टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के डीजल वेरिएंट्स की बिक्री फिर होगी शुरू

प्रकाशित: नवंबर 28, 2022 10:43 am । सोनूटोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2020-2022

  • 329 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाईक्रॉस में केवल पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन ऑप्शन दिए गए हैं।

Toyota Innova Crysta

टोयोटा ने इनोवा हाईक्रॉस से भारत में पर्दा उठा दिया है। इसे जनवरी 2023 में लॉन्च किया जा सकता है और इसकी प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है। टोयोटा ने कंफर्म किया है कि इनोवा और हाईक्रॉस दोनों एक साथ बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी।

कम बजट में इनोवा कार चाहने वालों के लिए क्रिस्टा अभी भी बेहतर विकल्प है। वहीं जो लोग प्रीमियम एक्सपीरियंस चाहते हैं वे हाईक्रॉस पर अपग्रेड हो सकते हैं।

Toyota Innova Crysta

अब अनुमान लगाए जा रहे हैं कि टोयोटा जल्द ही इनोवा क्रिस्टा में फिर से डीजल इंजन का ऑप्शन शामिल करेगी। कंपनी ने अगस्त में इसके डीजल वेरिएंट्स की बिक्री बंद कर दी थी। वर्तमान में ये एमपीवी कार केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। इसका डीजल मॉडल टैक्सी सेगमेंट में काफी पॉपुलर रहा है और यह नई इनोवा हाईक्रॉस से अभी भी सस्ता ऑप्शन हो सकता है।

यह भी पढ़ें: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस Vs इनोवा क्रिस्टा: 30 तस्वीरों के जरिए जानें दोनों कारों के बीच अंतर

टोयोटा ने इनोवा हाईक्रॉस को केवल पेट्रोल एमपीवी के तौर पर पेश किया है। इसमें 2-लीटर इंजन के साथ स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन दिया गया है। इसके साथ ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है और इसका सर्टिफाइड माइलेज 21.1 किलोमीटर प्रति लीटर है। हाइब्रिड सिस्टम इसके टॉप वेरिएंट मिलेगा, जबकि इसके शुरूआती वेरिएंट्स में नॉन-हाइब्रिड पेट्रोल-सीवीटी पावरट्रेन दिया गया है। वहीं क्रिस्टा की बात करें तो इसमें अभी केवल 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलती है। इसके 2.4 लीटर डीजल इंजन को कंपनी बंद कर चुकी है।

Toyota Innova Hycross

हाईक्रॉस की बात करें तो इसमें कंपनी ने कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। इनमें पैनोरमिक सनरूफ, 10-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, ड्यूल जोन एसी, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और लैग रेस्ट के साथ पावर्ड सेकंड रो ऑटोमन सीट जैसे फीचर्स शामिल हैं। सुरक्षा के लिए इसमें रडार-बेस्ड एडीएएस, छह एयरबैग और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर दिए गए हैं। क्रिस्टा अभी भी एक प्रीमियम एमपीवी कार है जिसमें सभी बेसिक जरूरतों का ध्यान रखा गया है। इसमें 8-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और 7 एयरबैग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस Vs इनोवा क्रिस्टाः स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

बिक्री बंद होने के दौरान टोयोटा क्रिस्टा डीजल की प्राइस 18.09 लाख रुपये से 26.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच थी। हाईक्रॉस की कीमत करीब 17 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के करीब जा सकती है।

यह भी देखेंः टोयोटा इनोवा क्रिस्टा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2020-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगएमयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience