मारूति Vitara Brezza

` 7.5 - 10.3 Lac*
मारूति Vitara Brezza फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

मारूति Vitara Brezza मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

मारूति के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

मारूति Vitara Brezza के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में मारूति Vitara Brezza के रिव्यू

 

हाईलाइट्स


मार्च 11, 2016 : मारूति सुज़ुकी की पहली सब- कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा लॉन्च हो चुकी है। लॉन्च के 24 घंटों के अंदर ही इसे 2600 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। कार की शुरूआती कीमत 6.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। फिलहाल इसे डीडीआई-200 डीज़ल इंजन के साथ उतारा गया है। जो 90पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। विटारा ब्रेज़ा 24.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। यह इस सेगमेंट में सबसे बेहतर है। कंपनी के मुताबिक जल्द ही इसका पेट्रोल वर्जन भी लाया जाएगा।

ओवरव्यू


परिचय


मारूति सुज़ुकी ने विटारा ब्रेज़ा के साथ सब-कॉम्पैक्ट एसूयवी सेगमेंट में कदम रखा है। विटारा ब्रेज़ा को खासतौर पर भारत के लिए तैयार किया गया है। यहां पर इसका मुकाबला फोर्ड ईकोस्पोर्ट से है। कार को एलडीआई, एलडीआई (ओ), वीडीआई, वीडीआई (ओ), जेडडीआई, जेडडीआई प्लस वेरिएंट में उतारा गया है। विटारा ब्रेजा को मिली शुरुआती प्रतिक्रियाएं अच्छी रही हैं, यहां जानने की कोशिश करते हैं कि एक पैकेज के तौर पर मारूति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा में क्या खास है...

image 01

प्लस पॉइंट



1. विटारा ब्रेज़ा को काफी दमदार और स्टाइलिश बनाया गया है,ये वैसे ही है जैसा किसी छोटी एसयूवी को होना चाहिये।
2. इसमें फीचर्स की अच्छी रेंज दी गई है। इनमें टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और प्रोजेक्टर हैडलैंप्स समेत कई

माइनस पॉइंट



1. विटारा ब्रेज़ा में पेट्रोल इंजन उपलब्ध नहीं है, फोर्ड ईकोस्पोर्ट में दो पेट्रोल इंजनों का विकल्प मौजूद है।
2. विटारा ब्रेजा में ऑटोमैटिक वेरिएंट का अभाव है। टीयूवी-300 और ईकोस्पोर्ट में ऑटोमैटिक वेरिएंट उपलब्ध है।

फीचर जो बनाते हैं दूसरों से अलग



1. विटारा ब्रेज़ा इस सेगमेंट की पहली कार है जो ड्यूल टोन कलर में आई है। इसके टॉप वेरिएंट जेडडीआई प्लस में रूफ पर व्हाइट और ब्लैक फिनिश का विकल्प दिया गया है।
2. इस सेगमेंट में केवल विटारा ब्रेजा ही प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ उपलब्ध है।

ओवरव्यू


मारूति की यह पहली कार है जो सब 4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में आई है। इसके एक्सटीरियर को बोल्ड और अग्रेसिव लुक दिया गया है। विटारा ब्रेजा के केबिन में काफी सारे कंफर्ट फीचर्स दिए गए हैं। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इसका माइलेज भी काफी बेहतर बताया जा रहा है।

एक्सटीरियर


एक्सटीरियर की बात करें तो इसे काफी हद तक बोल्ड और अग्रेसिव लुक दिया गया है। यह मारूति की अब तक आई कारों से एकदम अलग नजर आती है। विटारा ब्रेजा की कद-काठी को अच्छे से डिजायन किया गया है। यह कहीं से भी बेडौल या खराब नज़र नहीं आती है।

image 02

फ्रंट प्रोफाइल नजर डालें तो बोल्ड बंपर इसे दमदार बनाता है। बड़ा एयरडैम और क्लैडिंग का इस्तेमाल इसमें नयापन लाता है और इसे आकर्षक बनाता है। इसकी ग्रिल एक्स-ए अल्फा कॉन्सेप्ट से प्रेरित है। ग्रिल को और आकर्षक बनाने के लिए इस पर सिग्नेचर डबल क्रोम स्लेट लगाई गई है।

image 03

हैडलैंप्स को स्मोक्ड फिनिश दी गई है। प्रोजेक्टर के साथ डे-टाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं।

image 04

ब्रेज़ा की साइड प्रोफाइल में फ्लोटिंग रूफ दी गई है। इसके ए, बी और सी पिलर को ब्लैक कलर में रखा गया है।

image 05

साइड प्रोफाइल में आउटसाइड मिरर और डोर हैंडल को मारूति स्विफ्ट, डिजायर और अर्टिगा की तरह रखा गया है।

image 06

साइड प्रोफाइल को अग्रेसिव बनाने के लिए चौड़े फेंडर, क्लैडिंग और 16 इंच व्हील दिए गए हैं। इसके व्हील आर्च स्क्वायर शेप में हैं, जो थोड़े से अटपटे लगते हैं, लेकिन कुल-मिलाकर कार का बॉडी शेप साफ-सुथरा और अच्छा है।

image 07

विटारा ब्रेजा को पीछे तरफ से सिंपल ही रखा गया है। यहां पर हुंडई क्रेटा की तरह स्प्लिट टेललैंप्स दिए गए हैं। बूट गेट के सेंटर में एक बड़ी क्रोम पट्टी लगी है, इस पर ‘विटारा ब्रेज़ा’ लिखा हुआ है।

image 08

रियर बम्पर पर ब्लैक क्लेडिंग और फॉक्स स्किड प्लेट सिल्वर फिनिश में दी गई है। विटारा ब्रेजा में रियर पार्किंग सेंसर, रियर वाइपर और डिफॉगर भी दिया गया है।

Table 01

Table 02

इंटीरियर


विटारा ब्रेज़ा का केबिन ऑल ब्लैक कलर थीम में है। कई जगहों पर डल सिल्वर और पियानो ब्लैक फिनिश दी गई है। डैशबोर्ड सेक्शन का फ्लो नीचे की ओर है और यह गियर लिवर को कवर करता है। यह स्विफ्ट से मिलता-जुलता है।

image 09

सेंट्रल कंसोल पर 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यही यूनिट मारूति सियाज, बलेनो और एस-क्रॉस में भी दी गई है। इसकी स्क्रीन चार भागों में बंटी है। इनमें म्यूजिक, नेविगेशन, फोन और कॉल की जानकारी मिलती है।

image 10

म्यूजिक सिस्टम के दायीं तरफ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी बड़े ‘ऑटो’ बटन के साथ दिया गया है। बटन के चारों ओर क्रोम फिनिश दी गई है, जो देखने में काफी अच्छा लगता है। तापमान सेट करने के लिए लाल और नीले रंग के बटन एयरो के डिजायन के साथ दिए गए हैं, जो अच्छा अहसास देते हैं।

image 11

विटारा ब्रेजा में मारूति सियाज का लैदर वाला स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। यह स्टीयरिंग व्हील ऊपर-नीचे एडजस्ट किया जा सकता है। मारूति बलेनो की तरह यह आगे-पीछे नहीं होता। image 12

ब्रेज़ा का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आकर्षक स्टाइल का है। इसे दो पॉड यूनिट में बांटा गया है। बीच में एमआईडी (मल्टी इंफो डिस्प्ले) दिया गया है।

image 13

एमआईडी में डिजिटल फ्यूल गेज, टेम्परेचर गेज, टाइम, एम्बिएंट टेम्पेरेचर और ट्रिप मीटर जैसी जानकारी मिलती हैं।

image 14

केबिन की ऊंचाई को सही रखा गया है। उदाहरण के लिए ब्रेज़ा में बैठने के टीयूवी-300 की तरह थोड़ा चढ़ने की जरूरत नहीं होती है। फ्रंट सीट को आरामदायक है और अच्छा सपोर्ट देती है।

image 15

पीछे की तरफ बेंच सीट दी गई है। इसमें तीन पैसेंजर बैठ सकते हैं। हालांकि तीसरे व्यक्ति को बैठने में थोड़ी असुविधा भी हो सकती है। इस सेगमेंट में टीयूवी-300 ही इकलौती कार है, जिसमें पीछे की तरफ तीन पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। विटारा ब्रेजा का हैडरूम काफी अच्छा रखा है। आगे और पीछे की सीटों के बीच जगह ठीक-ठाक ही है। हालांकि फ्लोटिंग रूफ की वजह से पीछे की तरफ हैडरूम कम हो जाता है। विंडो थोड़ी छोटी हैं, इस वजह से अंदर से बाहर देखने पर नजरों थोड़ा अटकती महसूस होती हैं।

image 16

ब्रेजा में 328 लीटर का बूट स्पेस है। कार का साइज देखते हुए इसके बूट स्पेस को अच्छा कहा जा सकता है। बूट स्पेस के मामले में टीयूवी-300 इससे आगे है।

image 17

इंजन और परफॉरमेंस


विटारा ब्रेज़ा को शुरूआत में केवल डीज़ल इंजन के साथ उतारा गया है। भविष्य में इसे पेट्रोल इंजन में भी उतारा जाना है। इस में 1.3 लीटर का डीडीआईएस-200 डीज़ल इंजन दिया गया हे। जो 89 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। विटारा ब्रेजा 24.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेजा का माइलेज सबसे बेहतर है। हम विटारा ब्रेजा को अपने हाथों में आने तक का इंतजार नहीं कर सकते है।

Table 03

सेफ्टी


विटारा ब्रेजा के बेस वेरिएंट एलडीआई में ड्राइवर एयरबैग स्टैंडर्ड दिया गया है। जबकि पैसेंजर एयरबैग का विकल्प भी मौजूद है। जेडडीआई और जेडडीआई प्लस वेरिएंट में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रोनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन स्टैंडर्ड दिए गए हैं। वीडीआई वेरिएंट से ऊपर पार्किंग सेंसर मिलेंगे, जबकि जेडडीआई प्लस वेरिएंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा दिया गया है। पैसेंजर की सुरक्षा के लिहाज़ से विटारा ब्रेज़ा अच्छी कार है।

Table 04

वेरिएंट


विटारा ब्रेजा को छह वेरिएंट एलडीआई, एलडीआई (ओ), वीडीआई, वीडीआई (ओ), जेडडीआई और जेडडीआई प्लस में उतारा गया है। इसके टॉप वेरिएंट जेडडीआई प्लस में बाकी फीचर्स के साथ क्रूज़ कंट्रोल, स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ इनबिल्ट नेविगेशन जैसे प्रीमियम फीचर मिलेंगे। ड्राइवर एयरबैग बेस वेरिएंट से स्टैंडर्ड दिया गया है। अगर बजट टाइट है तो बेस और टॉप वेरिएंट से नीचे के वेरिएंट सही रहेंगे। अगर पूरी सुरक्षा और बेहतरीन कंफर्ट फीचर्स चाहियें तो फिर टॉप वेरिएंट ही बेहतर रहेगा।

Table 05