टोयोटा इनोवा

` 10.3 - 16.5 Lac*
टोयोटा इनोवा फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

टोयोटा इनोवा मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

टोयोटा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

टोयोटा इनोवा के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में टोयोटा इनोवा के रिव्यू

 
टोयोटा इनोवा इंडियन मार्केट में सबसे पोपुलर MPV (मल्टी परपज व्हीकल) में से एक है। पहली बार इसे देश में 2005 में 7 और 8 सीटर ऑप्शन के साथ लाॅन्च किया गया था। ग्राहकों की पसंद का दायरा बढ़ाने के लिए इनोवा को पेट्रोल और डीजल दोनों माॅडल में उतारा था। इसके पेट्रोल माॅडल में 2.0 लीटर BS IV इंजन लगा है जो 130.1बीएचपी पावर और 181एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है, वहीं इसका डीजल माॅडल में 2.5 लीटरBS III और BS IV दोनों इंजन लगे है जिसमें 5 स्पीड गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन लगे हैं। इसकी लाॅन्च से अब तक के सफर में काफी एक्सटिरियर और इंटिरियर बदलाव किए गए है। 2013 में भी इसके एक्सटिरियर में काफी मेजर चैंजेज किए गए। अब लाॅन्च किए इसके लिमिटेड एडिशन फेसलिफ्ट में कुछ एडवांस फीचर्स जोड़े गए है। यह वेरिएंट GX के प्लेटफार्म पर बेस्ड है जिसे डीजल इंजन के साथ उतारा गया है। फीचर्स के तौर पर इसमें ड्यूल टोन फेब्रिक सीट अपोस्ट्ररी, टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम, स्टाइलिश बाॅडी ग्राफिक्स और हैड व टेल क्लस्टर पर क्रोम लाइनिंग जैसे फंक्शन शामिल किए गए हैं।

इनोवा के इस लिमिटेड एडिशन में ABS के साथ ड्राइवर एयरबैग भी दिए गए हैं जो सेफ्टी का लेवल बढ़ाते हैं। इस MPV की मेन हाइलाइट इसका काफी बड़ा केबिन है जिसमें सीटिंग अरेंजमेंट के हिसाब से 7 से 8 आठ लोग बैठ सकते हैं। इस कार में पर्याप्त लेग, शोल्डर और हैडरूम के साथ ही 300 लीटर का लगेज स्पेस भी मौजूद है। कम्फर्ट फीचर्स में एसी यूनिट, मल्टी फंक्षन स्टेरिंग व्हील और रियर पार्किंग एसेस्ट के साथ कैमरा, जो इंफोटेन्मेंट स्क्रीन पर डिस्प्ले होता है। एक्सटिरियर में बड़ी रेडिएटर ग्रिल के साथ ट्रेंडी अलाॅए व्हील दिए गए हैं, वहीं स्टाइलिश टेलगेट को क्रोम से सजाया गया है। इस कार की सेफ्टी पर विषेष ध्यान दिया गया है। इसका GOA बाॅडी स्ट्रक्चर टकराव के असर को कम करता है और अंदर बैठे हुए पेसेन्जर्स की सुरक्षा को मजबूत करता है। इस कार 3 साल या 100000 किमी की वाॅरंटी दी गई है जो अतिरिक्त शुल्क पर बढ़वाई जा सकती है। MPV सेग्मेंट में इनोवा का सीधा मुकाबला होण्डा मोबिलियो, मारूति अर्टिका और निसान इवालिया के साथ होगा।

लुक्स


एक्सटिरियर


टोयटा इनोवा का एक्सटिरियर काफी स्टाइलिष है जिसमें काफी सारे काॅस्मेटिक्स जोड़े गए हैं। 2013 में किए गए मेजर अपडेट्स में नई रेडिएटर ग्रिल, बम्पर और नए हैडलाइट क्लस्टर शामिल किए गए थे। अब लिमिटेड एडिषन इनोवा में हवाक-विंग स्टाइल के हैडलाइट क्लस्टर और उसके नीच क्रोम लाइन, साथ ही टर्न इंडिकेटर्स और तेज रोषनी वाले हैलोजन लेम्प्स लगाए गए हैं। रेडिएटर ग्रिल के बीच में क्रोम और कंपनी लोगो लगे हैं, वहीं एंट्री लेवल वेरिएंट में क्रोम पेंट ग्रिल लगी हैं। फ्रंट बम्पर बाॅडी कलर में हैं, वहीं फोग लेम्प प्रोटेक्टिव क्लेडिंग के साथ है। टाॅप वेरिएंट को छोड़कर बाकी वेरिएंट में फोग लेम्प लगवाने का प्रोसिजर दिया हुआ है। साइड प्रोफाइल अच्छा है जिसमें व्हील आर्च और अलाॅए व्हील से और भी स्टाइलिष बनाया गया है, वहीं ळग् वेरिएंट में फुल केप के साथ स्टील व्हील लगाए गए हैं। इसके अलावा, नई वेरिएंट में साइड बाॅडी डेकल्स साइड प्रोफाइल को ट्रेंडी बनाते हैं। एक्सटर्नल विंग मिरर के साथ साइड ब्लीकर्स अतिरिक्त सेफ्टी के लिहाज से अच्छे हैं। रियर प्रोफाइल काफी शानदार है, जिसमें कुछ टेंªडी काॅस्मेटिक्स से सजाया गया है। लाइसेंस प्लेट के उपर होरिजोन्टल क्रोम स्ट्रीप और रिफलेक्टर्स की एक जोड़ी लगाई गई है। टेल लाइट क्लस्टर नई डिजाइन में है जिसमें कर्टसी लेम्प, ब्रेक लाइट और टर्न इंडिकेटर्स लगे हैं। वहीं स्म् वेरिएंट में टेललाइट क्लस्टर के चारों ओर क्रोम लाइन इसे लुभावना बनाती है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


मेजरमेंट की बात करें तो इस MPV की कुल लम्बाई 4585एमएम, चैड़ाई 1765एमएम और उंचाई 1760एमएम है, जो काफी अच्छी है। ग्राउण्ड क्लेरेन्स 176एमएम और व्हीलबेस 2750एमएम है, जिसकी बदौलत केबिन खासा बड़ा और स्पेस से भरा हुआ है।

इंटिरियर


इनोवा का केबिन में ड्यूल टोन कलर स्कीम को शामिल किया गया है। ग्राहकों की पसंद के हिसाब से इसे 7 और 8 सीट के तौर पर उतारा गया है। केबिन में अच्छी क्वालिटी के मेटेरियल डाले गए हैं जो इसे प्रिमियम लुक देते हैं। टाॅप वेरिएंर्ट ग् में केवल 7 सीटर आॅप्षन है जिसे लेदर अपोस्ट्ररी से कवर किया गया है। नए लिमिटेड एडीषन वेरिएंट में ड्यूल टोन फेब्रिक सीट अपोस्ट्ररी लगाई गई है जो स्टाइलिष लगती है। 7 सीटर इस कार में पहली और दूसरी पंक्ति में 2-2 सीट और तीसरी पंक्ति में 3 सीटें दी गई हैं, वहीं 8 सीटर में दूसरी और तीसरी पंक्ति में बैंच सीटें हैं जिसपर 3-3 पेसेन्जर्स बैठ सकते हैं। इसकी सैकेण्ड रो को 60ः40 रेषो में फोल्ड किया जा सकता है। डैषबोर्ड पर एडवांस इंस्ट्रूमेंट पैनल है जिसमें स्टोरेज कम्पार्टमेंट के साथ 4 स्पोक स्टेंरिंग व्हील भी मौजूद है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में मल्टी इंफोमेषन डिस्प्ले, क्लाॅक, आॅप्टीट्राॅन काॅम्बीमीटर, टेकोमीटर और ट्रिम मीटर जैसे फंक्षन दिए गए हैं। कम्फर्ट के लिए सैकेण्ड और थर्ड रो में रूफ माउण्टेन एसी वेन्ट्स दिए गए हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट


इस मल्टी परपज व्हीकल में काफी सारे फीचर्स शामिल किए गए हैं जो कम्फर्ट के साथ ही एडवांस भी हैं। इसमें पहला नम्बर आता है मल्टी इंफोमेषन स्क्रीन का, जो ड्राइवर को किसी भी परेषानी को डिस्प्ले करती है। इसकी के साथ क्लाॅक, आॅप्टीट्राॅन काॅम्बीमीटर, टेकोमीटर, ट्रिम मीटर, डोर बजर अलार्म, ड्राइवर सीट बैल्ट अलार्म और इल्यूमिनेषन कंट्रोल सुविधा भी दी गई है। एंट्री लेवल वेरिएंट ळग् में ड्यूल फ्रंट सन वाइजर्स, ग्लव बाॅक्स, 12 वोल्ट के पावर सोकेट, सिग्रेट लाइटर, फ्रंट मेप लेम्प के साथ आॅवरहैड स्टोरेज कंसोल और कीलैस एंट्री जैसे फंक्षन दिए गए हैं। साथ ही बैक सोनर, 4 स्पीकर्स, पावर डोर लोक, एसी विद हिटर, टिल्ट एडजेस्टेमेंट वाला पावर स्टेरिंग और ड्राइवर साइड आॅटो-डाउन फंक्षन के साथ पावर विंडो भी दिया हुआ है। टग् वेरिएंट में रियल कैमरा विद डिस्प्ले, आॅटोमेटिक एयर कंडीषन सिस्टम, प्रिमियम क्वालिटी की फेब्रिक अपोस्ट्ररी, पेसेन्जर्स सीट बेल्ट वाॅरनिंग और लेदर रेप्ड स्टेरिंग व्हील जैसे फीचर्स मौजूद हैं। दूसरी ओर टाॅप वेरिएंर्ट ग् में प्रिमियम फ्लोर मेट, लेदर षिफ्ट गियर नाॅब और डैषबोर्ड पर ग्रे बूरी वुडन फिनिष दिया है जो वाकयई में काफी स्टाइलिष और लग्जरी लगता है।

