• टाटा नेक्सन ईवी prime फ्रंट left side image
1/1
  • Tata Nexon EV Prime
    + 68फोटो
  • Tata Nexon EV Prime
  • Tata Nexon EV Prime
    + 3कलर
  • Tata Nexon EV Prime

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम एक 5 सीटर एसयूवी है जिसकी कीमत Rs. 14.99 - 17.50 Lakh* है। यह 6 वेरिएंट में उपलब्ध है। - के / इंजन और उसके साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। नेक्सन ईवी प्राइम के अन्य प्रमुख स्पेसिफिकेशन में 1400kg का कर्ब वेट,205 का ग्राउंड क्लीयरेंस और 350 liters का बूटस्पेस शामिल है। नेक्सन ईवी प्राइम में 4 कलर का ऑप्शन दिया गया है। यहां टाटा नेक्सन ईवी प्राइम के माइलेज,परफॉर्मेंस,प्राइस और यूजर के ओवरऑल एक्सपीरियंस के बेसिस पर 388 से ज्यादा यूजर रिव्यू उपलब्ध हैं।
कार बदलें
100 रिव्यूजरिव्यू एन्ड win iphone12
Rs.14.99 - 17.50 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
सितंबर ऑफर देखें
इस महीने के बेस्ट ऑफर्स से न चूकें

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

बैटरी कैपेसिटी30.2KWH
रेंज312km
मोटर टाइपPermanent Magnet Synchronous Motor
ट्रांसमिशनऑटोमेटिक
सीटिंग कैपेसिटी5
space Image

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट : टाटा ने नेक्सन ईवी प्राइम का नया जेट एडिशन लॉन्च किया है।

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक प्राइस: टाटा नेक्सन ईवी की कीमत 14.99 लाख रुपये से शुरू होती है जो 17.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है।

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक वेरिएंट लिस्ट : यह टाटा इलेक्ट्रिक कार तीन वेरिएंट एक्सएम, एक्सजेड प्लस और एक्सजेड प्लस लक्स में आती है। यह गाड़ी जेट एडिशन में भी उपलब्ध है जो इसके टॉप वेरिएंट पर बेस्ड है।

टाटा नेक्सॉन ईवी प्राइम सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन: यह 5 सीटर कार है जिसमें पांच लोग बैठ सकते हैं।

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक कार बैटरी पैक व पावरट्रेन : स्टैंडर्ड नेक्सन ईवी में ज़िपट्रॉन ईवी पावरट्रेन टेक्नोलॉजी के साथ 30.2 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस बैटरी को 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है। इस बैटरी पैक के साथ यह गाड़ी 312 किलोमीटर की रेंज तय करती है।  वहीं, नेक्सन ईवी मैक्स वेरिएंट में बड़ा 40.5 किलोवाट आवर का बैटरी पैक दिया गया है। इसमें लगी मोटर 143 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि नेक्सन ईवी मैक्स की रेंज 437 किलोमीटर है।

टाटा नेक्सन ईवी चार्जिंग : नेक्सन ईवी डीसी फास्ट चार्जर के जरिए 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। वहीं, स्मॉल होम बॉक्स वॉल चार्जर के जरिए 20-80 प्रतिशत तक चार्ज होने में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 8 घंटे का समय लगता है। नेक्सन ईवी मैक्स के साथ दो चार्जर 3.3 किलोवाट और 7.2 किलोवाट फास्ट चार्जर का ऑप्शन दिया गया है।  50 किलोवाट आवर एसी चार्जर के जरिए 0 से 80 परसेंट तक चार्ज होने में इसे 60 मिनट से कम का समय लगता है, जबकि 7.2 किलोवाट होम चार्जर से इसकी बैटरी 6.5 आवर में फुल चार्ज हो जाती है।

टाटा नेक्सन ईवी फीचर्स : नेक्सन इलेक्ट्रिक में 7 इंच की टीएफटी डिस्प्ले से लैस सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप, सनरूफ, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं, नेक्सन ईवी मैक्स में क्रूज़ कंट्रोल, वायरलैस फोन चार्जिंग, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, एयर प्यूरीफायर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और ऑटो होल्ड फंक्शन के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग जैसे फीचर्स एक्सक्लूसिव मिलते हैं।

टाटा नेक्सन ईवी सेफ्टी फीचर: पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ड्यूल फ्रंट एयरबैग जैसेसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। नेक्सन ईवी मैक्स में चार डिस्क ब्रेक, रोल-ओवर मिटिगेशन, हिल डिसेंट कंट्रोल और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

