• लॉगिन / रजिस्टर

लॉन्च से पहले सामने आई बीएस6 हुंडई वेन्यू से जुड़ी जानकारियां, मिलेगा सेल्टोस वाला डीजल इंजन

प्रकाशित पर feb 17, 2020 06:20 pm द्वारा nikhil for हुंडई वेन्यू

  • 3665 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Hyundai Venue: Which Variant To Buy?

हुंडई वेन्यू देश की सबसे पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है। कंपनी जल्द ही इसे बीएस6 इमिशन नॉर्म्स पर अपडेट करने वाली है। भारत स्टेज 6 एरा में भी वेन्यू पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ उपलब्ध होगी। हालांकि, इसके मौजूदा 1.4-लीटर डीजल इंजन की बजाए कंपनी इसमें किया सेल्टोस वाला 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन पेश करेगी। यही डीजल इंजन हुंडई क्रेटा 2020 में भी दिया जाएगा। हालांकि, वेन्यू में यह इंजन नई क्रेटा और सेल्टोस की तुलना में कम पावर आउटपुट के साथ मिलेगा।       

2019 Kia Seltos First Drive Review: Diesel & Petrol

(फोटो: किया सेल्टोस का 1.5-लीटर डीजल इंजन)

किया सेल्टोस में यह इंजन 115पीएस की अधिकतम पावर और 250एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। नई क्रेटा में यह इंजन इसी स्टेट में मिलेगा। लेकिन वेन्यू के लिए इसे डिट्यून किया जाएगा। इसी डिट्यूनड़ स्टेट में यह इंजन वेन्यू के सिवा अपकमिंग थर्ड जनरेशन आई20 में भी मिलेगा जिसे मार्च 2020 में पेश किया जाएगा।

सेल्टोस में इस डीजल इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मिलता है। ऐसे में संभावना है कि वेन्यू के साथ भी यह डीजल इंजन ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन में आएगा। फ़िलहाल के लिए, वेन्यू के केवल 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ ही ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन) मिलता है।  

(फोटो: वेन्यू का 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन)

वेन्यू के मौजूदा मॉडल में उपलब्ध 1.4-लीटर, 4-सिलेंडर सीआरडीआई डीजल इंजन 90पीएस/220एनएम का आउटपुट देता है। वहीं, इसका 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 83पीएस/115एनएम और 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 120पीएस/170एनएम का आउटपुट देता है। बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड होने पर इन पेट्रोल इंजन के पावर आउटपुट पर कितना फर्क पड़ेगा इसके लिए कार के लॉन्च होने तक आपको इंतज़ार करना होगा।

इसके अलावा, बीएस6 वेन्यू में कुछ नए फीचर्स शामिल किए जाएंगे, जैसे- टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), यूएसबी चार्जर और अल्टरनेटर मैनेजमेंट सिस्टम (एएमएस)।  नीचे दी गई फोटो में आप देख सकते हैं कि ये फीचर्स किन-किन वेरिएंट्स के साथ उपलब्ध होंगे।

उम्मीद है कि वेन्यू वाले इन तीनो बीएस6 इंजनों का सेट अपकमिंग किया सॉनेट में भी दिया जाएगा। हालांकि, इसकी फीचर लिस्ट में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सॉनेट भी वेन्यू की तरह एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसे भी वेन्यू वाले ही प्लेटफार्म पर बनाया जाएगा।  

वर्तमान में हुंडई वेन्यू की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 6.55 लाख से 11.15 लाख रुपये के बीच है। बीएस6 नॉर्म्स पर अपडेट होने से इसकी कीमत 20 से 50 हज़ार रुपये तक बढ़ सकती है। 

सौजन्य

साथ ही देखें: हुंडई वेन्यू की ऑन-रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?