इंटिरियर मेजरमेंट


इनोवा का केबिन काफी अच्छा है जिसमें लेग, शोल्डर और हैडस्पेस शानदार है। बूट स्टोरेज कम्पार्टमेंट 300 लीटर का है जिसे थर्ड रो को 50ः50 रेषो में फोल्ड करके बढ़ाया जा सकता है। फ्यूल टैंक 55 लीटर का है जो आकर्षक है।

कलर


ग्राहकों की पसंद को बढ़ाने के लिए टोयटा इनोवा को ब्लू मेटेलिक, डार्क रेड माइका मेटेलिक, ग्रे माइका मेटेलिक, सुपर व्हाइट, सिल्वर माइका मेटेलिक और सिल्की गोल्ड माइका मेटेलिक सहित कुल 6 कलर्स में उतारा गया है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेषन एण्ड पिकअप


इसके पेट्रोल माॅडल में 1998 सीसी का दमदार इंजन लगा है जिसमें 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स दिए गए हैं। 4 सिलेण्डर वाला यह इंजन 170 किमी प्रति घंटा की टाॅप स्पीड तक पहुंच सकता है। साथ ही 0-100 किमी की स्पीड तक पहुंचने में 12.8 सैकेण्ड का समय लेता है। दूसरी ओर, इसका 2494 सीसी का 2ज्ञक्.थ्ज्ट इंटरकूल टर्बोचार्ज डीजल इंजन इस स्पीड तक केवल 15 सैकेण्ड में पहुंच सकता है और 149 किमी प्रति घंटे की स्पीड को छुता है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


इस माॅडल सीरीज को पेट्रोल और डीजल सहित दोनों वेरिएंट में उतारा गया है। वहीं डीजल माॅडल में ठैप्प्प् और ठैप्ट कम्पाइल्ड आॅप्षन चुनने की सुविधा दी है। दोनों डीजल वेरिएंट में 2.5 लीटर का 2ज्ञक्.थ्ज्ट इंटरकूल टर्बोचार्ज डीजल इंजन लगा है। 2494 सीसी का यह मषीन 4 सिलेण्डर और 14 वाॅल्व के साथ है जो काॅमन रेल फ्यूल इंजेक्षन टेकनोलाॅजी पर काम करती है। क्व्भ्ब् बेस्ड इंजन 1364 सीसी की इस मोटर में सहित 4 सिलेण्डर और 8 वाॅल्व लगे हैं। इसका ठैप्प्प् वेरिएंट 100.57बीएचपी का पावर 3600आरपीएम पर और 200एनएम का टाॅर्क 1400-3400आरपीएम पर जेनरेट करती है। वहीं ठैप्ट वेरिएंट 200एनएम टाॅर्क केवल 1200-3600आरपीएम पर जेनरेट करता है। दूसरी ओर, इसके पेट्रोल ट्रिम में 2.0 लीटर का 1ज्त्.थ्म् इंजन लगा है जो इलेक्ट्रोनिक फ्यूल इंजेक्षन सिस्टम पर आधारित है। 1998 सीसी का यह इंजन 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व के साथ है जो क्व्भ्ब् वाॅल्व पर बेस्ड है। यह मोटर 130.1बीएचपी पावर 5600आरपीएम पर और 181एनएम टाॅर्क 4000आरपीएम पर जेनरेट करता है। दोनों इंजन आॅप्षन में 5 स्पीड मेनुअल गियर षिफ्ट ट्रांसमिषन लगे हैं।

माइलेज


इस डच्ट में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन आॅप्षन मौजूद हैं। इसका 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन इलेक्ट्रोनिक फ्यूल इंजेक्षन सिस्टम पर बेस्ड है जो बेहतर माइलेज देने में मदद करता है। यह इंजन सिटी रोड पर 7 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 11.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं, इसके डीजल माॅडल में 2.5 लीटर का डीजल इंजन है जो काॅमन रेल डायरेक्ट इंजेक्षन टेकनोलाॅजी पर बेस्ड है। इसके दोनों ठैप्प्प् और ठैप्ट इंजन 9 किमी प्रति लीटर का माइलेज सिटी में और 12.99 किमी प्रति लीटर का माइलेज हाइवे पर देता है।

पावर


वैसे तो इनोवा को पेट्रोल और डीजल दोनों माॅडल सीरीज में उतारा गया है लेकिन इसके डीजल माॅडल में ठैप्प्प् और ठैप्ट कम्पाइल्ड आॅप्षन चुनने की सुविधा दी है। इसके डीजल वेरिएंट में 2.5 लीटर का 2ज्ञक्.थ्ज्ट इंटरकूल टर्बोचार्ज डीजल इंजन लगा है जो क्व्भ्ब् काॅन्फिग्रेषन पर काम करता है। यह डीजल मोटर का ठैप्प्प् वेरिएंट 100.57बीएचपी का पावर और 200एनएम का टाॅर्क, वहीं ठैप्ट वेरिएंट 200एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर, इसके पेट्रोल ट्रिम में 2.0 लीटर का 1ज्त्.थ्म् इंजन लगा है जो जो क्व्भ्ब् वाॅल्व पर बेस्ड है।यह पावर टेªन 130.1बीएचपी पावर और 181एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


इसके ळग् वेरिएंट को छोड़कर नए लिमिटेड एडिषन सहित सभी वेरिएंट में 2-डीन म्यूजिक सिस्टम के साथ स्ब्क् डिस्प्ले दिया गया है जिसमें क्टक् प्लेयर, ।नग.प्द सोकेट, न्ैठ पोर्ट और ब्लूटूथ डिवाइस चलाए जा सकते हैं। साथ ही इन्हें रिमोट से भी कंट्रोल किया जा सकता है। दूसरी ओर, इसके बेस वेरिएंट में लेदर सीट कवर, स्टाइलिष बाॅडी ग्राफिक्स, रियर रिडिंग लेम्प, स्टाइलिष अलाॅए, डोर वाइजर, मड फिल्प्स और स्पोइलर जैसे फीचर्स जुड़वाए जा सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


बे्रकिंग एण्ड हैण्डलिंग


इस डच्ट के फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक लगे हैं। इसका एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम स्किड फ्री ड्राइविंग का अहसास कराता है, वहीं फिसलन भरी सड़कों पर भी अपनी ग्रिप बनाए रखता है। इस कार के फ्रंट एक्सेल में डबल विषबोन सिस्टम और रियर में 4 लिंक सिस्टम लगा है। दूसरी ओर, इसमें एडवांस पावर एसेस्ट स्टेरिंग सिस्टम लगा है जो केवल 5.4 मिमि टर्निंग रेडियस को रेस्पोंड करता है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस कार को GOA बाॅडी स्ट्रक्चर के रूप में तैयार किया गया है जो दुर्घटना की स्थिति में ज्यादा प्रोटेक्षन देता है। वहीं सेफ्टी में एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम, इंजन इमोब्लाइजर और ड्राइवर साइड SRS एयरबैग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही VX और ZX वेरिएंट में पेसेन्जर्स साइड एयरबैग भी दिए गए हैं जो सेफ्टी लेवर को और बढ़ाते हैं।

व्हील/टायर


इसके VX और ZX वेरिएंट में 15 इंच के अलाॅए, वहीं बेस वेरिएंट GX में स्टील व्हील लगे हैं। इन रिमो को 205/65 R15 कार के रेडियल ट्यूबलैस टायर्स से कवर किया गया है जो सड़क पर अपनी बेहतर परफोरमेंस देते हैं।

प्लस और माइनस पोइंट


प्लस पोइंट:-



1. लग्जरी केबिन में का स्पेस काफी शानदार है।
2. लम्बे सफर के लिए काफी फायदेमंद है।
3. डीजल परफोरमेंस अच्छी है।
4. टाॅप वेरिएंट में कम्फर्ट फीचर्स में कोई कमी नहीं है।
5. GOA बाॅडी स्ट्रक्चर बेहतर प्रोटेक्शन देता है।

माइनस पोइंट:-



1. अपने प्रतियोगियों में कीमत थोड़ी ज्यादा है।
2. माइलेज उतना अच्छा नहीं है।
3. इंटिरियर में सुधार की गुजाइंश है।
4. डीजल इंजन का NVH लेवल कम किया जा सकता है।
5. सेफ्टी फीचर्स में बढ़ोतरी की जाए तो बेहतर।