• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

किया सेल्टोस वाले प्लेटफार्म पर बनेगी नई हुंडई क्रेटा, इंजन भी करेगी साझा

प्रकाशित: जून 25, 2019 04:47 pm । भानुहुंडई क्रेटा

  • 673 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई इन दिनों दूसरी जनरेशन की क्रेटा एसयूवी पर काम कर रही है। भारत में इसे मार्च 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है। 2020 क्रेटा के ना केवल डिजायन और फीचर में बदलाव नजर आएगा, बल्कि प्लेटफार्म और इंजन में भी बदलाव देखने को मिलेगा।

पहले माना जा रहा था कि 2020 क्रेटा को किया सेल्टोस के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। अब पुष्टि हो चुकि है कि इन दोनों एसयूवी के मैकेनिकल पार्ट्स भी एक जैसे होंगे। नई क्रेटा में किया सेल्टोस वाला 1.5 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन का विकल्प दिया जाएगा। सेल्टोस में दिए गए इंजन से कार को अधिकतम 115 पीएस की पावर मिलती है। यदि 2020 क्रेटा में इंजन को इसी पावर ट्यूनिंग के साथ पेश किया जाता है तो यह मौजूदा मॉडल से कम पावरफुल होगी। क्रेटा के मौजूदा मॉडल में दिया गया 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन 123 पीएस पावर जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, 1.6 लीटर डीज़ल इंजन से कार को 128 पीएस की पावर मिलती है।  

सेल्टोस का 1.5 लीटर डीज़ल इंजन क्रेटा के 1.6 लीटर डीज़ल इंजन से कम पावरफुल है। हालांकि, ये क्रेटा के इंजन से ज्यादा टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। क्रेटा में दिया गया 1.6 लीटर डीज़ल इंजन 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। स्पोर्टी लुक वाले सेल्टोस के टॉप वेरिएंट जीटी लाइन में 140 पीएस की पावर वाला 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दिया गया है। यह इंजन 7-स्पीड ड्यूल क्लच गियरबॉक्स में उपलब्ध है। उम्मीद की जा रही है कि इस इंजन का विकल्प किया सेल्टोस के जीटी लाइन वेरिएंट की तरह क्रेटा के एन लाइन वेरिएंट में दिया सकता है। 

इंजन के अलावा किया सेल्टोस और 2020 क्रेटा में ​गियरबॉक्स का विकल्प भी एक-समान रहने के आसार हैं। किया सेल्टोस में दोनों इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। वहीं पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी और डीज़ल इंजन के साथ टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा। 

हुंडई ने हाल ही में नई जनरेशन आईएक्स25 को चीन में प्रदर्शित किया था। हालांकि, कंपनी ने कार के तकनीकी फीचर और स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। इस कार को किया सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। हुंडई क्रेटा का मौजूदा मॉडल आईएक्स25 के पुराने मॉडल पर तैयार किया गया है। ऐसे में देखने वाली बात ये होगी कि 2020 क्रेटा का एक्सटीरियर डिजाइन नई आईएक्स25 जैसा होगा या नहीं। 

फीचर की बात करें तो नई क्रेटा में सेल्टोस वाले कुछ फीचर दिए जा सकते हैं। कंपनी इसमें बड़ा टचस्क्रीन  इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दे सकती है । नई आईएक्स25 में एमजी हेक्टर जैसा बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि न्यू क्रेटा में यह फीचर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा नई क्रेटा में एलईडी हैडलैंप, एयर प्योरिफायर और 360 डिग्री कैमरा जैसे अन्य फीचर भी देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें:आठ सिंगल टोन और पांच ड्यूल टोन कलर विकल्पों में उपलब्ध होगी किया सेल्टोस

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?