इनसे होगा मुकाबला: सेगमेंट में नेक्सन इलेक्ट्रिक का मुकाबला हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी ज़ेडएस ईवी से है। इसका कंपेरिजन अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी300 ईवी और 15 लाख रुपए से कम प्राइस में आने वाली एमजी की अपकमिंग ईवी से भी होगा।

और देखें

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम प्राइस

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की प्राइस 14.99 लाख से शुरू होकर 17.50 लाख तक जाती है। टाटा नेक्सन ईवी प्राइम कुल 6 वेरिएंट्स में उपलब्ध है - नेक्सन ईवी प्राइम का बेस मॉडल एक्सएम है और टॉप वेरिएंट टाटा नेक्सन ईवी prime एक्सजेड प्लस lux jet एडिशन की प्राइस ₹ 17.50 लाख है।

नेक्सन ईवी prime एक्सएमऑटोमेटिक, इलेक्ट्रिक2 months waitingRs.14.99 लाख*
नेक्सन ईवी prime एक्सजेड प्लसऑटोमेटिक, इलेक्ट्रिक2 months waitingRs.16.30 लाख*
नेक्सन ईवी prime एक्सजेड प्लस डार्क एडिशनऑटोमेटिक, इलेक्ट्रिक2 months waitingRs.16.49 लाख*
नेक्सन ईवी prime एक्सजेड प्लस लक्सऑटोमेटिक, इलेक्ट्रिक2 months waitingRs.17.30 लाख*
नेक्सन ईवी prime एक्सजेड प्लस lux jet एडिशन ऑटोमेटिक, इलेक्ट्रिकRs.17.50 लाख*
एक्सजेड प्लस लक्स डार्क एडिशनऑटोमेटिक, इलेक्ट्रिक2 months waitingRs.17.50 लाख*
सभी वेरिएंट देखें

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम रिव्यू

पारम्परिक फ्यूल पेट्रोल और डीजल वर्ज़न के अलावा अब टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक अवतार में भी उपलब्ध है। नेक्सन ईवी को इसके फेसलिफ्ट वर्ज़न पर तैयार किया गया है। यह फेसलिफ्ट अपडेट आपको पेट्रोल-डीजल नेक्सन में भी मिलेगा। बहरहाल, यहां हम इसके कन्वेंशनल फ्यूल मॉडल की नहीं इसके इलेक्ट्रिक वर्ज़न की बात करने वाले हैं और बताएंगे आपको इसके बारे में सब कुछ! आखिरकार, इसे नई स्टाइलिंग और नए फीचर्स के साथ पेश किया गया हैं जो आपको टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट में भी देखने को मिलेंगे। इसमें आपको साइलेंट ड्राइव एक्सपीरियंस और इंस्टेंट टॉर्क के साथ बाकी वो सब भी मिलेगा जो आप पहले से ही इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानते हैं। लेकिन आपको डीजल/पेट्रोल वर्ज़न की जगह नेक्सन ईवी क्यों खरीदना चाहिए? और ऑन-रोड यह आपको कितनी ड्राइव रेंज देगी? आईये इन सब सवालों के जवाब जानें 

एक्सटीरियर

टाटा ने हाल ही में नेक्सन का फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च किया है। इसी फेसलिफ्ट वर्ज़न पर नेक्सन ईवी को तैयार किया गया है। इस नए फेसलिफ्ट वर्ज़न के साथ कंपनी नेक्सन को पहले से अलग और नई पहचान देने में कामयाब हुई है। पहले की नेक्सन (प्री-फेसलिफ्ट वर्ज़न) की तुलना में यह ज्यादा अच्छी लग रही है और जिन लोगो को इसकी फ्रंट स्टाइलिंग पहले कुछ अटपटी लगती थी, उन्हें भी अब शायद नेक्सन से कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए। हमारे अनुसार यह अब तक की सबसे अच्छी दिखने वाली सब-4 मीटर एसयूवी है! नई नेक्सन अपडेटेड बम्पर, फ्लैट बोनट और प्रोजेक्टर-हलोजन हेडलैंप की शार्प स्टाइलिंग इसे कुछ हद तक रेंज रोवर इवोक जैसा लुक देती है।

साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें 16-इंच के शानदार डिज़ाइन वाले नए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। पीछे की ओर, इसकी ओवरऑल प्रोफाइल पहले के जैसी ही है। हालांकि, इसमें स्पाइडर मैन से प्रेरित नए एलईडी टेललाइट्स दी गई है जो रात में बेहद अच्छी लगती है।

गौरतलब है कि इन सब बदलावों के बाद भी नेक्सन की साइज में एक मिलीमीटर का भी अंतर नहीं आया है। हालांकि, नेक्सन ईवी में बैटरी पैक के फ्लोर पैन के चलते ग्राउंड क्लीयरेंस में 4 मिलीमीटर की कमी आई है। लेकिन इसके बावजूद भी आपको इसमें 205 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा जो कि एक एसयूवी के लिए पर्याप्त है।

क्या नेक्सन ईवी, स्टैंडर्ड नेक्सन से अलग दिखती हैं? हाँ, टाटा ने ईवी को इसके स्टैंडर्ड मॉडल (पेट्रोल/डीजल) से अलग पहचान देने के लिए इसकी फॉग लैंप हाउसिंग, फ्रंट ग्रिल, शोल्डर लाइन और इंटीरियर में ब्लू कलर हाइलाइट्स दी है। साथ ही इसके रियर में आपको "ज़िपट्रोन'' और ''ईवी'' की बैजिंग भी मिलेगी जो इसके इलेक्ट्रिक कार होने को बतलाती है। 

इंटीरियर

बात की जाए इंटीरियर की तो, यहां भी टाटा ने कुछ मामलू बदलाव किए हैं। इनमें डैशबोर्ड का सेंटर प्लास्टिक पैनल ईवी वर्ज़न में ब्लैक कलर में आएगा। इसमें एसी वेंट्स, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर हाउसिंग और सेंटर कसोल स्टोरेज पर ब्लू कलर हाइलाइट्स दिए गए हैं जो इस ब्लैक कलर के साथ कामल का कॉम्बिनेशन साबित हो रहे हैं। साथ ही, हमे महसूस हुआ कि कंपनी ने इसकी मैटेरियल क्वालिटी में सुधार किया गया है। हालांकि, एक्सयूवी300 और वेन्यू की तुलना में यह अब भी पीछे हैं। 

टाटा ने इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़े हैं जो इसकी प्रीमियमनेस को और बढ़ा रहे हैं। इनमें ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, ऑटो वाइपर, व्हाइट लेदर अपहोल्स्ट्री और सनरूफ शामिल हैं। साथ ही कंपनी ने इसमें टाटा अल्ट्रोज के जैसा स्टाइरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया है। इसका मतलब है कि अब नेक्सन के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में आपको 7-इंच की डिस्प्ले मिलेगी जिसमे ड्राइविंग से सम्बंधित विभिन्न जानकारियां जैसे:- रेंज, बैटरी स्टेटस, एनर्जी फ्लो एनीमेशन, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, टाइम, टेम्परेचर, ड्राइव मोड और पावर फ्लो हिस्टोग्राम आदि देखी जा सकेगी।

यही नहीं, टाटा नेक्सन ईवी में आपको कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है, जिसमे आपको जियो फेंसिंग, लोकेशन, कार ट्रैकिंग, हेल्थ डाटा सहित 30 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे। इस फीचर्स के द्वारा आप 'जेडकनेक्ट' नाम की मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए कार के डोर को लॉक/अनलॉक, एयर कंडीशन को कंट्रोल और कार को ट्रैक/इम्मोबिलाइज़ भी कर सकेंगे।

इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, की-लेस एंट्री, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल आउट-साइड रियर मिरर, रियर वाइपर व वॉशर, रियर डिफॉगर, एडजस्टेबल हेडरेस्ट, रियर व फ्रंट आर्मरेस्ट और हार्मन का 6.5-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट और साउंड सिस्टम भी दिया गया है। 

फीचर्स के अलावा, नेक्सन ईवी में आपको पुरानी स्टैंडर्ड नेक्सन के जैसा ही केबिन स्पेस मिलेगा। इसमें चार एडल्ट पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। इसमें मिलने वाली सीटें बेहद कम्फर्टेबल हैं। नेक्सन ईवी की ख़ास बात ये है कि इसमें बैटरी पैक लगने के बावजूद भी केबिन के एंट्री पॉइंट की ऊंचाई नहीं बड़ी है जिससे कार में बैठना और उतरना पहले की तरह आसान है। साथ ही इसमें भी आपको स्टैंडर्ड नेक्सन की तरह 350-लीटर का बूटस्पेस मिलेगा। 

कुल मिलकार आपको नेक्सन ईवी के साथ उन पहलूओं पर समझौता नहीं करना पड़ेगा जिसके लिए नेक्सन को जाना जाता था। इसमें उन्हें बेकरार रखते हुए कुछ और नई बेहतरीन चीज़ो का समावेश किया गया है।

सुरक्षा

टाटा नेक्सन ईवी के सभी वैरिएंट में आपको ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। साथ ही इसमें हिल-होल्ड असिस्ट, हिल-डिसेंट असिस्ट, कॉर्नरिंग फॉग लैंप, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियर कैमरा जैसी खूबियां भी मिलती हैं। टाटा नेक्सन के पुराने मॉडल (प्री-फेसलिफ्ट) को ग्लोबल एनकैप में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। लेकिन नेक्सन ईवी के फ्रंट स्ट्रुक्टर में बदलाव किया गया है ऐसे में इसका अलग से क्रैश टेस्ट भी होगा। टाटा को उम्मीद है कि इसे भी 5-स्टार रेटिंग मिलेगी। 

निष्कर्ष

हमारे अनुसार नेक्सन ईवी 16 लाख तक की प्राइस रेंज में सबसे बेहतरीन पैकेज है। एआरएआई द्वारा बताई गई 312 किमी की रेंज मिलना शायद मुश्किल हो, लेकिन यह आपको 200 से 250 किमी तक की रेंज तो आराम से दे देगी। इस हिसाब से भी यह पेट्रोल/डीजल कार से बेहद सस्ती साबित होती है। साथ ही इसकी रिफ्रेश डिज़ाइन और परफॉर्मेंस कमाल की है। 

इसके अलावा, नेक्सन ईवी का अच्छा केबिन स्पेस, कम्फर्ट और अच्छे फीचर्स इसे काफी प्रैक्टिकल और फॅमिली फ्रेंडली कार बनाते हैं। केवल आपको हाईवे पर इसकी लिमिटेड रेंज का ध्यान रखना पड़ेगा। हालांकि, हाईवे पर ड्राइविंग के दौरान आपको इसकी परफॉर्मेंस से कोई शियाकत नहीं होगी।

परफॉरमेंस

टाटा के पोर्टफोलियो में टिगॉर ईवी वर्तमान में सबसे सस्ती ईवी है। लेकिन इसकी परफॉर्मेंस उतनी फन-टू-ड्राइव नहीं थी जो निजी उपयोग के लिए खरीदते समय आप इससे चाहेंगे। हालांकि, नेक्सन ईवी के केस में कहानी कुछ और है। इसे एक अलग इलेक्ट्रिक व्हीकल आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। यह अधिकतम 129 पीएस की पावर और 245 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 80 से 100 किमी/घंटे की स्पीड भी नेक्सन ईवी के ईको जोन में आती है यानी इस स्पीड पर भी आप बिना ड्राइव रेंज की चिंता किए चल सकते हैं। साथ ही यह 100 किमी/घंटा की स्पीड पर भी उतनी ही स्टेबल महसूस होती है जितनी की 30 किमी/घंटा की स्पीड पर। 

टाटा नेक्सन ईवी की पर्फॉर्मन्स शानदार हैं और ये हमारी हर उमीदों पर खड़ी उतरी। यह बेहद स्मूथ चलती है और बेशक बिना किसी आवाज के! गाड़ी का थ्रोटल रिस्पांस कमाल का है। साथ ही, टॉर्क डिलीवरी भी काफी तेज़ी से होती है। इसमें सिंगल स्पीड एएमटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है जो ड्राइविंग को परेशानी मुक्त बनाता है। टाटा ने ईवी में भी पेट्रोल/डीजल नेक्सन की तरह ही ड्राइव मोड चुनने के लिए रोटेटरी डायल दिया है। हमारे अनुसार नेक्सन ईवी में दिया गया एएमटी अब तक के सबसे अच्छे एएमटी में से एक है जिन्हें हमने चलाया हैं।

चाहे हाईवे हो या सिटी, नेक्सन ईवी से ओवरटेकिंग और क्रूजिंग करना बहुत आसान है। 'डी' मोड पर थ्रोटल रिस्पांस अच्छा है मगर आप जैसे ही 'स्पोर्ट' मोड चुनते हैं तो चुटकियों में गाड़ी हवा से बात करने लगेगी। इस मोड पर थ्रोटल मोड बेहद सेंसिटिव हो जाता है और अपने नाम की तरह काफी तेज़ी से रिस्पांस करता है। नार्मल क्रूजिंग के समय हमें नहीं लगता आपको स्पोर्ट मोड की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए नेक्सन ईवी का 'डी' मोड ही काफी हैं। हाँ, यदि आप एक्साईटिंग एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं तो बात अलग हैं। 

टाटा के अनुसार नेक्सन ईवी मात्र 9.9 सेकण्ड्स में 0 से 100 किमी/घंटा की स्पीड हासिल कर सकती है। लेकिन हमारे एक्सेलरेशन टेस्ट में इस इलेक्ट्रिक कार ने केवल 9.48 सेकण्ड्स में ये आंकड़ा पार कर लिया और वो भी बूट स्पेस में कुछ समान और दो लोगो के बेठे होने पर।  

टाटा ने नेक्सन ईवी की बैटरी लाइफ और रेंज को संरक्षित रखने के लिए इसकी टॉप स्पीड को 120 किमी/घंटा पर लिमिट किया है। यानी नेक्सन ईवी इस स्पीड से ऊपर नहीं जाएगी। हालांकि, आप इस स्पीड पर बिना किसी परेशानी के इसे चला सकते हैं।  

चार्जिंग

  • ऑप्शन 1: आप इसे डायरेक्ट करंट (डी.सी.) फ़ास्ट चार्जर के सहारे मात्र एक घंटे में 0 से 80% तक चार्ज कर सकते हैं। हमारे टेस्ट के अनुसार 0% तक इसकी बैटरी पहुंचाना कोई आसान काम नहीं हैं और जब इसकी बैटरी बेहद कम हो जाती है तो इसका थ्रोटल रिस्पांस कम हो जाता है ताकि आपको बेहतर रेंज मिल सकें। और ऐसे समय आपको इसे चार्ज कर लेना चाहिए। 

  • ऑप्शन 2: 3.3 किलोवॉट के अल्टरनेटिव करंट (ए.सी.) होम चार्जर के सहारे यह 80% तक चार्ज होने में लगभग 8 घंटे का समय लेगी।

टॉर्चर टेस्ट   

हमने इसे टॉर्चर टेस्ट नाम दिया है। इस टेस्ट के दौरान हमने नेक्सन ईवी की अधिकतम रेंज पर ध्यान नहीं देते हुए इसकी न्यूनतम रेंज का पता लगाने की कोशिश की है। इस दौरान हमने इसे अलग-अलग ड्राइविंग पैटर्न, कई बार हार्ड एक्सेलरेशन, विभिन्न ट्रैफिक कंडीशन और ड्राइव मोड पर चलाया।  

जब हमे गाड़ी ड्राइव करने को मिली तब नेक्सन ईवी की यह 30.20 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी 95% चार्ज थी। इस दौरान गाड़ी का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 237 किमी की ड्राइव रेंज शो कर रहा था। यानी इस बची हुई बैटरी स्टेट में इसे 237 किमी और चलाया जा सकता था। 50 किमी चलाने और इस दौरान दो बार 0-120किमी/घंटे का एक्सेलरेशन करने के बाद इसकी रेंज घटकर 150 किमी रह गई। जब हम नेक्सन ईवी को टेस्ट कर रहे थे इस समय कार में हम 3 लोग बैठे थे और बूट में कुछ सामान भी रखा हुआ था। 

इसके बाद हम मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर गए। हाईवे पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ज्यादा जल्दी लौ होती है क्योंकि हाईवे पर ब्रेकिंग कम होती है जिससे ब्रेक-एनर्जी-रिजनरेशन बेहद कम हो जाता है। और ऐसा ही हुआ, हाईवे पर नेक्सन ईवी की बैटरी और रेंज सिटी ड्राइविंग की तुलना में तेज़ी से कम होने लगी। 

हमारा लक्ष्य था कि हम नेक्सन ईवी की बैटरी को 0% होने तक इस्तमाल करें। 20% बैटरी स्टेट पहुंचने पर लौ-बैटरी वार्निंग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर प्रदर्शित होने लगी और इसी के साथ ही थ्रोटल रिस्पांस भी थोड़ा कम हो गया। इस दौरान आप स्पोर्ट मोड को नहीं चुन सकते हैं। 10% बैटरी पहुंचने तक "लिमिटेड परफॉर्मेंस" वार्निंग प्रदर्शित होने लगी। इस दौरान थ्रोटल रिस्पांस काफी कम हो गया और एसी बंद हो गया।  आप इस बैटरी स्टेट में 55 किमी/घंटा की स्पीड से तेज़ नहीं चल सकेंगे। कुछ देर और चलाने के बाद बैटरी 8% पर पहुंच गई। लेकिन समय की कमी के चलते हमे कार वापस लौटानी पड़ी। 

हमारे रोड टेस्ट ख़त्म होने पर नेक्सन ईवी में 8% बैटरी बची थी और हमे इसे कुल 165 किमी चलाया। इस लिहाज़ से कहां जा सकता है कि बेहद ही ख़राब,असक्षम और इर्रेगुलर ड्राइविंग पैटर्न पर भी नेक्सन ईवी कम से कम 180-200 किमी का माइलेज दे देगी। और यदि आप इसे ढंग से चलाए तो आपको आराम से 250 किमी की ड्राइव रेंज मिल जाएगी।  

एआरएआई के अनुसार नेक्सन ईवी 312 किमी की रेंज देने में सक्षम है। हालांकि, इतनी रेंज निकलने के लिए आपको कम स्पीड पर ड्राइविंग करने की जरूरत पड़ेगी। और ऐसा केवल सिटी ड्राइविंग में ही संभव है जहां रिजनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक भी बेहतर रेंज देने में मदद करती है। कुल मिलकर हम इसे एक बेहतरीन सिटी एसयूवी इलेक्ट्रिक कार कहेंगे जो कि छोटी हाईवे ट्रिप करने में भी सक्षम है।

नेक्सन ईवी के बारे में कुछ रोचक तथ्य:- 

  • टाटा नेक्सन ईवी का कर्ब वेट 1400 किग्रा है। 

  • नेक्सन ईवी की बैटरी आईपी67 रेटिंग के साथ आती है। यानी यह 1 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक बिना किसी नुकसान के डूबी रह सकती है।

  • कार में पेश किए जाने से पहले इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की बैटरी पर कई टेस्ट किए जाते हैं। इनमें नेल पेनेट्रेशन टेस्ट, क्रश टेस्ट, फायर पोंड टेस्ट, ओवरचार्ज प्रोटेक्शन टेस्ट, शॉक प्रोटेक्शन टेस्ट और शार्ट सर्किट प्रोटेक्शन टेस्ट आदि शामिल हैं। 

  • होम चार्ज के माध्यम से इसे 0 से 100% चार्ज करने में 300-350 रुपये तक का खर्च आएगा।

  • बैटरी चार्जिंग टाइम आस-पास के वातावरण के तापमान पर भी निर्भर करता हैं क्योंकि बैटरी अपना ऑपरेटिंग टेम्परेचर बनाए रखने के लिए भी अपने पावर का इस्तमाल करती है। 

  • रिप्लेसमेंट/खपत हो जाने वाले पार्ट्स/ऑयल की कमी के चलते इसका मेंटेनेंस कम है। 

  • टाटा नेक्सन ईवी के साथ 8-साल/1,60,000 किमी की बैटरी वारंटी मिलेगी। 

  • यह तीन वैरिएंट्स: एक्सएम, एक्सजेड+ और एक्सजेड+ लक्स में उपलब्ध होगी।

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की खूबियां और खामियां

कारदेखो के एक्सपर्ट
16 लाख तक की प्राइस रेंज में नेक्सन ईवी एक कमाल का पैकेज है। इसका बेहतरीन केबिन स्पेस और कम्फर्ट, अच्छे फीचर्स, रिफ्रेश डिज़ाइन और बेमिसाल परफॉर्मेंस इसे काफी प्रैक्टिकल और फॅमिली फ्रेंडली कार बनाते हैं।

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • साइलेंट और स्मूथ ड्राइविंग
  • शार्प और आकर्षक डिज़ाइन
  • फीचर्स लोडेड कार
  • अच्छे सेफ्टी पैकेज
  • बैटरी पर लम्बा वारंटी पैकेज
  • कम्फर्टेबल और स्पेशियस केबिन
  • पेट्रोल और डीजल मॉडल की तुलना में मेंटेनेंस और उपयोग पर लगने वाला खर्च बेहद कम

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • लिमिटेड रेंज के चलते हाईवे पर लम्बी दूरी की यात्रा करना मुश्किल
  • पेट्रोल और डीजल मॉडल की तुलना में महंगी
  • फ़ास्ट चार्जिंग स्टेशन की कमी

फीचर जो बनाते हैं खास

  • टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की खूबियां और खामियां

    7-इंच की टीएफटी ड्राइवर इनफार्मेशन डिस्प्ले (एमआईडी)

  • टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की खूबियां और खामियां

    रियर एसी वेंट्स

  • टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की खूबियां और खामियां

    कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

अधिकतम पावर (बीएचपी @आरपीएम)127bhp
अधिकतम टॉर्क (एनएम @आरपीएम)245nm
सीटिंग कैपेसिटी5
रेंज312km
बूट स्पेस (लीटर)350
बॉडी टाइपएसयूवी
ग्राउंड क्लीयरेंस अनलेडन205

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम यूज़र रिव्यू

4.3/5
पर बेस्ड100 यूजर रिव्यू
  • सभी (100)
  • Looks (19)
  • Comfort (13)
  • Mileage (15)
  • Engine (1)
  • Interior (9)
  • Space (4)
  • Price (15)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • CRITICAL
  • Futuristic Car

    Very nice car. It's like a futuristic car of the world. Never seen a car that is good in look as well as in performance but this is that car.

    द्वारा saksham
    On: Sep 24, 2022 | 19 Views
  • Amazing Car Experience

    Tata Nexon is a very good car for Indian people and it's the price in rage with good features and safety.

    द्वारा gokul dhangar
    On: Sep 20, 2022 | 30 Views
  • Best Car Under Low Maintenance

    The best car with good performance in this price range. Its maintenance cost is low. I suggest you if you are looking best electric car please go for it.

    द्वारा james
    On: Jun 27, 2022 | 118 Views
  • Tata Nexon EV - The Great Driving Experience

    The great driving experience, and overall value for money car. Its exterior, looks, interiors, and comfort were also good.

    द्वारा sunil
    On: Jun 09, 2022 | 118 Views
  • Nice EV

    Nice to drive and comfortable for traveling, safety features are so good. It is a low cost compared to other EV cars.

    द्वारा arputha nayagam
    On: Jun 08, 2022 | 53 Views
  • सभी नेक्सन ईवी prime रिव्यूज देखें

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम वीडियोज़

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम 2022 के डिटेल्ड रिव्यू, खासियत और कमियां,कंपेरिजन और वेरिएंट एक्सप्लेनेशन,टेस्ट ड्राइव एक्सपीरियंस,फीचर्स,स्पेसिफिकेशन,इंटीरियर और एक्सटीरियर आदि से जुड़े 5 वीडियो उपलब्ध हैं. टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की प्राइस,सेफ्टी फीचर्स आदि के बारे में जानने के लिए हमारा लेटेस्ट हिंदी वीडियो देखें.

  • Tata Nexon EV Max XZ+ vs XZ+ Lux | Which Variant To Buy?
    Tata Nexon EV Max XZ+ vs XZ+ Lux | Which Variant To Buy?
    मई 27, 2022
  • Tata Nexon EV | Times are electric | PowerDrift
    4:28
    Tata Nexon EV | Times are electric | PowerDrift
    मई 18, 2022
  • Tata Nexon EV Max Review In Hindi | ये वाली BEST है!
    Tata Nexon EV Max Review In Hindi | ये वाली BEST है!
    मई 18, 2022
  • Tata Nexon EV Max 2022: 437km Range, 56 minute charge time, more features! 🤩 Full Details!
    Tata Nexon EV Max 2022: 437km Range, 56 minute charge time, more features! 🤩 Full Details!
    मई 18, 2022
  • Tata Nexon EV Max Walkaround In Hindi: Exterior, Interior, New Features And More!
    Tata Nexon EV Max Walkaround In Hindi: Exterior, Interior, New Features And More!
    मई 18, 2022

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम कलर

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम कार 4 अलग अलग कलर के ऑप्शन में उपलब्ध है। कारदेखो पर अलग अलग कलर ऑप्शन के साथ सभी फोटोज़ देखें।

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम फोटो

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की 38 फोटोज़ उपलब्ध हैं, एसयूवी कार की एक्स्टीरियर,इंटीरियर और 360 व्यू समेत पिक्चर गैलरी देखें।

  • Tata Nexon EV Prime Front Left Side Image
  • Tata Nexon EV Prime Side View (Left)  Image
  • Tata Nexon EV Prime Rear Left View Image
  • Tata Nexon EV Prime Front View Image
  • Tata Nexon EV Prime Rear view Image
  • Tata Nexon EV Prime Top View Image
  • Tata Nexon EV Prime Grille Image
  • Tata Nexon EV Prime Front Fog Lamp Image

भारत में टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की कीमत

space Image

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम न्यूज़

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम रोड टेस्ट

  • टाटा ने आखिरकार नेक्सन का इलेक्ट्रिक वर्ज़न पेश कर दिया है। एआरएआई के अनुसार यह फुल चार्ज होने पर 312 किमी की रेंज देने में सक्षम है। लेकिन क्या वास्तव में ये इतनी रेंज देती हैं? और कैसी है इसकी परफॉर्मेंस? आईये विस्तार से जानें-   

    By tusharJan 21, 2020

और ऑप्शन देखें

Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम प्रश्न और उत्तर

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • हाल ही में पूछे गए सवाल

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की ऑन-रोड प्राइस क्या है ?

दिल्ली में नेक्सन ईवी प्राइम की ऑन-रोड कीमत 15,86,807 से शुरू होती है।इसमें आरटीओ चार्ज और इंश्योरेंस चार्ज भी शामिल है |

नेक्सन ईवी प्राइम और नेक्सन ईवी प्राइम में से कौनसी कार ज्यादा बेहतर है ?

नेक्सन ईवी प्राइम की कीमत 14.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम और नेक्सन ईवी प्राइम की कीमत 14.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है. दोनों कारों को प्राइस, फीचर और स्पेसिफिकेशन के आधार पर यहां कंपेयर करें।.

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम के लिए ईएमआई और डाउन पेमेंट कितना होगा ?

60 महीनों की अवधि के लिए 14.42 Lakh लाख रुपये के लोन पर 9.8% की ब्याज दर से टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की ईएमआई ₹ 30,504 रुपये प्रति माह होगी और इसके लिए आपको ₹ 1.60 लाख रुपये का डाउन पेमेंट देना होगा।

What will be the warrenty for battery? what will be charging time? please answer...

Sushanta asked on 18 Jul 2022

Tata provides 8 years / 1.6 Lakh km warranty on battery

By Cardekho experts on 18 Jul 2022

single drive में How much weight lifted by car

Prathamesh asked on 9 Jun 2022

For this, we would suggest you visit the nearest authorized service centre of Ta...

और देखें
By Cardekho experts on 9 Jun 2022

How much load it allows?

Chetan asked on 5 Mar 2022

Tata Nexon EV can accommodate 5 adults and it has a boot space capacity of 350 L...

और देखें
By Cardekho experts on 5 Mar 2022

Does टाटा नेक्सन एक्सजेड Plus have पीछे camera?

Cauhan asked on 19 Jan 2022

Yes XZ plus has all features of Top model except roof window and auto sensing wi...

और देखें
By Deepak on 19 Jan 2022

Basic difference between base and top model?

Raghav asked on 17 Oct 2021

Selecting the perfect variant would depend on the features required. If you want...

और देखें
By Cardekho experts on 17 Oct 2021

space Image

भारत में टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की कीमत

सिटीएक्स-शोरूम कीमत
मुंबईRs. 14.99 - 17.50 लाख
बैंगलोरRs. 14.99 - 17.50 लाख
चेन्नईRs. 14.99 - 17.50 लाख
हैदराबादRs. 14.99 - 17.50 लाख
पुणेRs. 14.99 - 17.50 लाख
कोलकाताRs. 14.99 - 17.50 लाख
अपना शहर चुनें
space Image

ट्रेंडिंग टाटा कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
  • सभी कारें
  • टाटा सिएरा
    टाटा सिएरा
    Rs.14.00 लाखसंभावित कीमत
    अनुमानित लॉन्च: मार्च 01, 2023
  • टाटा avinya
    टाटा avinya
    Rs.30.00 लाखसंभावित कीमत
    अनुमानित लॉन्च: जनवरी 02, 2025
  • टाटा curvv
    टाटा curvv
    Rs.20.00 लाखसंभावित कीमत
    अनुमानित लॉन्च: मार्च 15, 2024

पॉपुलर इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
×
We need your सिटी to customize your experience