टोयोटा ने अपकमिंग हाइब्रिड कार की दिखाई झलक, हुंडई क्रेटा को देगी टक्कर

प्रकाशित: अप्रैल 21, 2022 06:58 pm । सोनू

  • 2039 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • टोयोटा ने सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड पावरट्रेन को लेकर एक नया कैंपेन लॉन्च किया है।
  • कंपनी का भारत आने वाला अगला मॉडल कॉम्पेक्ट एसयूवी कार होगी जिसमें सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी।
  • टोयोटा की इस अपकमिंग कॉम्पेक्ट एसयूवी कार से जून में पर्दा उठेगा, वहीं इसे अगस्त में लॉन्च किया जाएगा।
  • यह टोयोटा-मारुति के जॉइंट वेंचर के तहत आने वाली कार होगी जिसे टोयोटा दोनों ब्रांड के लिए मैन्युफैक्चर करेगी।
  • टोयोटा का दावा है कि यह एसएचईवी 60 परसेंट समय तक इलेक्ट्रिक मोड पर चल सकती है।
  • क्रेटा को टक्कर देने वाली इस एसयूवी कार में टोयोटा के ग्लोबल लाइनअप वाला 1.5-लीटर हाइब्रिड इंजन दिया जा सकता है।

टोयोटा ने अपनी सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड पावरट्रेन टेक्नोलॉजी को लेकर नया कैम्पेन लॉन्च किया है। इस कैम्पेन में कंपनी की भारत आने वाली कॉम्पेक्ट एसयूवी कार की झलक देखने को मिली है जिसका लॉन्च होना फिलहाल बाकी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस अपकमिंग टोयोटा एसयूवी को डी22 कोडनेम दिया गया है। चर्चाएं हैं कि इस गाड़ी से भारत में जून में पर्दा उठेगा, वहीं इसकी लॉन्चिंग अगस्त तक होगी। भारत में यह कार क्रेटा को टक्कर देगी और यह नया मॉडल सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड पावरट्रेन टेक्नोलॉजी के साथ आएगा।

टोयोटा का दावा है कि यह एसएचईवी 60 परसेंट समय तक इलेक्ट्रिक मोड पर चल सकती है और इसके इंजन की एफिशिएंसी 40 से 80 परसेंट तक बढ़ सकती है। भले ही चाहे परफॉर्मेंस के आंकड़े ज्यादा ना हो, इसकी इलेक्ट्रिक पावरट्रेन स्पोर्टी ड्राइव के लिए इंस्टेंट टॉर्क देने में भी मदद करती है। इसे हाइब्रिड और ईवी दोनों मोड में स्मूद और ऑटोमेटिक रूप से स्विच किया जा सकता है।

यह टेक्नोलॉजी होंडा आई-एमएमडी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से काफी मिलती-जुलती है जिसे सिटी सेडान में भी देखा गया था। यह सिस्टम कैसे काम करता है आप इसके बारे में यहां पढ़ सकते हैं।

Toyota Camry rear

भारत के प्रीमियम सेगमेंट में टोयोटा के दो सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड व्हीकल्स कैमरी और वेलफायर पहले से ही मौजूद हैं। वहीं, टोयोटा की अपकमिंग कॉम्पेक्ट एसयूवी कार में कंपनी की लेटेस्ट कॉम्पेक्ट हाइब्रिड पावरट्रेन दी जा सकती है जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध यारिस कार में पहले से मिलती है। इसमें 3-सिलेंडर 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पैक दिया गया है जिसका संयुक्त पावर आउटपुट 115 पीएस है। यारिस क्रॉस हाइब्रिड का फ्रंट व्हील ड्राइव वेरिएंट 26.32 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देता है जो सेगमेंट में मौजूद किसी भी पेट्रोल पावरट्रेन से सबसे ज्यादा है। यारिस क्रॉस को हाल ही में भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। इसमें दी जाने वाली पावरट्रेन नई एसयूवी कार के साथ भी मिल सकती है।

अपकमिंग टोयोटा कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट की पहली कार होगी जिसमें सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड पावरट्रेन मिलेगी। इसकी प्राइस मुकाबले में मौजूदा कारों से कम रखी जाएगी। यह टोयोटा-मारुति के जॉइंट वेंचर के तहत आने वाली कार होगी। टोयोटा की इस हाइब्रिड एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन से होगा।

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    1 कमेंट
    1
    M
    manoj swami
    May 3, 2022 3:39:45 PM

    Teaser is of camary hybrid. Dont make fool toyota lovers.

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का

      ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

      • पॉपुलर
      • अपकमिंग
      ×
      We need your सिटी to customize your experience