जल्द टाटा पंच हो जाएगी पहले से ज्यादा सेफ, मिलेंगे 6 एयरबैग

प्रकाशित: दिसंबर 13, 2023 07:05 pm । भानुटाटा पंच

  • 678 Views
  • Write a कमेंट

Tata Punch Bharat NCAP Crash Test

भारत में उपलब्ध सबसे छोटी कारों में टाटा पंच भी शामिल है जिसमें जल्द साइड और कर्टेन एयरबैग भी मिलने शुरू होंगे, जिससे ये और भी ज्यादा सेफ हो जाएगी। हाल ही में भारत एनकैप की वेबसाइट पर कुछ इमेज लाइव की गई जहां कुछ कारों का क्रैश टेस्ट होता दिखाई दिया, जिनमें टाटा पंच भी नजर आई। हालांकि इसमें साइड और कर्टेन एयरबैग साफ नजर आ रहे हैं जो अभी इसके मौजूदा मॉडल में न​हीं दिए गए हैं। इससे ये भी माना जा सकता है कि भारत एनकैप में कई कार मॉडल्स की क्रैश टेस्टिंग शुरू हो चुकी है और जल्द ही इसके नतीजे भी सामने आ सकते हैं। 

क्या हाई सेफ्टी स्कोर के लिए इसमें किए जा रहे हैं इंप्रूमेंट्स?

Tata Punch Global NCAP Crash Test

ग्लोबल एनकैप से टाटा पंच को 2021 में ही 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है, मगर उस समय के टेस्टिंग मापदंड अलग थे और बाद में ग्लोबल एनकैप ने अपने पैरामीटर्स को अपडेट किया था। भारत एनकैप से भी यही सेफ्टी रेटिंग प्राप्त करने के लिए टाटा ने इस माइक्रो एसयूवी में 6 एयरबैग्स फिट किए हैं जिनके दम पर ये 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग से ज्यादा लेकर आ सकती है। इस समय पंच में ड्युअल फ्रंट एयरबैग दिए जा रहे हैं और यहां तक कि इसके टॉप वेरिएंट्स में भी यही फीचर दिए जा रहे हैं।

ज्यादा एयरबैग स्टैंडर्ड दिए जाने के अलावा टाटा इस छोटी एसयूवी कार में इले​क्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल का फीचर बेसिक लिस्ट में शामिल कर सकती है, क्योंकि भारत एनकैप से 3 स्टार से ज्यादा रेटिंग लाने के लिए ये फीचर उपयोगी साबित होगा। इसके अलावा इसमें अभी की तरह ईबीडी के साथ एबीएस, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, रियर डिफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर और एक रियरव्यू कैमरा जैसे फीचर्स मिलते रहेंगे। 

यह भी पढ़ें: टाटा पंच ईवी एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान आई नजर, क्या ये है इसका लोअर वेरिएंट?

Bharat NCAP Crash Tests

बता दें कि भारत एनकैप टेस्ट के तहत फ्रंटल इंपैक्ट, साइड इंपैक्ट, साइड पोल इंपैक्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और पेडेस्ट्रियन कम्प्लायंट फ्रंट डिजाइन जैसे पैरामीटर्स शामिल है। अभी पंच के क्रैश टेस्ट रिजल्ट का इंतजार रहेगा जिसके साथ कुछ और कारों के भी नतीजे सामने आने हैं, मगर उससे पहले आप भारत एनकैप क्रैश टेस्ट के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। 

Tata Punch

ये अतिरिक्त फीचर्स टाटा पंच फेसलिफ्ट में दिए जाएंगे जो कि 2024 की शुरूआत में लॉन्च की जाएगी जिसके साथ टाटा पंच ईवी का भी डेब्यू होगा। इस समय टाटा पंच कार की कीमत 6 लाख रुपये से लेकर 10.10 लाख रुपये के बीच है और ज्यादा सेफ्टी फीचर्स मिलने के बाद इसकी कीमत बढ़ाई जा सकती है। इसका सीधा मुकाबला हुंडई एक्सटर से है जिसमें 6 एयरबैग्स दिए जा रहे हैं, मगर इसे किसी भी एनकैप से सेफ्टी रेटिंग नहीं मिली है।

यह भी देखेंः टाटा पंच ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा पंच पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience