2021 में मारुति, हुंडई, टाटा और किया जैसे टॉप ब्रांड की कौनसी गाड़ी सबसे ज्यादा बिकी, जानिए यहां

प्रकाशित: दिसंबर 28, 2021 10:40 am । स्तुति

  • 394 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत की ऑटो इंडस्ट्री में साल 2021 में डिमांड और प्रोडक्शन के मामले में काफी उतार-चढ़ाव देखे गए। महामारी, सप्लाई चेन की समस्या और सेमीकंडक्टर की कमी ने ऑटो इंडस्ट्री को सबसे ज्यादा प्रभावित किया। हालांकि इसके बावजूद भी यहां कई नई कारों व मौजूदा गाड़ियों के अपडेट वर्जन इस साल उतारे गए। कार कंपनियों की दिसंबर के सेल्स आंकड़े अभी जारी नहीं हुए हैं। ऐसे में हमने जनवरी से नवंबर 2021 के बीच की ब्रांड वाइज बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट तैयार की है जो कुछ इस प्रकार हैंः

मारुति सुजुकी

मॉडल : वैगन आर

यूनिट बिकी : 1,64,123

यह टॉलबॉय हैचबैक 2021 की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। इसमें 1.0-लीटर और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शंस दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है। वैगन आर एक अच्छी वैल्यू फॉर मनी कार है। इसका इंटीरियर बेहद स्पेशियस है और इसमें कीलैस एंट्री, मैनुअल एसी, ऑडियो सिस्टम और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके टॉप वेरिएंट में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर फोल्डिंग ओआरवीएम्स और फॉग लैंप्स जैसे भी फीचर्स मिलते हैं।

मारुति ने इस अवधि के दौरान 1.5 लाख सेल्स (प्रीमियम स्विफ्ट और बलेनो हैचबैक समेत) का आंकड़ा पार किया है। कंपनी 2022 में वैगन आर का फेसलिफ्ट वर्जन भी उतारने वाली है, ऐसे में आप इसके लिए इंतज़ार भी कर सकते हैं। 

हुंडई

मॉडल : क्रेटा

यूनिट बिकी : 1,17,828

भारत में क्रेटा हुंडई के लाइनअप की स्टार कार रही है। 2021 में यह कंपनी का टॉप सेलिंग मॉडल रहा है। इसमें तीन इंजन ऑप्शन्स: 1.5-लीटर पेट्रोल (एमटी, सीवीटी), 1.5-लीटर डीजल (एमटी, एटी) और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल (डीसीटी) दिए गए हैं। क्रेटा में सेगमेंट के सबसे ज्यादा अच्छे फीचर्स: पैनोरमिक सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, छह एयरबैग्स और 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिए गए हैं। इसका सेकंड जनरेशन वर्जन 2020 में लॉन्च हुआ था, वहीं इसका फेसलिफ्ट वर्जन कुछ डिज़ाइन अपडेट्स के साथ 2022 तक या 2023 के शुरुआत में आ सकता है।

टाटा

मॉडल : नेक्सन

यूनिट बिकी : 95,678

Top 10 Best-selling SUVs Of 2021

सब-4 मीटर एसयूवी नेक्सन 2021 में टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। यह गाड़ी कई वेरिएंट में आती है और इसमें पेट्रोल, डीजल व इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का भी ऑप्शन दिया गया है। नेक्सन ने टाटा के पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट को उठाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है और बाज़ार में अच्छा ख़ासा मार्केट शेयर हासिल करने में भी मदद की है। इस गाड़ी की अनोखी डिज़ाइन (स्पोर्टी रूफलाइन के साथ) और इसमें दी गई कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, डिजिटाइज़्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और मल्टी-ड्राइव मोड जैसे दमदार फीचर्स इसे एक अच्छी वैल्यू फॉर मनी कार बनाते हैं। टाटा की इस एसयूवी कार को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है।

किआ मोटर

मॉडल : सेल्टोस

यूनिट बिकी : 94,175

 

सेल्टोस किया मोटर की पहली कार है जिसे भारत में 2019 में लॉन्च किया गया था और यह अब तक भी कंपनी की बेस्ट सेलर कार रही है। यह कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट की सबसे ज्यादा फीचर लोडेड कार है जिसमें हेडअप डिस्प्ले, इनबिल्ट एयर प्यूरीफायर परफ्यूम डिफ्यूज़र के साथ, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7-इंच डिजिटल डिस्प्ले, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है। किया की इस कार में क्रेटा वाले ही तीनों इंजन ऑप्शंस: 1.5-लीटर पेट्रोल (एमटी, आईएमटी*, सीवीटी), 1.5-लीटर डीजल (एमटी, एटी) और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल (एमटी, डीसीटी) दिए गए हैं। ज्यादा कीमत के बावजूद भी सेल्टोस ने पिछले ग्यारह महीनों में 94,000 यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार किया है।

