• English
  • Login / Register

टाटा पंच ईवी लॉन्ग रेंज Vs सिट्रोएन ईसी3: जानिए कौनसी इलेक्ट्रिक कार देती है असल में ज्यादा रेंज

प्रकाशित: मई 28, 2024 12:46 pm । भानुटाटा पंच ईवी

  • 234 Views
  • Write a कमेंट

Tata Punch EV vs Citroen eC3

जनवरी 2024 में टाटा पंच ईवी को लॉन्च किया गया था जिसमें दो तरह के बैटरी पैक: 25 केडब्ल्यूएच और 35 केडब्ल्यूएच के ऑप्शंस दिए गए हैं। पंच ईवी का मुकाबला सिट्रोएन ईसी3 इलेक्ट्रिक से है जिसमें 29.2 केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया गया है। हमनें सिट्रोएन ईसी3 और टाटा पंच ईवी के लॉन्ग रेंज वेरिएंट का रियल वर्ल्ड ड्राइविंग रेंज टेस्ट किया है जिसके नतीजे इस प्रकार से है:

 

टाटा पंच ईवी लॉन्ग रेंज

सिट्रोएन ईसी3

बैटरी पैक

35 केडब्ल्यूएच

29.2 केडब्ल्यूएच

पावर 

122 पीएस

57 पीएस

टॉर्क

190 एनएम

143 एनएम

क्लेम्ड ड्राइविंग रेंज 

421 किलोमीटर

320 किलोमीटर

टेस्टेड ड्राइविंग रेंज

258.6 किलोमीटर

257 किलोमीटर

दावों के अनुसार सिट्रोएन ईसी3 के मुकाबले टाटा पंच ईवी का लॉन्ग रेंज वेरिएंट 100 किलोमीटर की ज्यादा रेंज देता है। मगर रियल वर्ल्ड टेस्ट में हमनें पाया कि इन दोनों की रेंज लगभग बराबर ही है। 

बड़ा बैटरी पैक होने के कारण सिट्रोएन ईसी3 के मुकाबले टाटा पंच ईवी लॉन्ग रेंज वेरिएंट 65 पीएस की ज्यादा पावर और 49 एनएम का ज्यादा टॉर्क देता है। ज्यादा परफॉर्मेंस देने के कारण ही इसकी रेंज कम हो जाती है। 

नोट:किसी इलेक्ट्रिक कार की रेंज उसकी बैटरी की कंडीशन,ड्राइविंग कंडीशन और मौसम की परिस्थिती पर काफी निर्भर करती है। 

दोनों कारों में क्या कुछ दिया गया है खास

यदि आप एक वैल्यू फॉर मनी ऑप्शन देख रहें है और आपके लिए रेंज काफी महत्व रखती है तो फिर सिट्रोएन ईसी3 आपके लिए बेहतर रहेगी। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.2-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक मैनुअल एसी और एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं और जुलाई से सिट्रोएन की सभी कारों में 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए जाएंगे जिनमें ईसी3 भी शामिल है। ईसी3 में ज्यादा केबिन स्पेस और बेहतर राइड क्वालिटी का भी फायदा मिलता है। 

Tata Punch EV Adventure Long Range Interior

हालांकि यदि आप बेहतर परफॉर्मेंस और फीचर लोडेड केबिन एक्सपीरियंस चाहते हैं तो पंच ईवी आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित होगी। सिट्रोएन ईसी3 के टॉप वेरिएंट की कीमत पर आप पंच ईवी का मिड वेरिएंट लॉन्ग रेंज एडवेंचर ले सकते हैं जिसमें आपको क्रूज़ कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ब्रेकिंग रीजनरेशन मोड के लिए पैडल शिफ्टर, ऑटोमैटिक एसी और एक एयर प्योरिफायर जैसे फीचर्स मिल जाएंगे। ये फीचर्स आपको ईसी3 के वेरिएंट में नहीं मिलेंगे। 

इसके अलावा पंच ईवी में आपको छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल होल्ड कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और ऑल व्हील डिस्क ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिल जाएंगे। 

प्राइस रेंज 

टाटा पंच ईवी लॉन्ग रेंज

सिट्रोएन ईसी3

 12.99 लाख रुपये से लेकर 15.49 लाख रुपये

 12.76 लाख रुपये से लेकर 13.41 लाख रुपये

कीमत एक्सशोरूम के अनुसार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा पंच ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience