मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट का करें इंतज़ार या चुनें कोई दूसरा विकल्प?

संशोधित: फरवरी 12, 2020 04:03 pm | nikhil | मारुति विटारा ब्रेज़ा

  • 2466 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Buy Or Hold: Wait For Vitara Brezza Facelift Or Go For Rivals?

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2020 में विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट को शोकेस किया था। कंपनी ने इसे कुछ कॉस्मेटिक अपडेट और पहली बार पेट्रोल इंजन के साथ शोकेस किया है। अब तक विटारा ब्रेज़ा में केवल डीजल इंजन ही मिलता था। लेकिन अपकमिंग बीएस6 इमिशन नॉर्म्स के चलते कंपनी इसके डीजल इंजन को बंद करने वाली है। बहरहाल, नई विटारा ब्रेज़ा को 15 फरवरी के दिन लॉन्च किया जाएगा। ऐसे में आपको इसके लॉन्च तक इंतज़ार करना चाहिए या सेगमेंट की अन्य कारों की ओर रूख करना चाहिए? आईये जानें 

हुंडई वेन्यू: डीसीटी गियरबॉक्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और प्रीमियम इंटीरियर से लैस 

Buy Or Hold: Wait For Vitara Brezza Facelift Or Go For Rivals?

इस बात में कोई शक नहीं है कि हुंडई वेन्यू, विटारा ब्रेज़ा की तुलना में एक अच्छा विकल्प है। यह कुल दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ आती है। इनमे 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन अन्य दोनों इंजनसे ज्यादा पावरफुल है जो 120पीएस/170एनएम का आउटपुट देता है। इस इंजन के साथ ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (डीसीटी) मिलता है जिसकी परफॉर्मेंस काफी शानदार है। यह सेगमेंट की पहली कार जिसमे सबसे पहले कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई थी। लेकिन अब टाटा नेक्सन में भी यह फीचर मिलता है। हालांकि, वेन्यू की तुलना में नेक्सन की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी में रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप की कमी है।    

टाटा नेक्सन: रिफ्रेश डिज़ाइनम, अच्छा केबिन स्पेस, बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी और 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग 

Buy Or Hold: Wait For Vitara Brezza Facelift Or Go For Rivals?

टाटा मोटर्स ने हाल ही में नेक्सन का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया था और इस बात में कोई शक नहीं है कि विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट की तुलना में नेक्सन फेसलिफ्ट में ज्यादा बदलाव किए गए हैं और इसकी डिज़ाइन पहली की तुलना में बिलकुल नई नज़र आ रही है। वहीं, विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट के फ्रंट में उतने अधिक बदलाव नहीं किए गए है। इसके अलावा, इस फेसलिफ्ट अपडेट के साथ नेक्सन में कंपनी ने कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक सनरूफ, इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (स्टैंडर्ड) इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स भी जोड़े हैं जिनकी ब्रेज़ा फेसलिफ्ट में कमी है। साथ ही, नेक्सन का केबिन स्पेस काफी अच्छा है और विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट जहां अब केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आएगी, वहीं नेक्सन के साथ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का ऑप्शन उपलब्ध है। 

महिंद्रा एक्सयूवी300: शानदार परफॉर्मेंस, 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग, कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स और डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन 

Buy Or Hold: Wait For Vitara Brezza Facelift Or Go For Rivals?

महिंद्रा एक्सयूवी300 अपने सेगंनेट में सबसे पावरफुल डीजल कार है। इसके डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (एएमटी यूनिट) का भी ऑप्शन मिलता है। यह टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ भी आती है। इसमें कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स भी मिलते हैं, जैसे:- ड्यूल जोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, हीटिड ओआरवीएम और 7-एयरबैग्स शामिल हैं। इसके अलावा, एक्सयूवी300 की बिल्ड क्वालिटी काफ़ी अच्छी है और इसका कैबिन बेहद प्रीमियम लगता है। इसके अलावा, टाटा नेक्सन की तरह इसे भी ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में एडल्ट पैसेंजर के लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल कर चुकी है। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग के मामले में इसे 4-स्टार प्राप्त हुए। इस लिहाज़ से यह टाटा नेक्सन से भी आगे है।   

फोर्ड ईकोस्पोर्ट: सेगमेंट में सबसे पावरफुल पेट्रोल इंजन, प्रीमियम इंटीरियर, पेट्रोल-ऑटो कॉम्बिनेशन 

Buy Or Hold: Wait For Vitara Brezza Facelift Or Go For Rivals?

ईकोस्पोर्ट अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल पेट्रोल कार है। साथ ही, इसकी इंटीरियर क्वालिटी भी सेगमेंट में सबसे अच्छी है। इसमें भी डीजल इंजन का ऑप्शन उपलब्ध है। हालांकि, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही मिलता है।    

मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट

यदि आप किफयती कीमत पर एक सब-4 मीटर पेट्रोल एसयूवी चाहते हैं तो कुछ समय इंतज़ार करें। साथ ही इसके पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी मिलेगा जो बेहतर माइलेज देने में सहायक है। 

Buy Or Hold: Wait For Vitara Brezza Facelift Or Go For Rivals?

इस फेसलिफ्ट अपडेट के साथ मारुति ने विटारा ब्रेज़ा के डीजल इंजन को बंद करने का फैसला ले लिया है। इसका पेट्रोल इंजन इसके डीजल इंजन से ज्यादा पावरफुल है। मगर इसका टॉर्क आउटपुट कम है। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि डीजल इंजन के बंद हो जाने और पेट्रोल इंजन की पेशकश के चलते विटारा ब्रेज़ा की कीमत पहले से कम या बराबर रह सकती है। इसके अलावा, इसमें आपको क्रूज कंट्रोलो और ऑटो डिमिंग आरईआरवीएम जैसे फीचर्स भी मिलेंगे जो पहले विटारा ब्रेज़ा के साथ उपलब्ध नहीं थे। हालांकि, इसमें अब भी सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे कमी है।    

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति विटारा ब्रेज़ा पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
S
surender
Feb 21, 2020 6:35:27 AM

Launch kab tak ho Sakti h

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    aman kumar
    Feb 21, 2020 6:35:05 AM

    Launch date

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      • महिंद्रा एक्सयूवी300
      • हुंडई वेन्यू
      • टाटा नेक्सन
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का

      ट्रेंडिंगएसयूवी

      • लेटेस्ट
      • अपकमिंग
      • पॉपुलर
      ×
      We need your सिटी to customize your experience