ऑडी की सभी कारें 2026 तक हो जाएंगी ऑल इलेक्ट्रिक

प्रकाशित: अगस्त 30, 2021 11:05 am । भानुऑडी ई-ट्रॉन जीटी

  • 590 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑडी उन कंपनियों में शामिल है जो काफी तेजी से अपना इलेक्ट्रक व्हीकल पोर्टफोलियो बढ़ा रही है। कंपनी के लाइनअप में अभी इलेक्ट्रिक व्हीकल के तौर पर ई ट्रॉन,ई ट्रॉन जीटी और क्यू4 ई ट्रॉन मौजूद है। कंपनी ने ‘Vorsprung 2030’ नाम से एक नई स्ट्रेटिजी तैयार की है जहां 2026 तक कंपनी अपने सारे मॉडल्स को इलेक्ट्रिफाइड कर देगी। कंपनी ने ये भी कहा है कि वो 2033 तक अपने कंबस्शन इंजन को चलन से बाहर कर देगी। 

इससे पहले कंपनी ने कहा ​था कि उनकी आखिरी इंटरनल कंबस्शन इंजन वाली नई कार 2025 तक मार्केट में आएगी। कंपनी की आईसीई इंजन से इलेक्ट्रिक कंवर्जन वाली सबसे पहली कार ए6 ई ट्रॉन होगी जिसके बाद न्यू जनरेशन ए4 का इलेक्ट्रिक वर्जन लाएगी। अभी ऑडी की इलेक्ट्रिक कारों ई ट्रॉन के ही कई वर्जन शामिल है। 

यह भी पढ़ें:ओडिशा की रहने वाली दो बहनों ने फसलों के वेस्ट से तैयार की नई ईवी बैट्री टेक्नोलॉजी, जानिए इसकी खासियत

Audi e-tron

जून 2021 ऑडी के सीईओ मार्कस डसमैन ने अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को बढ़ाने के प्लान से पर्दा उठाया था। उन्होनें कहा था कि ऑडी 2025 तक अपने लाइनअप में 20 इलेक्ट्रिक कारें शामिल करेगी। 

अभी कई मार्केट्स में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर अच्छी पॉलिसी की दरकार है वहीं अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर और ईवी की खरीद पर सब्सिडी दिए जाने जैसे प्लान भी कई जगह नहीं बनाए गए हैं। ऐसे में ऑडी का मानना है कि ऐसी जगहों पर 2033 तक आईसी इंजन वाले व्हीकल्स की ही ज्यादा डिमांड रहने वाली है। मगर कंपनी 2025 तक आईसी इंजन को चलन से बाहर करने के अपने प्लान पर ही काम करेगी। 
Audi e-tron GT

भारत में ऑडी की इलेक्ट्रिक कारों की बात की जाए तो कंपनी यहां अपनी पहली ईवी ई ट्रॉन को लॉन्च कर चुकी है। इसके अलावा ऑडी ने ई-ट्रॉन जीटी का टीजर भी जारी किया जो सितंबर तक लॉन्च कर दिया जाएगा। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

ऑडी ई-ट्रॉन जीटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ऑडी ई-ट्रॉन
  • ऑडी ई-ट्रॉन जीटी

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience