जानिए अपकमिंग टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट से जुड़ी छह खास बातें

संशोधित: नवंबर 19, 2020 12:26 pm | सोनू | टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

  • 4304 व्यूज़
  • Write a कमेंट

6 Things We Know About The Upcoming Toyota Innova Facelift

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (toyota innova crysta) को भारत में 2016 में लॉन्च किया गया था और अब तक कंपनी इसे कई बार अपडेट भी कर चुकी है। दिसंबर की शुरूआत में कंपनी इसे पहला फेसलिफ्ट अपडेट देने जा रही है। इस कार को इंडोनेशिया में पहले ही पेश किया जा चुका है। यहां हम बात करेंगे भारत आने वाली नई इनोवा क्रिस्टा से जुड़ी छह खास बातों के बारे में:-

एक्सटीरियर में कुछ कॉस्मैटिक अपडेट

टोयोटा ने भारत में अभी तक नई इनोवा कार को शोकेस नहीं किया है, लेकिन यह कार इंडोनेशियन मार्केट में पहले ही पेश की जा चुकी है। इस टोयोटा कार के फ्रंट डिजाइन में सबसे ज्यादा बदलाव हुए हैं। इसमें नई ग्रिल दी गई है और इस ग्रिल पर क्रोम का इस्तेमाल काफी कम हुआ है। इसके फ्रंट बंपर को पहले से ज्यादा स्पोर्टी रखा गया है और हेडलैंप के लिए मल्टी-एरे एलईडी लाइटों का इस्तेमाल हुआ है। साइड वाले हिस्से में नए अलॉय व्हील को छोड़कर और कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इंटीरियर में हल्के अपडेट

नई टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के इंटीरियर में भी हल्के-फुल्के ही अपडेट किए गए हैं। इस अपकमिंग कार के डैशबोर्ड का डिजाइन पहले जैसा ही है और इसके बीच में बड़ी 9.0 इंच टचस्क्रीन यूनिट दी गई है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसमें एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ-साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी जा सकती है। कंपनी ने इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के डायल्स को भी नया डिजाइन दिया है। इंडोनेशिया में इस बड़ी गाड़ी को ऑल ब्लैक इंटीरियर थीम के साथ पेश किया गया है जबकि भारत में इसे पहले की तरह लाइट कलर में पेश किया जा सकता है जिससे केबिन ज्यादा स्पेशियस लगे।

6 Things We Know About The Upcoming Toyota Innova Facelift

कुछ नए फीचर्स

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पहले से ही फीचर लोडेड कार है। ऐसे में कंपनी ने इसकी फीचर लिस्ट में कोई बड़े अपडेट नहीं किए हैं। टोयोटा ने इसमें पहले से बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल किया है और नए फीचर के तौर पर इसमें एयर प्यूरीफायर शामिल किया है जिसे क्लाइमेंट कंट्रोल के पास फिट किया गया है। इस टोयोटा एमपीवी कार में क्रूज कंट्रोल, पावर ड्राइवर सीट, 7 एयरबैग और रियर एसी वेंट जैसे फीचर पहले से ही दिए गए हैं।

इंजन में नहीं हुआ बदलाव

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट में मौजूदा मॉडल वाले 2.7 लीटर पेट्रोल और 2.4 लीटर डीजल इंजन दिए जा सकते हैं। यह पेट्रोल इंजन 166 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, वहीं डीजल इंजन का पावर आउटपुट 150पीएस/343एनएम है। दोनों इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। 

टॉप क्लास सेफ्टी रेटिंग

एशियन एनकैप ने हाल ही में इंडोनेशिया में उपलब्ध इनोवा फेसलिफ्ट का क्रैश टेस्ट किया है, जिसे इसे पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत आने वाली नई इनोवा कितनी सुरक्षित हो सकती है।

6 Things We Know About The Upcoming Toyota Innova Facelift

संभावित प्राइस 

वर्तमान में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की प्राइस 15.66 लाख से 23.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट इनोवा कार की कीमत पहले से करीब 50,000 रुपये ज्यादा हो सकती है। यह कार महिंद्रा मराजो और किया कार्निवल के बीच का स्पेस भरेगी और इसका कंपेरिजन एमजी हेक्टर प्लस, अपकमिंग टाटा ग्रेविटास और बीएस6 हेक्सा से होगा।

यह भी पढ़ें : टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट की बुकिंग हुई शुरू

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
M
mahinder singh simmak
Nov 19, 2020 2:54:41 PM

I like it, my dream 2021

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    N
    neelaram ramesh
    Nov 19, 2020 10:59:16 AM

    Dream Car,But in Z model We Expect 8 seater, Good

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
      ×
      We need your सिटी to customize your experience