• लॉगिन / रजिस्टर

कंफर्म: 2020 की शुरूआत में लॉन्च होगा टाटा नेक्सन का इलेक्ट्रिक वर्जन, 15 लाख रुपये हो सकती है कीमत

प्रकाशित पर Oct 03, 2019 05:58 PM द्वारा Bhanu for टाटा नेक्सन

  • 888 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • टाटा मोटर्स 2020 में जनवरी से लेकर मार्च के बीच टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक को लॉन्च करेगी। इसकी कीमत 15 लाख रुपये से 17 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 
  • टाटा मोटर्स इसे 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान शोकेस भी कर सकती है। 
  • इसमें फास्ट चार्जिंग कनेक्टिविटी और आईपी67 वॉटरप्रूफ बैट्री पैक दिया जाएगा। 
  • कार की बैट्री और मोटर के साथ मिलेगी 8 साल की स्टैंडर्ड वॉरन्टी। 
  • इसका मुकाबला 2020 के मध्य तक लॉन्च होने वाली महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक से होगा। 
  • टाटा आने वाले 15 से 18 महीनों के भीतर टिगॉर इलेक्ट्रिक, अल्ट्रोज़ इलेक्ट्रिक और एक अन्य इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च करेगी। 

इन दिनों काफी कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने में जुटी हुई है। ऐसे में टाटा मोटर्स अपने लाइनअप में मौजूद कुछ कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है। कंपनी ने अभी हाल ही में इन फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल की जाने वाली ज़िपट्रॉन टेक्नोलॉजी से पर्दा उठाया है। अब कंपनी ने ज़िपट्रॉन टेक्नोलॉजी से लैस नेक्सन के इलेक्ट्रिक वर्जन को 2020 में लॉन्च करने की पुष्टि कर दी है। 2020 में इसे जनवरी से मार्च के बीच किसी भी वक्त लॉन्च किया जा सकता है। 

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक वर्जन में 300 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। इसकी अनुमानित रेंज 300 किलोमीटर/चार्ज होगी। कार की बेट्री को फास्ट चार्जिंग से रीचार्ज किया जा सकेगा। साथ ही कंपनी कार की बैट्री और मोटर के साथ 8 साल की स्टैंडर्ड वॉरन्टी की पेशकश भी करेगी। नेक्सन इलेक्ट्रिक वर्जन का डिज़ाइन इसके फेसलिफ्ट मॉडल जैसा होगा। नेक्सन फेसलिफ्ट को भी अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। 

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक की प्राइस 15 लाख रुपये से लेकर 17 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। टाटा नेक्सन के मौजूदा मॉडल की प्राइस 6.58 लाख रुपये से लेकर 11.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। अपनी इन अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के लिए टाटा के फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की भी योजना है। 

 टाटा मोटर्स ने 2020 तक 4 नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की भी घोषणा कर दी है। इनमें अल्ट्रोज़ इलेक्ट्रिक और बड़े बैट्री पैक​ वाली टिगॉर इलेक्ट्रिक  शामिल है। इनमें एक और कार भी शामिल है जिसके नाम का खुलासा कंपनी ने अभी नहीं किया है। माना जा रहा है कि इस कार को अल्ट्रोज़ और हैरियर की तरह अल्फा या ओमेगा आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है। 

लॉन्च के बाद टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक का मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक से होगा। महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक को 2020 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। इसी के साथ एमजी मोटर्स और मारुति सुज़ुकी भी 2020 तक अपनी ओर से इलेक्ट्रिक कारें पेश कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: फिर टेस्टिंग के दौरान नज़र आई टाटा टियागो फेसलिफ्ट, जानें कैसा होगा डिज़ाइन

द्वारा प्रकाशित

टाटा नेक्सन पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
shreyas r
Oct 6, 2019 5:27:33 PM

Tata.....,............

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • Tata Nexon
    • Tata Nexon EV

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?