• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा ने वेलफायर लक्जरी एमपीवी को किया शोकेस, क्या भारत में होगी लॉन्च?

प्रकाशित पर Jul 19, 2019 06:47 AM द्वारा Dhruv for टोयोटा Vellfire

  • 2279 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा जल्द ही भारत में एक लक्जरी एमपीवी पेश कर सकती है। हाल ही में टोयोटा ने इसे एक प्राइवेट इवेंट के दौरान अपनी वेलफायर एमपीवी को शोकेस किया है। हालांकि, कंपनी द्वारा इस इवेंट को मीडिया के साथ साझा नहीं किया गया था। लेकिन, वहां उपस्थित लोगो द्वारा कार की तस्वीरें इंटरनेट पर शेयर की गई।    

पूर्व में टोयोटा ने भारत में वेलफायर के लॉन्च को कोई संकेत नहीं दिए थे। लेकिन वेलफायर को भारत में शोकेस किए जाने से टोयोटा की योजनाओं के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इंटरनेट पर वायरल इन तस्वीरों में एक तस्वीर इसके ब्रोशर की भी है। 

संभावना है कि टोयोटा भारत में इसे सीबीयू यानी पूर्ण निर्मित यूनिट के रूप में थाईलैंड से भारत में निर्यात करें। इससे टोयोटा को होमोलोगेशन प्रक्रिया में भी मदद मिलेगी, क्योंकि वाहन निर्माताओं को अब देश में बिना होमोलोगेशन के 2,500 यूनिट तक की बिक्री करने की अनुमति है। 

वेलफायर एक 4930 मिली लम्बी एमपीवी है। इस लिहाज़ से यह इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर से क्रमशः 195 मिलीमीटर और 135 मिलीमीटर लंबी है। टोयोटा वेलफायर का मुख्य रूप से मुकाबला मर्सिडीज-बेंज वी-क्लास से माना जाता है। वी-क्लास दो वेरिएंट में उपलब्ध है, जिनकी लंबाई क्रमशः 5140 मिलीमीटर और 5370 मिलीमीटर है।  

वेलफायर को 2.5-लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन के साथ भारत में उतारा जा सकता है। यह इंजन 180पीस की पावर और 235 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यही इंजन टोयोटा कैमरी में भी मिलता है। इसे सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 4-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ उतारा जा सकता है।  

फीचर्स के लिहाज़ से भारत में प्रदर्शित वेलफेयर साउथ एशियाई देशों में बिकने वाले मॉडल के समान ही है। इनमें हीट/वेंटिलेशन सिस्टम से लैस सीटें (मेमोरी फंक्शन के साथ), ओटोमन फुल-रेकलाइन फ़ंक्शन, ट्विन सनरूफ, सनशेड्स, एम्बिएंट लाइटिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7-एयरबैग और सीट-टेबल आदि शामिल हैं। 

 

यदि टोयोटा वेलफेयर को भारत में लॉन्च किया जाता है, तो उम्मीद है कि इसे लगभग 80 लाख रुपये में उतारा जाएगा। 

साथ ही पढ़ें: जानिए असल में कितना माइलेज देता है टोयोटा ग्लैंजा का माइल्ड-हाइब्रिड वर्ज़न

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा Vellfire पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Mercedes-Benz V-Class
  • Toyota Vellfire
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience