ऑडी अर्बनस्फीयर कॉन्सेप्ट में दिए 3 शानदार फीचर्स के बारे में जानिए यहां

प्रकाशित: अप्रैल 20, 2022 07:29 pm । भानु

  • 2350 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑडी ने हाल ही में स्फेयर ईवी कॉन्सेप्ट्स सीरीज के अर्बनस्फेयर कॉन्सेप्ट्स से हाल ही में पर्दा उठाया है। भारी ट्रैफिक वाले चाइनीज बाजार के लिए एक लग्जरी एमपीवी के तौर पर तैयार की गई ये कार ऑडी की अब तक की सबसे स्पेशियस कार है। इसमें लाउंज जैसा केबिन दिया गया है जिससे ये लॉन्ग ड्राइव्स पर भी लोगों के लिए काफी कंफर्टेबल साबित होगी। अर्बनस्फेयर कॉन्सेप्ट में कुछ अल्ट्रा मॉर्डन फ्यूचर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिनमें से कुछ फीचर्स काफी प्रैक्टिकल है और हमारी राय में कंपनी को इन्हें इसके प्रोडक्शन मॉडल में भी पेश करना चाहिए। तो डालिए नजर इन खास फीचर्स पर:

ऑडी लाइट कैनवास

रेगुलर ग्रिल के बजाए इसमें सिंगलफ्रेम पैनल का इस्तेमाल किया गया है जो 3 डायमेंशनल और कंडेंस्ड पिक्सल एरिया के लिए डिजिटल लाइट सरफेस का काम करेगा। इसके टॉप और बॉटम पार्ट्स मेटल से बने हैं और कैनवास से फ्रंट की चौड़ाई झलकती है। सिंगलफ्रेम डिजाइन के वर्टिकल कनेक्शंस एलईडी से बनाए गए हैं। इनका इस्तेमाल टर्न इंडिकेटर्स और दूसरे रोड यूजर्स को इस गाड़ी की मौजूदगी दर्ज कराने के लिए डायनैमिक लाइटिंग के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके टेलगेट पर ऐसा ही लाइट कैनवास दिया गया है जो टेलगेट की पूरी चौड़ाई को कवर कर रहा है। मगर अर्बनस्फेयर में प्राइमरी लाइटिंग सेटअप के तौर पर  हेडलाइट्स और टेललैंप्स भी दिए गए हैं। 

कॉन्सेप्ट मॉडल के जरिए डेमोंंस्ट्रेट किए गए लाइटिंग सिग्नल्स कुछ इस प्रकार से हैं:

  • वार्निंग सिग्नल देने के लिए दो रेड 'एक्स' मार्क्स
  • कार की एक्सलरेशन स्पीड की सिग्नलिंग देने के लिए उपर की तरफ जाती ब्लू लाइट 
  • गाड़ी चार्ज होते समय उसका सिग्नल देने के लिए पैनल पर हॉरिजॉन्टल मूव होती हुई ग्रीन वेव

डिप्लॉयेबल रियर सेंटर कंसोल

रियर सीटों के बीच कंसोल को काफी नीचे रखा गया है जो इस इलेक्ट्रिक व्हीकल के फ्लैट बॉटम फ्लोर के करीब है। मगर इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये उंचा लगता है और इसमें काफी शानदार तरीके से इंटीग्रेट किया गया वॉटर डिस्पेंसर भी दिया गया है। इसके बॉटम सेक्शन में 4 बड़े कप रखे जा सकते हैं। चूंकि इसके केबिन में कई वेरायटी के इको फ्रेंडली मैटेरियल्स का इस्तेमाल हुआ है,ऐसे में कंसोल के टॉप पर वुडन फिनिशिंग केबिन को और ज्यादा प्रीमियम बना रही है। 

स्लाइडिंग हेडरेस्ट

ऑडी अर्बनस्फेयर कॉन्सेप्ट के सीट पर लगे हेडरेस्ट का डिजाइन काफी चौड़ा और कर्वी है। सबसे मुख्य बात ये है कि पैसेंजर के लिए प्राइवेसी स्क्रीन का काम भी कर सकते हैं। इन हेडरेस्ट में अच्छे ऑडियो एक्सपीरियंस के लिए स्पीकर्स भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: ऑडी की सभी कारें 2026 तक हो जाएंगी ऑल इलेक्ट्रिक

टेक्निकल रनडाउन

अर्बनस्फेयर में लेवल 4 ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। ये ऑडी के डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक पर तैयार हुआ है। इस कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल में 120 केडब्ल्यूएच कैपेसिटी वाली बैट्री दी गई है और डब्ल्यूएलटीपी कंडीशंस के अनुसार इसकी रेंज 750 किलोमीटर बताई गई है। इसके ड्युअल मोटर सेटअप की परफॉर्मेंस रेटिंग 401 पीएस और 690 एनएम है। 270 केडब्ल्यू के साथ अर्बनस्फेयर को फास्ट चार्ज किया जा सकता है 25 मिनट में 5 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। 

इस तरह क एडवांस्ड मॉडल का अभी प्रोडक्शन फॉर्म में आना नामुमकिन सा लगता है। मगर अर्बनस्फेयर कॉन्सेप्ट पर बेस्ड एक लग्जरी एमपीवी जरूर उतारी जा सकती है। 


यह भी पढ़ें: भारत में ऑडी कारें

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience