• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई सैंट्रो : पहली बार गाड़ी खरीद रहे लोगों के लिए स्मार्ट चॉइस है ये कार

प्रकाशित: नवंबर 05, 2020 12:31 pm । sponsoredहुंडई सैंट्रो

  • 782 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किसी भी ब्रांड की फैन फॉलोइंग बढ़ाना आसान काम नहीं है। इस मामले में केवल गिने चुने ब्रांड्स ही सफल हो पाते हैं। छोटी कारों की बात करें तो हुंडई सैंट्रो इस लिस्ट में टॉप पर है। यह कार भारतीय ग्राहकों की हमेशा से ही पहली पसंद रही है। यह कार अपनी मॉडर्न स्टाइलिंग, प्रीमियम इंटीरियर, पावरफुल परफॉर्मेंस और दमदार सेफ्टी फीचर्स के लिए जानी जाती है। सैंट्रो पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों और एक फैमिली के लिए एकदम परफेक्ट कार साबित होती है। यहां हमने हुंडई सैंट्रो की खासियतों के बारे में जिक्र किया है, तो चलिए जानते हैं इस कार के बारे में:-

1. फंक्शनल स्टाइल : अक्सर कारों में ऐसी डिज़ाइन का मिलना बेहद मुश्किल होता है जो कि उन्हें स्टाइलिश दिखाने के साथ-साथ प्रैक्टिकल भी बनाए। अधिकतर कारें स्टाइलिश तो होती हैं लेकिन ज्यादा प्रैक्टिकल नहीं होती, वहीं जो कारें प्रैक्टिकल होती हैं वे दिखने में इतनी ज्यादा आकर्षक नहीं लगती हैं। लेकिन, हुंडई सैंट्रो की बात करें तो यह कार स्टाइलिश होने के साथ-साथ बेहद प्रैक्टिकल भी है। टॉल-बॉय डिज़ाइन के चलते इस कार के केबिन में अच्छा-खासा स्पेस मिलता है। वहीं, क्रोम ग्रिल, शार्प हेडलैंप्स, माइक्रो एंटीना और बोल्ड रियर साइड के चलते इसका लुक एकदम आकर्षक नज़र आता है। इसमें सीटिंग पोज़िशन काफी ऊंची मिलती है जो कार के प्रैक्टिकल नेचर को दर्शाती है।

2. प्रीमियम इंटीरियर : हुंडई सैंट्रो का केबिन बेहद प्रीमियम दिखाई पड़ता है। इसे ड्यूल-टोन बेज और ब्लैक कलर थीम के साथ पेश किया गया है। यह कार अपने आकर्षक केबिन की वजह से सेगमेंट से ऊपर वाली कार लगती है। इसके केबिन में शेम्पेन गोल्ड कलर इंसर्ट मिलते हैं जो इसके इंटीरियर के एम्बिएंस को एकदम हट कर लुक देते नज़र आते हैं।

इसका सेंटर कंसोल भी काफी अच्छे से डिज़ाइन किया गया है। कंपनी ने इस कार के एर्गोनोमिक्स पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया है। इसमें दिए गए सभी फीचर्स ड्राइवर की पहुंच में है। रियर पैसेंजर्स के कम्फर्ट को ध्यान में रखते हुए इसमें रियर एसी वेंट्स की सुविधा भी दी गई है। इस कार में रियर वेंट्स को एकदम सही जगह पर पोज़िशन किया गया है और इसका एयरफ्लो भी बेहद इफेक्टिव है जिसके चलते पैसेंजर्स को लंबे सफर में कार में बैठकर एकदम सुखद अहसास होता है।

