• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में लॉन्च हुई टाटा नेक्सन ईवी, प्राइस 13.99 लाख रुपये से शुरू

संशोधित: जनवरी 28, 2020 02:52 pm | सोनू | टाटा नेक्सन ईवी

  • 1843 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) भारत में लॉन्च हो गई है। देश में यह टिगॉर ईवी के बाद टाटा मोटर्स (Tata Motors) की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है। इसे फेसलिफ्ट नेक्सन पर तैयार किया गया है। नेक्सन ईवी की प्राइस 13.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) से शुरू होती है।

टाटा नेक्सन वेरिएंट वाइज प्राइस

टाटा नेक्सन एक्सएम

13.99 लाख रुपये

टाटा नेक्सन एक्सजेड+

14.99 लाख रुपये

टाटा नेक्सन एक्सजेड+ लक्स

15.99 लाख रुपये

टाटा नेक्सन ईवी में 30.2 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी दी गई है, जिसे 3-फेज़ परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर से जोड़ा गया है। यह मोटर 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। टाटा मोटर्स इंडिया का दावा है कि नेक्सन ईवी 10 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकती है। ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इसमें दो ड्राइविंग मोड्स 'ड्राइव' और 'स्पोर्ट' दिए गए हैं।

यह फुल चार्ज होने पर 312 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। इसके साथ विभिन्न चार्जिंग ऑप्शन मिलेंगे। इसे सीसीएस2 डी.सी. फास्ट चार्जिंग सिस्टम के ​ज़रिए भी चार्ज किया जा सकता है। फास्ट चार्जर से कार को 0 से 80% तक चार्ज होने में एक घंटे का समय लगेगा। इसे 15 एम्पियर के रेगुलर वॉल सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है। वहीं होम वॉल बॉक्स ए.सी. चार्जर की मदद से इसे 8 घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकेगा। 

दिल्ली, पुणे, बेंगलुरु, मुंगई और हैदराबाद के ग्राहकों के लिए कंपनी ने ऑन-डिमांड मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी शुरू की है, जल्द ही कंपनी इस सर्विस को अन्य शहरों में भी बढ़ाएगी।

बात की जाए डिज़ाइन की तो, इसकी स्टाइलिंग इसके आई.सी.इंजन वाले मॉडल (नेक्सन फेसलिफ्ट) के जैसी ही है। इसमें नेक्सन फेसलिफ्ट की तरह ही नई फ्रंट डिज़ाइन, नए प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), टेललैम्प्स पर एलईडी ग्राफ़िक्स, फ्रंट एयरडैम पर 'तीर' के समान एक्सेंट, 16-इंच के नए अलॉय व्हील्स आदि दी गई है। इसके अलावा इसमें फॉग लैम्प्स, विंडोलाइन, रियर और इंटीरियर में ब्लू कलर हाइलाइट्स भी देखने को मिलेगी। 

नेक्सन ईवी एक फीचर लोडेड कार है। इसमें टाटा हैरियर (Tata Harrier) के जैसा सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (7-इंच की डिस्प्ले के साथ), इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक एसी, रियर एसी वेंट्स, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी), हार्मन का साउंड सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। 

नेक्सन ईवी के कंपेरिजन में सीधे तौर पर फिलहाल कोई कार मौजूद नहीं है। हालांकि प्राइस रेंज के हिसाब से यह एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) और हुंडई कोना ईवी (Hyundai Kona EV) की तुलना में एक सस्ता विकल्प साबित होती है। वर्तमान में इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों की प्राइस क्रमशः 20.88 लाख रुपये और 23.71 लाख रुपये है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?