• लॉगिन / रजिस्टर

5 चीजें जो फॉक्सवेगन एमियो को मुकाबले में रखेंगी आगे

प्रकाशित पर मई 23, 2016 06:40 pm द्वारा raunak for फॉक्सवेगन एमियो

  • 3 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारतीय कार बाजार में कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट ऐसा सेगमेंट है जहां करीब-करीब हर कंपनी मौजूद है। इस सेगमेंट में भी अच्छी प्रतियोगिता और मांग देखने को मिल रही है। यही वजह है कि फॉक्सवेगन भी एमियो के साथ यहां उतरने जा रही है।

टाटा की इंडिगो ईसीएस से शुरू हुए इस सेगमेंट में ताजा एंट्री रही फोर्ड की फीगो एस्पायर। इसके अलावा अब शेवरले की बीट इसेंशिया और टाटा की काईट-5 भी यहां उतरने वाली है। जैसा कि होता आया है किसी भी सेगमेंट में उतरने वाली हर कार कुछ नए फीचर्स लेकर आती है। ऐसे में एमियो भी अपवाद नहीं है। यहां हम नज़र डालेंगे एमियो के ऐसे ही पांच बड़े फीचर्स पर जो इसे मुकाबले में बाकी खिलाड़ियों से आगे रखेंगे।

दमदार टॉर्क वाला डीज़ल इंजन  

पोलो और वेंटो की तरह एमियो में भी 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन मिलेगा। इसमें पोलो हैचबैक जितना ही टॉर्क मिलेगा। पोलो में यह इंजन 230 एनएम का टॉर्क देता है। इसके मुकाबले में केवल फोर्ड की फीगो एस्पायर ही है जो 215 एनएम का टॉर्क देती है। बाकी सभी कॉम्पैक्ट सेडान के डीज़ल वर्जनों का टॉर्क 200 एनएम के नीचे ही है।

7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स

डीज़ल वर्जन को ग्राहक प्राथमिकता देते हैं इसके अलावा धीरे-धीरे ऑटोमैटिक डीज़ल कारों की मांग भी जोर पकड़ रही है। ऐसे में एमियो सेगमेंट की पहली कार होगी जो ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) के बजाए पूरी तरह से ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगी। इसमें वेंटो और रैपीड डीज़ल की तरह 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आएगा।

क्रूज़ कंट्रोल और फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग

एमियो में पोलो वाला फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया जाएगा। इसके अलावा ड्राइविंग कंफर्ट के लिए इसमें क्रूज़ कंट्रोल मिलेगा। एमियो के मुकाबले में मौजूद किसी भी कार में क्रूज़ कंट्रोल नहीं दिया गया है।  

स्टैंडर्ड ड्यूल एयरबैग और एबीएस

फोर्ड फीगो एस्पायर में ड्यूल एयरबैग्स तो स्टैंडर्ड दिए गए हैं लेकिन एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) सिर्फ टॉप वेरिएंट में ही उपलब्ध है। एमियो सेगमेंट की पहली कार होगी जिसमें ड्यूल एयरबैग्स और एबीएस स्टैंडर्ड मिलेगा।

मिररलिंक कनेक्टिविटी और टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम

एमियो में पोलो और वेंटो की तरह टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिररलिंक कनेक्टिविटी के साथ मिलेगा। इसके जरिये स्मार्टफोन को इंफोटेंमेंट सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा एमियो में एपल कार-प्ले सपोर्ट भी मिलेगा, जो एपल फोन को सिस्टम से कनेक्ट करेगा। मुकाबले में मौजूद स्विफ्ट डिज़ायर, होंडा अमेज़ और एक्सेंट में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मौजूद नहीं है।

तो कुल मिलाकर फॉक्सवेगन की यह ताजा पेशकश किफायती दाम में अच्छे और नए फीचर्स के साथ आने वाली है। सही कीमत और एडवांस फीचर्स जाहिर तौर पर इसे मुकाबले में आगे रखेंगे।

द्वारा प्रकाशित

फॉक्सवेगन एमियो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?