3. एडवांस टेक्नोलॉजी : हुंडई ने इस कार में प्रीमियम टेक्नोलॉजी का अच्छा-ख़ासा इस्तेमाल किया है। इसमें 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो सेगमेंट फर्स्ट ऑडियो-वीडियो, नेविगेशन यूनिट समेत कई प्रीमियम फीचर्स जैसे वॉइस कमांड के साथ आता है। सैंट्रो कार में दिया गया 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को भी स्पोर्ट करता है। इसकी फीचर लिस्ट में मिरर-लिंक कनेक्टिविटी भी शामिल है। 

इस 5-सीटर कार में 2.5 इंच का ब्राइट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिसके जरिये ड्राइवर कई सारी इन्फॉर्मेशन को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। हुंडई ने इस कार के एयर कंडीशनिंग सिस्टम में ईको कटिंग टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया है जो यह सुनिश्चित करती है कि इस कार में बैठे पैसेंजर्स को एकदम फ्रेश हवा मिल सके। इसके अलावा सैंट्रो में इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल आउटसाइड रियरव्यू मिरर (ओआरवीएम), डे एंड नाइट इंटरनल रियरव्यू मिरर (आईआरवीएम) और बारिश के मौसम में सुरक्षित राइड्स के लिए रियर वॉशर और वाइपर भी दिया गया है।

4. परफॉर्मेंस व सेफ्टी : इस कार में 1.1 एप्सिलन एमपीआई 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो बेहद अच्छी राइड्स देने में सक्षम है। इसका 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन ना सिर्फ अच्छी परफॉर्मेंस देने में सक्षम है, बल्कि यह इंजन बेहद रिफाइंड भी लगता है और फुल स्पीड पर भी जर्क-फ्री राइड्स देता है। इसमें लगा बीएस6 पेट्रोल इंजन 5500 आरपीएम पर 69 पीएस की पावर और 4500 आरपीएम पर 99 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है।  

इस कार में पैसेंजर व ड्राइवर की सेफ्टी का ज्यादा ध्यान रखा गया है। इसके सभी वेरिएंट्स में ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फ़ोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) स्टैंडर्ड दिए गए हैं। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें सेगमेंट फर्स्ट रियर पार्किंग कैमरा और इम्पैक्ट/स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक/अनलॉक फीचर भी मिलते हैं। इसके अलावा इसमें सीटबेल्ट प्रीटेंशनर, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियर डिफॉगर भी दिए गए हैं।

5. वारंटी : हुंडई अपनी सैंट्रो कार के साथ 3 साल और 1 लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है। इसके अलावा इस कार के साथ 3 साल की रोडसाइड असिस्टेंस सुविधा भी दी जा रही है जिसे कार में कोई मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल खराबी आने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप इस कार पर कई अट्रैक्टिव फाइनेंशियल ऑफर्स भी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इसके ईएमआई एश्योरेंस प्रोग्राम का फायदा भी उठा सकते हैं।   सेगमेंट में इस कार की सबसे कम मेंटेनेंस कॉस्ट है। कुल मिलाकर, सैंट्रो एक पॉकेट फ्रेंडली कार साबित होती है।

निष्कर्ष : स्टाइलिश, इंटीरियर कंफर्ट, फीचर्स और परफॉर्मेंस के मामले में एक ऐसी हैचबैक को ढूंढ़ना बेहद मुश्किल है जो पैसा वसूल कार साबित होने के साथ-साथ हुंडई सैंट्रो को कड़ी टक्कर दे सके। सैंट्रो कार अपने दमदार सेफ्टी फीचर्स और प्रीमियम क्वॉलिटी को लेकर जानी जाती है। यह गाड़ी पैसेंजर्स को अच्छा ओनरशिप एक्सपीरिएंस भी देती है। कुल मिलाकर, सैंट्रो एक बेहतरीन पैकेज है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई सैंट्रो पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
B
bhavik poladia
Oct 20, 2020 7:14:54 PM

Worth mentioning that Santro doesn't come with intermittent wipers, yu would be sadled by turning them on and off for those monsoon drizzles, such a foolish cost-cutting from Hyundai?

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?