महिंद्रा 

मॉडल : बोलेरो

यूनिट बिकी : 60,009

 

महिंद्रा पिछले कुछ सालों में नई थार और एक्सयूवी700 जैसी कारों के साथ एसयूवी सेगमेंट में लगातार क्रांति ला रही है, लेकिन कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार अभी भी बोलेरो ही है। बोलेरो में 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, इसमें ऑटोमेटिक का ऑप्शन नहीं मिलता है। इस गाड़ी में एसी, ब्लूटूथ इनेबल्ड ऑडियो सिस्टम और कीलैस एंट्री फीचर दिया गया है। बोलेरो को मिली कुल सेल्स में नई बोलेरो नियो (टीयूवी300 का फेसलिफ्ट वर्जन) की बिक्री भी शामिल हो सकती है। बोलेरो नियो को शहरी लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जिसमें क्रूज कंट्रोल व 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कम्फर्ट फीचर्स भी दिए गए हैं।

टोयोटा

मॉडल : इनोवा क्रिस्टा

यूनिट बिकी : 51,261

 

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा एमपीवी का भारत में सीधा मुकाबला किसी भी कार से नहीं है। यह 2021 में कंपनी का बेस्ट सेलिंग मॉडल रहा। इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस दिए गए हैं। इनोवा क्रिस्टा की फीचर लिस्ट थोड़ी पुरानी लगती है लेकिन इसमें पैसेंजर कम्फर्ट के लिहाज से अच्छे फीचर्स जरूर मिलते हैं। इसमें मिडल रो पर बेंच और कैप्टेन सीटें दी गई हैं, लेकिन इसकी केप्टेन सीटें ज्यादा प्रीमियम केबिन एक्सपीरिएंस जरूर देती है। टोयोटा की यह गाड़ी महिंद्रा मराज़ो और मारुति अर्टिगा के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम एमपीवी कार है। इसे किया कार्निवल के नीचे पोज़िशन किया गया है। लेटेस्ट थ्री-रो मिड-साइज़ एसयूवी कारें इनोवा क्रिस्टा जैसी जरूरतों को पूरा नहीं करती हैं। 

होंडा

मॉडल : अमेज़

यूनिट बिकी : 36,398 

 

होंडा अमेज़ ब्रांड की सबसे अफोर्डेबल और 2021 की बेस्ट सेलर कार रही है। कंपनी ने इसका फेसलिफ्ट वर्जन अपडेटेड फ्रंट के साथ अगस्त में पेश किया गया था। अमेज़ में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन दिए गए हैं। इन दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल और सीवीटी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं। यह सेडान कार अपने प्रीमियम इंटीरियर और कम्फर्टेबल राइड क्वॉलिटी को लेकर मारुति डिज़ायर को कड़ी टक्कर देती है। अमेज़ की फीचर लिस्ट में एलईडी लाइटिंग, क्रूज़ कंट्रोल, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और पैडल शिफ्टर (केवल सीवीटी) शामिल हैं।

रेनो

मॉडल : क्विड

यूनिट बिकी : 30,600

 

रेनो ने 2021 में सब-4 मीटर एसयूवी काइगर को लॉन्च किया था, लेकिन 2021 में कंपनी का सबसे बेस्ट सेलिंग मॉडल एंट्री लेवल क्विड कार रही। कंपनी 2021 इसकी 30,000 से ज्यादा यूनिट बेचने में सक्षम रही। क्विड पहली बार कार खरीद रहे लोगों के बीच अपने फंकी डिज़ाइन के चलते बेहद पॉपुलर है। इसकी फीचर लिस्ट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, कीलैस एंट्री, रिमोट कीलैस एंट्री और 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं। इस गाड़ी में 0.8-लीटर और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं, इसमें 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ एएमटी का ऑप्शन भी मिलता है।

स्कोडा

मॉडल : कुशाक

यूनिट बिकी : 11,173

स्कोडा ने कॉम्पेक्ट एसयूवी कुशाक को मिड-2021 में लॉन्च किया था और इसकी अब तक 11,000 से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी है। यह आंकड़े पूरे साल में बिके रैपिड के सेल्स फिगर से दोगुने हैं। यह एक प्रीमियम कार है जिसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, क्रूज़ कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग और छह एयरबैग्स दिए गए हैं। कुशाक में दो टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन: 1.0-लीटर टीएसआई (एमटी, एटी) और 1.5-लीटर टीएसआई (एमटी, डीएसजी) दिए गए हैं जिनके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience