• लॉगिन / रजिस्टर

वेंटो के मुकाबले कितनी अलग है फॉक्सवेगन की एमियो, जानिये यहां...

Published On jun 03, 2016 08:16 pm By raunak

  • 4 Views
  • Write a comment

एक ही इंजन, एक ही प्लेटफार्म और एक जैसे ही फीचर्स। लेकिन कुछ तो ऐसा होगा, जिससे इन दोनों कारों में अंतर नजर आता हो। यहां बात हो रही है फॉक्सवेगन वेंटो और कंपनी की जल्द आने वाली कॉम्पैक्ट सेडान एमियो की। इन दोनों कारों को फॉक्सवेगन पोलो हैचबैक के प्लेटफार्म पर बनाया गया है। इनमें दिए डीज़ल इंजन और फीचर्स भी एक जैसे ही हैं। यहां हम जाननेंगे इन दोनों कारों में मौजूद अंतर के बारे में....

डिजायन

चार मीटर की लंबाई के दायरे में पलट कर देखने पर मजबूर कर देने वाली कॉम्पैक्ट सेडान तैयार करना करीब-करीब नामुमकिन सा है। एमियो भी इस मामले में अपवाद नहीं है। वहीं फुल साइज़ सेडान होने की वजह से वेंटो का डिजायन काफी बेहतर और अच्छा है। हालांकि एमियो का डिजायन पीछे की तरफ से थोड़ा अटपटा लग सकता है। कार का बाकी डिजायन पोलो हैचबैक जैसा ही है।

जगह और बूट स्पेस

दोनों ही कारें पोलो के प्लेटफॉर्म पर बनी हैं। वेंटो दोनों से ज्यादा लंबी है। ऐसे में इसमें ज्यादा जगह मिलना स्वाभाविक बात है। वेंटो में एमियो के मुकाबले ज्यादा लैगरूम मिलता है। बूट स्पेस के मामले में भी वेंटो आगे है। लेकिन पोलो से एमियो की तुलना की जाए तो एमियो में काफी ज्यादा जगह मिलती है। एमियो का बूट स्पेस भी पोलो से ज्यादा है। सबसे बड़ी बात कि इसमें पोलो के मुकाबले पीछे की तरफ ज्यादा लैगरूम मिलता है।  

इंजन

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फॉक्सवेगन एमियो में पोलो हैचबैक वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन मौजूद हैं। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 3-सिलेन्डर इंजन आएगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन मिलेगा। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा। जबकि डीज़ल वेरिएंट में 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा। लेकिन पेट्रोल इंजन में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स नहीं मिलेगा।

वेंटो की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है, जो 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। अगर यह एमियो में दिया जाता तो एमियो की कीमत और बढ़ जाती। इसके अलावा वेंटो में 1.6 लीटर का पेट्रोल इंजन भी मौजूद है। ये भी एमियो में नहीं दिया जा सकता था क्योंकि एमियो 4 मीटर की लंबाई के दायरे में है और इस सेगमेंट में 1.2 लीटर के ही पेट्रोल इंजन दिए जाते हैं।

फीचर

फीचर के मामले में दोनों कारें लगभग एक जैसी हैं। दोनों में ही टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा, पार्किंग सेंसर और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी और रियर एसी वेंट्स दिए गए हैं। हालांकि वेंटो में पीछे की तरफ सेंटर आर्मरेस्ट और फ्रंट सीट को आगे पुश करने वाला लीवर दिया गया है। इसकी मदद से पीछे की तरफ लैगरूम को बढ़ा सकते हैं। वेंटो में लैदरेट अपहोल्स्ट्री भी दी गई है। वहीं एमियो में फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है। सेफ्टी फीचर्स दोनों में करीब-करीब एक जैसे हैं।

कीमत

यह वो मोर्चा है, जहां इन दोनों कारों में सबसे ज्यादा अंतर नजर आएगा। फॉक्सवेगन एमियो की कीमत के बारे में अभी कोई ऑफिशियली जानकारी नहीं मिली है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी शुरूआती कीमत 5.30 लाख रूपए के करीब हो सकती है। वहीं फॉक्सवेगन वेंटों के बेस वेरिएंट की कीमत इसके मुकाबले 3 लाख रूपए ज्यादा है, इसकी शुरुआती कीमत 8.10 लाख रूपए से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें : 5 चीजें जो फॉक्सवेगन एमियो को मुकाबले में रखेंगी आगे

Published by

Write your Comment

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?