जल्द मारुति लाएगी ये टॉप 5 सीएनजी कारें

प्रकाशित: नवंबर 17, 2021 07:23 pm । सोनूमारुति स्विफ्ट

  • 1178 व्यूज़
  • Write a कमेंट

वर्तमान में भारत में मारुति की 14 कार बिक्री के लिए उपलब्ध है जिनमें से पांच सीएनजी कारें हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया के सेल्स एंड मार्केटिंग के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने हाल ही में एक इंटरव्यू में जानकारी दी है कि कंपनी नए सीएनजी मॉडल पर काम कर रही है। कुछ समय पहले हमारे सामने एक रिपोर्ट भी आई थी जिससे अपकमिंग मारुति सीएनजी कार की कुछ जानकारी मिली थी। हालांकि कंपनी ने तो अभी इस पर अपनी मोहर नही लगाई है लेकिन हमारा मानना है कि ये कारें सीएनजी किट के साथ आ सकती है।

मारुति स्विफ्ट

रिपोर्ट के अनुसार कई ग्राहकों ने स्विफ्ट का सीएनजी वर्जन लाने की डिमांड की है। इसके कंपेरिजन में उपलब्ध हुंडई ग्रैंड आई10 निओस में भी सीएनजी का ऑप्शन मिलता है और इसकी डिमांड अच्छी खासी है। स्विफ्ट भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में से एक है और सीएनजी का ऑप्शन शामिल होने के बाद इसकी डिमांड में और इजाफा हो सकता है। इसमें 90पीएस 1.2 लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन दिया जा सकता है।

मारुति डिजायर

New Maruti Dzire

इस सब-कॉम्पैक्ट सेडान में स्विफ्ट वाला ही 90पीएस 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है ऐसे में कंपनी को इसमें सीएनजी किट का ऑप्शन देने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। डिजायर में सीएनजी का ऑप्शन शामिल करने की एक अहम वजह ये भी कि इसके कंपेरिजन में मौजूद ऑरा में पहले से सीएनजी का विकल्प मिलता है। इसके अलावा टाटा टियागो और होंडा अमेज में भी सीएनजी का ऑप्शन शामिल करने की बात चल रही है।

मारुति बलेनो

Maruti Baleno Front Left Side Image

बलेनो सीएनजी किट वाली सेगमेंट की पहली कार हो सकती है। मारुति स्विफ्ट की तरह बलेनो भी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी में से एक है। स्विफ्ट और डिजायर की तरह बलेनो में भी 90पीएस 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, ऐसे में मारुति को इसमें भी सीएनजी का ऑप्शन शामिल करने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।

मारुति विटारा ब्रेजा

एक रिपोर्ट के अनुसार कई ग्राहक विटारा ब्रेजा सीएनजी में भी काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में यह इकलौती कार होगी जिसमें जल्द सीएनजी का ऑप्शन शामिल किया जा सकता है। इसमें अर्टिगा वाला 104पीएस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। अर्टिगा में इस इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन भी मिलता है, ऐसे में कंपनी को इसमें सीएनजी की चॉइस देने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। अर्टिगा सीएनजी का माइलेज 26.08 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है।

मारुति सियाज

मारुति की इस कार में भी सीएनजी का ऑप्शन शामिल किया जा सकता है। इन दिनों कई ग्राहक फ्यूल की बढ़ती कीमतों के चलते ज्यादा माइलेज वाली कारों के लिए थोड़ी ज्यादा कीमत देने की तैयार हो रहे हैं। सियाज में अर्टिगा वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है ऐसे में कंपनी को इसमें सीएनजी किट का ऑप्शन देने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्कोडा भी रैपिड सीएनजी को लाने का प्लान कर रही थी जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। हालांकि कंपनी ने स्टेटमेंट में इससे मना किया है।

आमतौर पर सीएनजी किट का ऑप्शन कार के बेस या मिड वेरिएंट में दिया जाता है। ऐसे में ऊपर बताई गई कारों के भी बेस या मिड वेरिएंट में ही सीएनजी का ऑप्शन दिया जा सकता है। सीएनजी वेरिएंट्स की प्राइस रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट्स से 70,000 से 90,000 रुपये तक ज्यादा होती है।

मारुति सबसे पहले सेलेरियो सीएनजी को लॉन्च कर सकती है और यह कंपनी के पोर्टफोलियो में छठवीं सीएनजी कार हो सकती है। मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई सेलेरियो को लॉन्च किया है जिसकी प्राइस 4.99 लाख से 6.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

यह भी देखें: मारुति स्विफ्ट ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति स्विफ्ट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience