• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी हेक्टर : स्टाइलिश होने के साथ-साथ पॉकेट फ्रेंडली भी है ये कार

प्रकाशित: अक्टूबर 28, 2020 05:52 pm । sponsoredएमजी हेक्टर 2019-2021

  • 1104 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एमजी हेक्टर एक पॉपुलर एसयूवी कार है। यह ना सिर्फ अपने साइज़ को लेकर अच्छी है, बल्कि इसकी डिज़ाइनिंग भी इतनी खूबसूरत है कि यह दूसरी कारों से एकदम अलग नजर आती है। इसमें लगा इंजन बेहद पावरफुल है, साथ ही इसका इंटीरियर भी एकदम लग्ज़री अहसास दिलाता है। इस कार में इंटरनेट इनेबल्ड टेक्नोलॉजी की लंबी लिस्ट मिलती है। यह गाड़ी एक अच्छा-खासा सेफ्टी पैकेज भी है। ऐसे में क्या यह मानना सही है कि इसकी मेंटेनेंस कॉस्ट भी स्टाइलिंग कॉस्ट के जितनी ही ज्यादा होगी?

इसका जवाब है नहीं। यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस के साथ सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। कंपनी ने इसकी लागत को भी काफी कम रखा है। इसकी प्राइस 12.73 लाख रुपए से 17.28 लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) के बीच है। कंपनी की ओर से इस कार के साथ आफ्टर सेल्स पैकेज 'एमजी शील्ड' भी दिया जा रहा है जिसके चलते इसकी मेंटेनेंस कॉस्ट काफी कम पड़ती है।

एक प्राइस, तीन फायदे

एमजी ने हेक्टर एसयूवी के साथ वारंटी, रोड-साइड असिस्टेंस और फ्री सर्विसेज भी दी है। हेक्टर के साथ मिलने वाली यह सभी सुविधाएं सेगमेंट में सबसे अच्छी है।

1) 5-साल/अनलिमिटेड किलोमीटर वारंटी

एमजी हेक्टर कार के साथ 5-साल/अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी स्टैंडर्ड दी गई है। सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले इस कार पर सबसे लंबा वारंटी पैकेज रखा गया है। वहीं, एमजी के शील्ड प्लान के तहत वियर व टियर पार्ट जैसे हेक्टर की बैटरी और टायर का 1 साल तक का कवर शामिल है, जबकि 10.4-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम 3 साल तक की वारंटी के साथ उपलब्ध है।

2) 5-साल/अनलिमिटेड किलोमीटर रोडसाइड असिस्टेंस

कार की मेंटेनेंस को हमेशा पैसे से नहीं तोला जा सकता है। मेंटेनेंस से जो क्वालिटी ऑफ सर्विस और सुकून मिलता है वह कार के ओनरशिप एक्सपीरिएंस में बड़ा अंतर पैदा करता है। एमजी की ओर से हेक्टर कार के साथ 5-साल/अनलिमिटेड किलोमीटर की रोडसाइड असिस्टेंस सुविधा भी दी जा रही है।

इसकी रोडसाइड असिस्टेंस सर्विस 24x7 उपलब्ध है। रोडसाइड असिस्टेंस सर्विस के तहत आप कार से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानियों से निजात पा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप हेक्टर कार का फ्यूल खत्म होने, बैटरी ख़राब होने पर एमजी की रोडसाइड असिस्टेंस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। यदि आपकी कार की चाबी खो जाती है तो भी कंपनी की रोडसाइड असिस्टेंस सुविधा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपनी कार के किसी भी पार्ट को ऑन द स्पॉट अनुभवी टेक्नीशियन के जरिये रिपेयर करवा सकते हैं। कंपनी इस कार के साथ टोइंग असिस्टेंस, मेडिकल असिस्टेंस और मोबिलिटी एश्योरेंस की सुविधा भी दे रही है। अगर आपकी हेक्टर किसी भी वजह से ड्राइव करने के लिए रेडी नहीं हो या उसमें अगर कोई भी परेशानी आ रही हो तो ऐसी स्थिति में आप एमजी की किसी दूसरी कार को भी प्राप्त कर सकते हैं।

3) 5 लेबर फ्री सर्विसेज़

फ्री सर्विसेज़ नई कार खरीदने का ही हिस्सा होता है जो अक्सर यह प्रश्न पैदा करता है कि हमारी कार के साथ क्या ख़ास मिलेगा या फिर कार के साथ कौनसी स्पेशल सर्विस दी जाएगी? एमजी हेक्टर की बात करें तो कंपनी इस कार की पहली 5 सर्विसेज पर कोई भी लेबर कॉस्ट नहीं ले रही है। इसके अलावा कंपनी हेक्टर की रूटीन मेंटेनेंस कॉस्ट पर सेविंग करने का भी मौका दे रही है।

एमजी प्रोटेक्ट प्लान

एमजी के प्रोटेक्ट प्लान के साथ आप हेक्टर की ओनरशिप कॉस्ट को कम कर सकते हैं। यह प्लान 5-साल के वारंटी पीरियड के बाद हेक्टर को मेंटेन करना ज्यादा अफोर्डेबल बनाते हैं। खासकर यह प्लान प्राइवेट हेक्टर ओनर्स के लिए उपलब्ध है। एमजी की ओर से दो तरह के प्रोटेक्ट प्लान की पेशकश की जा रही है। इनमें यह शामिल हैं:- 

पेट्रोल 

क्लासिक 

3-साल/ 30,000 किलोमीटर 

8,000 रुपए 

5-साल/ 50,000 किलोमीटर 

13,000 रुपए 

प्रीमियम 

3-साल/ 30,000 किलोमीटर 

30,000 रुपए 

5-साल/ 50,000 किलोमीटर 

55,000  रुपए 

डीजल 

क्लासिक 

3-साल/ 45,000 किलोमीटर 

15,000 रुपए 

5-साल/ 75,000 किलोमीटर 

28,000 रुपए 

प्रीमियम 

3-साल/ 45,000 किलोमीटर 

50,000  रुपए 

5-साल/ 75,000 किलोमीटर 

80,000 रुपए 

एमजी के क्लासिक प्रोटेक्ट प्लान में सभी मेंटेनेंस कॉस्ट शामिल हैं। वहीं, प्रीमियम प्रोटेक्ट प्लान के तहत वियर व टियर कॉस्ट शामिल हैं। हालांकि, एमजी के इन दोनों प्रोटेक्ट प्लान में टायर वियर, बैटरी या फिर एक्सीडेंट से हुई किसी भी तरह की खराबी का कवर शामिल नहीं है।

सेगमेंट में सबसे कम ओनरशिप कॉस्ट

 

एमजी हेक्टर अपनी बेहतरीन फ्यूल एफिशिएंसी को लेकर सबसे अफोर्डेबल एसयूवी है। लेकिन, अगर आपकी गाड़ी ज्यादा मेंटेनेंस मांगती है तो इसका माइलेज धरा का धरा रह जाएगा और रनिंग कॉस्ट बढ़ जाएगी। बता दें कि रनिंग कॉस्ट केवल फ्यूल से ही नहीं मापी जाती है, इसमें मेंटेनेंस भी शामिल होता है। मगर, एमजी हेक्टर एसयूवी के साथ ऐसा नहीं है। इस एसयूवी के पेट्रोल मॉडल के लिए मेंटेनेंस कॉस्ट केवल 0.45/किलोमीटर है, जबकि डीजल मॉडल के लिए मेंटेनेंस कॉस्ट 0.49/किलोमीटर है। यह आंकड़े सेगमेंट की किसी भी कार में से हेक्टर में सबसे कम है।

हेक्टर लग्ज़री, पावर और दमदार फीचर्स का एक बेहतरीन पैकेज है। स्टैंडर्ड वारंटी पैकेज और ऑप्शनल प्रोटेक्ट प्लान के साथ आने वाली यह एक पॉकेट फ्रेंडली कार है।

यह भी पढ़ें :

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी हेक्टर 2019-2021 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?