• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट से उठा पर्दा, भारत में 2021 के शुरुआत में हो सकती है लॉन्च

संशोधित: अक्टूबर 15, 2020 04:53 pm | स्तुति | टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2016-2020

  • 2684 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट में फ्रंट पर हल्के-फुल्के बदलाव किए गए हैं।  इसकी साइड और रियर प्रोफाइल में भी थोड़े बहुत चेंजेज हुए हैं।

  • यह नई कलर स्कीम्स, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एयर प्यूरीफायर के साथ आती है। 

  • इस कार के इंडियन वर्जन में 2.7-लीटर पेट्रोल और 2.4-लीटर डीजल इंजन ऑप्शंस मिलने जारी रहेंगे।  

  • भारत में इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट को 2021 के शुरुआत तक लॉन्च किया जा सकता है।  इसकी प्राइस मौजूदा मॉडल से ज्यादा रखी जा सकती है। वर्तमान में इनोवा क्रिस्टा की प्राइस 15.66 लाख रुपए से 23.63 लाख रुपए के बीच है।  

टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) के फेसलिफ्टेड वर्जन को इंडोनेशियन मार्केट में लॉन्च कर दिया है। किजांग इनोवा में हुए बदलाव इसके इंडियन वर्जन में भी नजर आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इसके इंडोनेशियन वर्जन में क्या-क्या बदलाव हुए हैं -

इनोवा इंडोनेशियन मॉडल दो वेरिएंट्स लग्ज़री (जी और वी) और वेंचरर में उपलब्ध है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध फेसलिफ्टेड इनोवा में सबसे बड़ा बदलाव फ्रंट पर हुआ है। इसमें ग्लॉसी ब्लैक फ्रंट ग्रिल क्रोम सराउंड के साथ दी गई है। दोनों ग्रिल के एकदम आसपास इस में एलईडी हेडलैम्प्स को पोज़िशन किया गया है। इसमें नए डिज़ाइन का बंपर दिया गया है जिसके नीचे की तरफ एलईडी फॉग लैंप को वर्टिकल पोज़िशन किया गया है। 

साइड पर गौर करें तो इस कार में नए ड्यूल-टोन 16-इंच अलॉय व्हील्स (वेंचरर वेरिएंट में 17-इंच) लगे हुए हैं। इसकी रियर साइड पर नंबर प्लेट के आसपास ब्लैक एलिमेंट मिलता है। यह ब्लैक एलिमेंट एलईडी टेललैंप्स को भी कनेक्ट करता नज़र आता है।

यह भी पढ़ें : भारत में लॉन्च हुई बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज ग्रां कूपे सेडान, कीमत 39.30 लाख रुपए से शुरू

इंटीरियर की बात करें तो दोनों वेरिएंट्स में अलग-अलग कलर स्कीम मिलती है। इसके लग्ज़री वेरिएंट में नोबल ब्राउन शेड मिलता है, जबकि वेंचरर वेरिएंट में कॉन्ट्रास्ट रेड स्टिचिंग के साथ  स्पोर्टी ऑल-ब्लैक लैदर सीट्स और डैशबोर्ड पर डार्क वुड पैनल दिया गया है।

इसमें हुए टेक्नोलॉजिकल बदलावों की बात करें तो इसके जी वेरिएंट में नया 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। वहीं, वी वेरिएंट में 9-इंच की टचस्क्रीन यूनिट मिरकास्ट और एप्पल कारप्ले व एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी ऑप्शंस के साथ मिलती है। वेंचरर वेरिएंट में भी वी वेरिएंट की तरह ही 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम दिया गया है। हालांकि, इसके साथ कई अतिरिक्त फीचर्स और एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशन) का ऑप्शन भी मिलता है।  इसके अलावा इस कार में एयर प्यूरीफायर एयर क्वॉलिटी इंडिकेटर के साथ दिया गया है। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी हल्के फुल्के बदलाव किए गए हैं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अब भी इस कार में सनरूफ फीचर नहीं दिया गया है जो इस प्राइस में आने वाली मिड-साइज़ एसयूवीज में पहले से ही मिलता है। पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसमें रियर कैमरा, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। यह कार फ्रंट, नी, साइड और कर्टेन एयरबैग्स के साथ भी आती है। 

भारत आने वाली इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट में भी यही सब बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, इसके इंजन में बदलाव होने की संभावनाएं काफी कम ही लगती है। इस कार में पहले वाले ही इंजन 2.7-लीटर पेट्रोल और 2.4-लीटर डीजल इंजन मिलने जारी रहेंगे। दोनों इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शनल भी मिलता है। 

अनुमान है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट भारत में 2021 के शुरुआत तक लॉन्च की जा सकती है। इसकी प्राइस मौजूदा मॉडल से ज्यादा रखी जा सकती है। वर्तमान में भारत में इनोवा क्रिस्टा की प्राइस 15.66 लाख रुपए से 23.63 लाख रुपए के बीच है। इसका सीधा मुकाबला किसी भी कार से नहीं है। वहीं, इसका कम्पेरिज़न महिंद्रा मराज़ो, किया कार्निवल, एमजी हेक्टर प्लस और अपकमिंग टाटा ग्रेविटास से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : भारत में लॉन्च हुआ लैंड रोवर डिफेंडर एसयूवी का न्यू जनरेशन मॉडल,कीमत 73.98 लाख रुपये से शुरू

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2016-2020 पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
S
syed uzair
Oct 25, 2020 11:50:05 AM

When is new Innova going to be launched in India

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    aryan
    Oct 22, 2020 2:05:52 PM

    It is a good but some Side Are total Black Porchan so Car looking So cool And Nice

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      ×
      आपका शहर कौन सा है?