• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा इनोवा से कितनी अलग है इनोवा क्रिस्टा, जानिये यहां

प्रकाशित: अप्रैल 29, 2016 05:27 pm । akshitटोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2016-2020

  • 8 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी इनोवा का नया अवतार अगले हफ्ते लॉन्च होने वाला है। मल्टी परपज़ व्हीकल सेगमेंट में नए स्टैंडर्ड बनाने वाली इनोवा लंबे वक्त से यहां मौजूद है। अब इनोवा क्रिस्टा मौजूदा इनोवा की विरासत को नए रूप-रंग, पहले से ज्यादा कंफर्ट और ताकत के साथ आगे ले जाएगी। यहां हम जानने की कोशिश करेंगे कि पुरानी इनोवा की तुलना में कितनी बदली हुई है इनोवा क्रिस्टा…

क्रिस्टा की कद-काठी

क्रिस्टा को पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। यह टोयोटा के नए ग्लोबल आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बनी है। यह पहले से ज्यादा मजबूत लेकिन कम वजनी है।  इनोवा क्रिस्टा 4735 एमएम लंबी, 1830 एनएम चौड़ी और 1795 एमएम ऊंची है। यह आंकड़े मौजूदा इनोवा से ज्यादा हैं। हालांकि इसके व्हीलबेस को पहले जितना 2750 एमएम ही रखा गया है।

डिजायन

टोयोटा, क्रिस्टा को मौजूदा इनोवा से अलग दिखाने में कामयाब रही है। इसे आगे से एकदम नया डिजायन दिया गया है। इसमें चौड़ी ड्यूल स्लेट क्रोम ग्रिल, नए बंपर, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें दी गई हैं। साइड प्रोफाइल में ज्यादा बदलाव नहीं हैं। यहां पहले से ज्यादा चौड़े अलॉय व्हील और शार्प कट वाली सबसे पीछे की विंडो देखने को मिलेगी। पीछे की तरफ नए डिजायन का बंपर, मॉर्डन टेललैंप्स और नए डिजायन वाला टेलगेट दिया गया है।

इंटीरियर

मौजूदा इनोवा का इंटीरियर काफी पुराना पड़ चुका था और इसमें कई मॉर्डन फीचर्स भी मौजूद नहीं थे। क्रिस्टा में नया और प्रीमियम ड्यूल टोन इंटीरियर वुडन फिनिश के साथ दिया गया है। केबिन में लैदर अपहोल्स्ट्री, स्मार्ट एंट्री और टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम वॉयस कमांड, ब्लूटूथ, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी के साथ मिलेगा।  

इंजन

इनोवा क्रिस्टा में नए डीज़ल इंजन दिए गए हैं। क्रिस्टा दो इंजन विकल्पों के साथ आएगी इनमें 2.4 लीटर और 2.8 लीटर के 4 सिलेंडर वाले टर्बोचार्ज इंजन शामिल हैं। मौजूदा इनोवा में 2.5 लीटर का इंजन दिया गया था। नए इंजन पहले से हल्के और ज्यादा ताकतवर हैं। यह ज्यादा ताकत के अलावा अच्छा माइलेज़ भी देंगे। 2.4 लीटर का इंजन 149 पीएस की पावर और 343 एनएम का टॉर्क देगा। मौजूदा इनोवा के मुकाबले यह आंकड़े क्रमशः 49 पीएस और 160 एनएम ज्यादा हैं। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा होगा और पांच वेरिएंट में उपलब्ध होगा। वहीं 2.8 लीटर वाले इंजन की ताकत 174 पीएस और टॉर्क 360 एनएम का होगा। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। यह इंजन दो वेरिएंट में आएगा। इनोवा क्रिस्टा के माइलेज़ के आंकड़े आना अभी बाकी हैं।

कीमत

इनोवा क्रिस्टा दो मई को लॉन्च होनी है। तभी इसकी कीमतों का खुलासा होगा। हालांकि बदलावों और बढ़े हुए फीचर्स को देखते हुए कहा जा सकता है कि कीमत के मामले में यह मौजूदा इनोवा से थोड़ी महंगी होगी।

यह भी पढ़ें : टोयोटा ने इनोवा को कहा बाय-बाय, बंद हुआ प्रोडक्शन

द्वारा प्रकाशित

Toyota Innova Crysta 2016-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?