• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई मोबिस पार्ट एंड एसेसरीज: नकली छोड़कर असली अपनाएं

संशोधित: दिसंबर 10, 2020 05:07 pm | sponsored

  • 72 व्यूज़
  • Write a कमेंट

यदि आप पैसा बचाने के लिए अपनी कार में नकली पार्ट्स और एसेसरीज लगवाते हैं, तो क्या इससे वाकई में कोई फर्क पड़ता है? फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स एंड कॉमर्स (फिक्की) के अनुसार भारत की सड़कों पर 20 प्रतिशत से ज्यादा होने वाली दुर्घटनाएं नकली ऑटोमोबाइल पार्ट्स से होती है। इसी तरह नकली पार्ट्स को लेकर कुछ सबूत ऐसे ​भी मिले हैं जो आपकी गाड़ी की सेफ्टी और वॉरन्टी पर काफी असर डालते हैं।

अब जब हमने ये आर्टिकल लिखा है तो सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि नकली और असली कार पार्ट्स एवं एसेसरीज़ में क्या अंतर है? ऐसे तमाम सवालों के जवाब आपको मिलेंगे आगे:

आखिर क्यों आपको अपनी गाड़ी में असली पार्ट्स और एसेसरीज़ ही लगवानी चाहिए?

क्वालिटी चैक : नकली पार्ट्स की क्वालिटी को चैक नहीं किया जाता है। इनका परीक्षण उन्हीं कारों पर किया जाता है जिनके लिए वो बने हैं। मगर हुंडई मोबिस जैसी जेन्युइन पार्ट्स एंड एसेसरीज मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी हर कार के लिए अलग से पार्ट्स बनाती है। ऑल राउंड सेफ्टी के लिए कंपनी हर पार्ट्स का टेस्ट केवल उन्हीं कारों पर करती है जिनके लिए वो तैयार किए गए हैं।

टिकाउपन: जेन्युईन पार्ट्स के मुकाबले नकली पार्ट्स जल्दी खराब हो जाते हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि नकली पार्ट्स आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे आपकी सेफ्टी पर सवालिया निशान लगे रहते हैं। नकली ब्रेक शू और इलेक्ट्रिकल एसेसरीज इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है। मगर हुंडई मोबिस जैसी जेन्युइन पार्ट्स एंड एसेसरीज मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी के पार्ट्स लंबे समय तक चलते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात इससे हुंडई कारों की एफिशिएंसी और सेफ्टी से कोई समझौता नहीं किया जाता है क्योंकि ये ग्लोबल स्टैंडर्ड्स के अनुसार तैयार किए जाते हैं।

रीसेल वैल्यू बढ़ाते हैं: असली पार्ट्स खरीदना कोई खर्चा नहीं बल्कि एक इंवेस्टमेंट है। इनसे मैकेनिकल मोर्चे पर आपकी कार की एफिशिएंसी लंबे समय तक के लिए सुनिश्चित हो जाती है। इसके अलावा असली पार्ट्स आपकी कार की प्रैक्टिकैलिटी को भी बढ़ाते हैं। वहीं जब आप अपनी कार बेचने के बारे में सोचते हैं तो आपको उसके अच्छे दाम भी मिलते हैं। नकली पार्ट्स आपकी कार की रीसेल वैल्यू गिराने का ही काम करते हैं। 

जेन्युईन कार पार्ट्स और एसेसरीज़ कैसे खरीदें?

जेन्युईन कार पार्ट्स और एसेसरीज़ की पहचान करने के काफी सारे तरीके हैं। हुंडई मोबिस के मामले में आप नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करते हुए इनके पार्ट्स की पहचान कर सकते हैं:

1) हुंडई का होलोग्राम देखने के लिए एमआरपी लेबल को झुकाएं

2) लोगो में लैटर ‘H’ को ‘Mobis’ में बदलते हुए ​देखने के लिए फिर से एमआरपी लेबल को झुकाएं

3) जब आप एमआरपी लेबल को झुकाएंगे तो लैटर ‘Hyundai’ ‘Mobis’ में बदल जाएगा

4) हुंडई लोगो के 'H' अक्षर को देखने के लिए एमआरपी लेबल को थोड़ा झुकाएं

5) एमआरपी लेबल पर स्ट्रिप को स्क्रैच करने पर आपको वहां ‘Thank You for using Hyundai Genuine Parts’ का सिग्नेचर नजर आएगा।

ध्यान रहे कि आपकी पैकेजिंग पर ऊपर बताई गई पांचो बातें होनी जरूरी है जिससे इनकी असलियत का पता लगता है।

जेन्युईन कार पार्ट्स और एसेसरीज़ कहां से खरीदें?

हमेशा जेन्युईन यानी असली पार्ट्स और एसेसरीज ऑथोराइज्ड सेलर्स से लें। मैन्युफैक्चरर्स हमेशा जेन्युईन कार पार्ट्स ऑथोराइज्ड डीलर्स, रिटेलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स के जरिए ही बेचते हैं।

हुंडई मोबिस के मामले में आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चैनल पार्टनर्स की पूरी लिस्ट देख सकते हैं। इसके लिए केवल आपको अपना हुंडई कार मॉडल सलेक्ट करना होगा जहां आप जेन्युईन पार्ट्स और एसेसरीज की पूरी लिस्ट देख सकते हैं। इसके अलावा आप 'हुंडई जेन्युईन एसेसरीज' एप डाउनलोड कर सकते हैं।

आईओएस:https://apple.co/2uHBZqy

एंड्रॉइड:http://bit.ly/313ZKoU

इन दोनों ऑप्शंस के जरिए ना केवल आप अपनी हुंडई कार के जेन्युईन पार्ट्स और एसेसरीज़ देख सकते हैं बल्कि यहीं पर आपको आपके नजदीकी ऑथोराइज्ड डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स के बारे में भी मालूम चल जाएगा।

आपकी हुंडई कार ही आपकी पर्सनैलिटी का प्रतिबिंब है। ऐसे में हुंडई मोबिस द्वारा पेश की जाने वाली जेन्युईन कार पार्ट्स और एसेसरीज़ खरीदकर आप अपनी लाइफस्टाइल मेंटेन कर सकते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience