• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू M2 : आखिर क्यों हो भारत में लाॅन्च, जानिए 3 बड़े कारण

संशोधित पर Oct 18, 2015 11:31 AM द्वारा Nabeel for बीएमडब्ल्यू एम सीरीज

  • 2 व्यूज़
  • Write a कमेंट

बहुत कम समय में ही भारत परफोरमेंस कारों का बहुत अच्छा बाजार बन गया है और इस दौरान आॅडी, मर्सिडीज़ और बीएमडब्ल्यू ने अपनी एएमजी, अबर्थ व बीएमड्ब्ल्यू एम जैसे कई हाईपरफोरमेंस माॅडल इण्डियन आॅटो मार्केट में उतारे हैं। अब कई बड़ी कार कंपनिया भारत को एक अच्छे संभावित बाजार के रूप में देख रही हैं। जर्मन कार मेकर कंपनी बीएमडब्ल्यू की एम डिवीजन कारों में रबर बर्निंग, फ्लेम थ्रोइंग, हाई बीएचपी मशीन आदि फीचर दिए हैं। और इसके साथ ही बीएमडब्ल्यू अपने माॅडल एम-2 को एंट्री लेवल कार का एक उच्च स्तरीय माॅडल बनाने में कामयाब रहा है। तीन ऐसे बड़े कारण हैं जिनकी वजह से बीएमडब्ल्यू को एम-2 को भारत में लाने की ओर ध्यान देना चाहिए।

1. एंट्री लेवल परफोर्मेेंस मशीन

बीएमडब्ल्यू एम 2 को  यदि भारत में लाॅन्च किया जाता है तो इसकी कीमत 75 से 80 लाख के आसपास होगी। यदिपि यह एएमजी की तुलना में महंगी है फिर भी एम 2 के पास कार बाजार पर कब्जा करने का अच्छा चांस है क्योकि यह परफोर्मेस ओरिएन्टेड डाॅयनेमिक कार है। बीएमडब्ल्यू का माॅडल एम2  3.0 लीटर क इंजन दिया गया है जो 370 एचपी पावर जनरेट करता है।  एम ट्विन पावर टर्बो टेक्नोलाॅजी के साथ यह कार 465 एनएम टाॅर्क जनरेट करती है जिसे आॅवरबूस्ट शाॅर्ट बस्र्ट के तहत बढ़ाकर 500 एनएम किया जा सकता है। इसमें 7 स्पीड एम डबल क्लच ट्रांसमिशन सिस्टम का आॅप्शन भी दिया गया है। M2  0 से 100 किमीप्रति/घंटा तक की स्पीड तक पहुंचने में केवल 4.3 सेकेएड का समय लेती है। जबकि इसकी अधिकतम स्पीड 250 किमीप्रति/घंटा दी गई है।

2. मर्सिडीज़ सीएमए-क्लास, 45 एएमजी और जीएलए 45 एएमजी को कड़ी टक्कर

बीएमडब्लयू एम-2 यदि भारत में लाॅन्च होती है तो इसे जर्मन कार मर्सिडीज़ सीएमए-क्लास, 45 एएमजी और जीएलए 45 एएमजी से मुकाबला करना होगा जिनका अपने स्तर में किसी से मुकाबला नहीं है। अगर एएमजी से एम2 की तुलना करें तो यह 0 से 100 की स्पीड तक पहुंचने में 0.3 सेकेण्ड तेज है वहीं अगर परफोर्मेंस की बात करें तो भी एएमजी व एम 2 में अधिक अंतर नहीं है।

3. एम ब्रांड की पकड़ होगी मजबूत

एएमजी भारतीय बाजार मे अपने अधिक से अधिक माॅडल को लेकर आ रहा है वहीं अबर्थ देश मे पेट्रोल इंजन पसंद करने वाले ग्राहकों को आकर्षित करने का प्रयास कर रहा है। इसलिए बीएमडब्ल्यू को दूसरे ब्रांडों को चैलेंज देने के लिए बीएमडब्ल्यू को एम 2 भारत में शुरू करना चाहिए। इसके अलावा देश में अपने माॅडल की सूची आगे करने के लिए भी जोड़ना चाहिए।

M-सीरीज की और न्यूज़ पढ़ें :

बीएमड्ब्ल्यू इण्डिया ने लाॅन्च की एक्स5 एम व एक्स6 एम, कीमत 1.55 करोड व 1.60 करोड़ रूपए

बीएमडब्ल्यू एम2 कूपे 4.3 सैकेण्ड में पार करेगी 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

द्वारा प्रकाशित

बीएमडब्ल्यू एम सीरीज पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?