएस की पावर और 189 एनएम का टॉर्क देगा। इस में 5-स्पीड मैनुअल, ऑटोमैटेड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।

भारत आने वाली एर्गो हैचबैक में 1.3 लीटर का पेट्रोल इंजन मिल सकता है, संभावनाएं ये भी हैं इस में 1.3 लीटर मल्टीजेट डीज़ल और 1.4 लीटर मल्टीएयर टर्बो पेट्रोल इंजन का विकल्प भी आ सकता है, यही इंजन जीप की पहली मेड-इन-इंडिया एसयूवी कंपास में भी मिलेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में 5-स्पीड ऑटोमैटैड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा, जिसे अबार्थ 595 की तरह बटन से ऑपरेट किया जा सकेगा।

भारत में कब आएगी एर्गो हैचबैक

फिएट इन दिनों जीप की मेड-इन-इंडिया एसूयवी कंपास को तैयार करने में व्यस्त है, ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि भारत में इसे 2019 तक उतारा जा सकता है, इसे इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 के दौरान दुनिया के सामने पेश किया जा सकता है।

संभावना है कि यह भारत में पुंटो ईवो की जगह लेगी। कंपनी ने साल 2014 में पुंटो ईवो का फेसलिफ्ट अवतार उतारा था, अब इस में बदलाव की दरकार है। यहां इसके परफॉर्मेंस वर्जन अबार्थ पुंटो और क्रॉसओवर अवतार अवेंच्यूरा और अर्बन क्रॉस भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

ब्राजील में फिएट इसका लिमिटेड-रन मोपर एडिशन भी उतार रही है, संभावना है कि इसे भारत में इसी साल उतारा जाएगा। इसकी केवल 1000 यूनिट ही बिक्री के लिए आएंगी, यह केवल पोर्टोफिनो ब्लू कलर में उपलब्ध होगी।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित

Fiat Argo पर अपना कमेंट लिखें

8 कमेंट्स
1
J
justin thomas
Jun 8, 2017 9:08:56 AM

Good looking

जवाब
Write a Reply
2
C
cardekho
Jun 8, 2017 12:40:27 PM

Certainly.

    जवाब
    Write a Reply
    1
    K
    kapoorchand daas
    Jun 7, 2017 10:49:06 AM

    can beat swift and huandai hatchback...

    जवाब
    Write a Reply
    2
    C
    cardekho
    Jun 7, 2017 12:41:52 PM

    Lets's wait and watch. :)

      जवाब
      Write a Reply
      1
      A
      aniruddha bhattacharyya
      Jun 1, 2017 5:36:51 PM

      Indian version will be like Tata Nano.. with hard plastic and black and white MID

      जवाब
      Write a Reply
      2
      C
      cardekho
      Jun 2, 2017 8:16:05 AM

      Lets see what they have planned for India.

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        ×
        आपका शहर कौन सा है?