• English
  • menu
  • Login / Register

टोयोटा भारत में तैयार करेगी हाइब्रिड एसयूवी, हुंडई क्रेटा को देगी टक्कर

प्रकाशित: मई 09, 2022 02:32 pm । सोनू

  • 543 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Toyota Takes First Step Towards Localised Production Of Hybrid SUV To Rival Hyundai Creta

टोयोटा जल्द ही भारत के कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करने वाली है। कंपनी यहां पर हाइब्रिड पावरट्रेन वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी उतारेगी जिसे अभी कोडनेम डी22 दिया गया है। इसे टोयोटा-मारुति सुजुकी पार्टनरशिप के तहत पेश किया जाएगा जिसे दोनों कंपनियां अपनी-अपनी ब्रांडिंग के साथ बेचेगी। टोयोटा इस हाइब्रिड कार को अफोर्डेबल रखने के लिए इसे भारत में ही तैयार करेगी। इसके लिए कंपनी ने कर्नाटक सरकार से एक एमओयू साइन किया है जिसके तहत कंपनी 4100 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

Toyota Takes First Step Towards Localised Production Of Hybrid SUV To Rival Hyundai Creta

टोयोटा क्रिलोस्कर मोटर्स के वाइस चेयरमैन विक्रम एस. क्रिलोस्कर ने एमओयू को लेकर कहा है कि इस निवेश से ग्रीन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने, कार्बन उत्सर्जन को कम करने और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन पार्ट्स व कंपोनेंट का लोकल प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद मिलेगी। टोयोटा ग्रुप भारत को मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में सिस्टमेटिक निवेश करेगी।

BREAKING: Toyota Teases Hyundai Creta's Hybrid Rival Coming In June

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि भारत में टोयोटा उन्हीं हाइब्रिड पावरट्रेन की मैन्यूफैक्चरिंग करेगी जो कंपनी के ग्लोबल मॉडल यारिस क्रॉस में पहले से मौजूद हैं। यारिस क्रॉस में एक बैटरी, एक मोटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के लिए एक सिस्टम दिया गया है जो हाइब्रिड, इंजन ओनली और प्योर ईवी मोड पर स्विच हो सकता है। इसका सबसे बड़ा एडवांटेज इसमें दिया जाने वाला सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम है जिससे गाड़ी का माइलेज बढ़ जाता है और कार्बन उत्सर्जन कम होता है।

टोयोटा इस निवेश से भारत में हाइब्रिड पावरट्रेन का लोकल प्रोडक्शन करेगी जिन्हें यहां बिकने वाली कारों के अलावा विदेशों में एक्सपोर्ट भी किया जाएगा। टोयोटा की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी कार का कंपेरिजन हुंडई क्रेटा से होगा।

यह भी पढ़ें : टोयोटा ही तैयार करेगी क्रेटा के मुकाबले में लाई जाने वाली मिड साइज एसयूवी, मारुति को भी करेगी सप्लाय

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience