• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा नेक्सन में आएगा एएमटी गियरबॉक्स, स्पाई शॉट से हुआ खुलासा

संशोधित: अप्रैल 15, 2016 02:30 pm | manish | टाटा नेक्सन 2017-2020

  • 5 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा की जल्द आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन टेस्टिंग के दौरान एक फिर देखी गई है। इस बार एक नई जानकारी सामने आई है। टेस्ट कार के स्पाई शॉट से पता चला है कि नेक्सन को ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) के साथ उतारा जाएगा। हालांकि अभी साफ नहीं है कि एएमटी की पेशकश कौन से वेरिएंट में होगी।

टाटा ने नेक्सन को फरवरी-2016 में हुए ऑटो एक्सपो में शो-केस किया था। तभी से यह कार खासी चर्चा में बनी हुई है। कार के स्पाई शॉट बताते हैं कि कार का डिजायन कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही नज़र आता है।

माना जा रहा है कि नेक्सन को इस साल  लॉन्च कर दिया जाएगा। इसके बाद कॉम्पैक्ट सेडान काईट-5 को भी लॉन्च किया जाना है। काईट-5, हैचबैक टियागो के बेस पर ही बनी है। घरेलू बाजार में टाटा नेक्सन का मुकाबला महिन्द्रा टीयूवी 300, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, मारूति विटारा ब्रेज़ा और  महिन्द्रा की ही नूवोस्पोर्ट से होगा।

इंजन स्पेसिफिकेशन की बात करें तो टाटा नेक्सन को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में उतारा जाएगा। पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का इंजन मिलेगा, जो कंपनी की बोल्ट हैचबैक में भी लगा है। डीज़ल मॉडल में कंपनी का नया 1.5 लीटर का रेवोट्रॉर्क इंजन आएगा, जिसका इस्तेमाल पहली बार होगा।

पावर के मामले में फोर्ड ईकोस्पोर्ट को इस सेगमेंट का लीडर कह सकते हैं। इसमें लगा 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन 100 पीएस की ताकत देता है। यहीं इंजन कंपनी की हैचबैक फीगो व सेडान एस्पायर में भी लगा है। वहीं इतनी ही पावर वाला इंजन महिन्द्रा नूवोस्पोर्ट में भी लगा है। लेकिन टाटा नेक्सन में आने वाले रेवोट्रॉर्क इंजन से 110 पीएस की ताकत मिलने  की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो यह सेगमेंट में सबसे ज्यादा पावरफुल इंजन होगा। फिलहाल ईकोस्पोर्ट में ही पेट्रोल और डीज़ल इंजन के विकल्प मौजूद हैं, ऐसे में टाटा नेक्सन को इस मामले में भी फायदा मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः कितना सही रहेगा टाटा टियागो खरीदने का फैसला, जानिये यहां

इमेज सोर्सः मोटरऑक्टेन

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन 2017-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?