• लॉगिन / रजिस्टर

क्या खास है नई बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज में, जानिए यहां

प्रकाशित: फरवरी 17, 2016 04:38 pm । nabeelबीएमडब्ल्यू 7 सीरीज 2015-2019

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

BMW 7-Series

लग्ज़री सेडान सेगमेंट में नई बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज सबसे एडवांस कार है। फीचर्स के मामले में यह कार सीमाओं से कहीं आगे निकलने वाली कार है। नई 7-सीरीज़ में कई ऐसे दिलचस्प फीचर्स दिए गए हैं, जिनके एक कार में आने की सिर्फ कल्पना ही की जा सकती है। यहां हम लाए हैं इस लग्जरी कार में दिए फीचर्स से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारियां... 

BMW 7-Series

नई बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज को ऑटो एक्सपो-2016 में लॉन्च किया गया। कार की कीमत 1.1 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। इसे बीएमडब्ल्यू के चेन्नई स्थित प्लांट में बनाया जाएगा। कार को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में उतारा गया है। यह दो डिजायन स्कीम, एम स्पोर्ट और डिजायन प्योर एक्सीलेंस में उपलब्ध है। एम स्पोर्ट के एक्सटीरियर और इंटीरियर को स्पोर्टी बनाया गया है। जबकि डिजायन प्योर एक्सीलेंस को लग्ज़री फीचर्स के साथ स्टाइलिश और एलिगेंट लुक दिया गया है। बीएमडब्ल्यू 730एलडी डिजायन प्योर एक्सीलेंस की कीमत 1.11 करोड़ रूपए है। वहीं 730एलडी एम-स्पोर्ट की कीमत 1.19 लाख रूपए है। 

इंजन

BMW 7-Series

बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में मिलेगी। डीज़ल में दो इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। पेट्रोल और डीज़ल दोनों में बीएमडब्ल्यू ट्विन पावर टर्बो टेक्नोलॉजी दी गई है। बीएमडब्ल्यू 730एलडी में 3.0लीटर का 6-सिलेंडर डीज़ल इंजन दिया गया है। यह 261बीएचपी की पावर और 620एनएम का टॉर्क देता है। इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंचने में 6.2 सेकंड का समय लेती है। वहीं, 750एलआई में 4.4लीटर का 8-सिलेन्डर पेट्रोल इंजन है, जो 443बीएचपी की ताकत और 620एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी भी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटा है। लेकिन 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंचने में यह 4.7 सेकंड का समय लेता है। 

कार का एक्सटीरियर 

BMW 7-Series

कलर ऑप्शन
बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज एल्पाइन व्हाइट, मिनरल व्हाइट, ग्लेशियर सिल्वर, मैग्लेन ग्रे और ब्लैक स्फायर मैटालिक कलर में मिलेगी। डिजायन प्योर एक्सीलेंस में कैशमेयर सिल्वर, आर्कटिक ग्रे, सोफिस्टो ग्रे, ब्लैक, इंपीरियल ब्लू और जतोबा शेड  शामिल हैं। वहीं,एम स्पोर्ट रेंज में सिंगापुर ग्रे और ब्लैक कार्बन शेड शामिल है। इसके अलावा बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज एल्माडाइन ब्राउन शेड में भी उपलब्ध है। 

लाइटें

BMW 7-Series

कार में ब्लू डिजायन वाली लेजर लाइट दी गई हैं। जो हाई बीम पर 600 मीटर की दूरी तक तेज रोशनी देती है। इसकी एडाप्टिव लाइटें रात में मोड़ों के अनुसार रोशनी को एडजेस्ट करती हैं, इससे रात में ड्राइविंग करना ज्यादा आसान हो जाता है।    

राइड

नई बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज में 2-एक्सल एयर सस्पेंशन दिया गया है। जो कार की ऊंचाई को खुद ही एडजेस्ट कर देता है। यह सड़कों की स्थिति के मुताबिक 30एमएम तक कार की ऊंचाई को कम या ज्यादा कर सकता है। डायनामिक डैंपर कंट्रोल सिस्टम ऊबड़-खाबड़ सतह पर भी संतुलन बनाए रखता है। इसमें एग्जिक्यूटिव ड्राइव प्रो चैसिस कंट्रोल सिस्टम का विकल्प भी मौजूद है। जो मुड़ने के दौरान पैदा होने वाले बॉडी रोल को कम कर देता है। इसके अलावा राइडिंग को आसान बनाने के लिए कई ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। इसमें कंफर्ट, कंफर्ट प्लस, स्पोर्ट, स्पोर्ट प्लस, ईको प्रो और एडॉप्टिव मोड शामिल हैं। 

इंटीरियर 

BMW 7-Series

अपहोलस्ट्री

केबिन में ध्यान दें तो यहां कई कलर के कॉम्बिनेशन वाली अपहोलस्ट्री दी गई है। सीट को बनाने में नप्पा लैदर का प्रयोग किया गया है। इसमें ब्लैक के साथ ब्लैक, डार्क कॉफी के कैनबरा, ब्लैक के साथ आइवरी व्हाइट, आइवरी व्हाइट के साथ आइवरी व्हाइट, ब्लैक के साथ मोका, ब्लैक के साथ कॉगनैक और ब्लैक के साथ जगोरा बेज़ का कॉम्बिनेशन दिया गया है। इसके अलावा ब्लैक के साथ टारटूफो कॉम्बिनेशन का भी इस्तेमाल हुआ है। अपहोलस्ट्री में डकोटा लैदर का विकल्प भी मौजूद है। इसमें ब्लैक के साथ ब्लैक, डार्क कॉफी के कैनबरा, ब्लैक के साथ आइवरी व्हाइट, आइवरी व्हाइट के साथ आइवरी व्हाइट, ब्लैक के साथ मोका और ब्लैक के साथ कॉगनैक का विकल्प मौजूद है। 

जैस्चर कंट्रोल

BMW 7-Series

इस कार में कई फंक्शनों को सिर्फ हाथ के इशारे से कंट्रोल किया जा सकता है। इस में वॉल्यूम कंट्रोल, फोन कॉल रिसीव-रिजेक्ट करना, मैसेज चेक करना, इंफॉरमेशन विंडो को बंद करना और कैमरे के एंगल को बदलना शामिल है। कार में पहले से ही छह तरह के जैस्चर कंट्रोल दिए गए हैं, इनको यूजर अपने मुताबिक बदल भी सकता है।  

रिमोट कंट्रोल पार्किंग और डिस्प्ले की

बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज में रीमोट कंट्रोल पार्किंग फीचर को 2016 के अंत तक लाया जाना है। इसमें डिस्प्ले-की होगी जिसमें टचस्क्रीन मिलेगी। इस एडवांस फीचर की मदद से ड्राइवर बिना कार के अंदर बैठे अपनी गाड़ी को पार्क कर सकता है। इसके अलावा डिस्प्ले-की में सर्विस रिमांडर, केबिन का तापमान, माइलेज रेंज और फ्यूल लेवल भी देखा जा सकता है। 

बीएमडब्ल्यू टच कमांड सिस्टम

यह सिस्टम पिछली सीट पर बैठे पैसेंजर को मनोरंजन और कंफर्ट फीचर्स कंट्रोल करने की सहूलियत देता है। इसमें दिया गया 7-इंच का टैबलेट सेंटर आर्मरेस्ट में लगाया गया है। यह कार के सिस्टम से जुड़ा हुआ है। इसे कार के बाहर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 
 
वायरलेस चार्जिंग और स्काई लाउंज

यह पहली कार है, जिसमें वायरलेस मोबाइल चार्जिंग का फीचर दिया गयाहै। फोन को सेंटर कंसोल में रखकर बिना किसी वायर के चार्ज कर सकते हैं। इसमें पैनारोमिक सनरूफ दी गई है। इसे स्काई लाउंज नाम दिया गया है। इसमें 15 हजार से ज्यादा लाइटिंग एलिमेंट लगे हैं, जो मूड के हिसाब से छह लाइट पैटर्न बनाते हैं।   

कॉकपिट 

BMW 7-Series

कार का कॉकपिट ऐसे तैयार किया गया है कि सारे कंट्रोल और फंक्शनों तक ड्राइवर की आसान पहुंच बने। इसमें आठ मोड वाला मसाज़ फंक्शन भी शामिल है, जो लंबी यात्रा में थकान से निज़ात दिलाएगा। इसमें एम्बिएंट लाइटिंग के साथ एम्बिएंट एयर पैकेज मौजूद है जो केबिन में आठ तरह की खुशबू बिखेर सकता है। यह सब फीचर्स कार में एक नए तरह का अनुभव कराने को काफी हैं। 

सेफ्टी

बात करें सेफ्टी की तो कार में बीएमडब्ल्यू हेड-अप डिस्प्ले का विकल्प भी मिलेगा। यह पुराने मॉडल की तुलना में 70 प्रतिशत बड़ा है। कार में नाइट विजन का विकल्प भी है। जो रात के समय किसी पैदल यात्री या जानवर के कार के बेहद नजदीक आने से पहले ही ड्राइवर को चेतावनी दे देता है। इसके अलावा बीएमडब्ल्यू आई-ड्राइव के साथ टचस्क्रीन वाला बीएमडब्ल्यू नेविगेशन प्रोफेशनल सिस्टम, पार्क डिस्टेंस कंट्रोल, रियर व्यू कैमरे के साथ सराउंड व्यू फीचर दिया गया है, जो पार्किंग स्पेस का 360 डिग्री व्यू दिखा सकता है। इस सेगमेंट में यह पहली कार है, जिसमें रडार बेस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम दिया गया है। इसमें  स्टीयरिंग और लेन कंट्रोल असिस्टेंट, लेन कीपिंग असिस्टेंस के साथ साइड में टक्कर से बचाने वाला सिस्टम, स्टॉप एंड गो फंक्शन के साथ एक्टिव क्रूज कंट्रोल, पीछे से टक्कर को बचाने वाला सिस्टम और सामने की ओर से क्रॉस-ट्रैफिक की वार्निंग देने वाला सिस्टम दिया गया है।

द्वारा प्रकाशित

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज 2015-2019 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?