महिन्द्रा TUV 300

` 7.2 - 9.7 Lac*
महिन्द्रा TUV 300 फोटोज
  • रंग (कलर्स)

महिन्द्रा TUV 300 मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

महिन्द्रा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

महिन्द्रा TUV 300 के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में महिन्द्रा TUV 300 के रिव्यू

 

हाईलाइट्स


10 दिसंबर 2015: बढ़ती मांग की वजह से महिन्द्रा टीयूवी-300 का प्रोडक्शन बढ़ाने जा रही है। टीयूवी-300 के एएमटी वेरिएंट की सबसे ज्यादा मांग देखने को मिली है। महिन्द्रा ने हर महीने करीब 6000 टीयूवी-300 बनाने की योजना बनाई है। करीब 4000 टीयूवी-300 हर महीने बिक रही हैं। इस सेगमेंट में कड़े मुकाबले के बावजूद टीयूवी-300 का प्रदर्शन अच्छा रहा है।

रिव्यूः महिन्द्रा टीयूवी 300


ओवरऑल


एक परिचय


महिन्द्रा ने अपनी दमदार एसयूवी रेंज से घरेलू बाजार में मजबूत सिक्का जमा रखा है। ग्राहकों को महिन्द्रा की नई पेशकश टीयूवी-300 भी खासी पसंद आ रही है। टीयूवी-300, एक सब 4-मीटर (4 मीटर से छोटी) कॉम्पेक्ट एसयूवी है। पहली ही नज़र में यह अच्छा प्रभाव डालती है, कीमत के मामले में भी यह किफायती है। यहां हम विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे की क्या खूबियां और खामियां हैं महिन्द्रा की इस छोटी एसयूवी में।

प्लस पॉइंट



1. कार में काफी जगह है। पहली और दूसरी पंक्ति में लैगरूम और हैडरूम अच्छा है।
2. इसका बूट स्पेस 384 लीटर का है जो इस सेगमेंट में सबसे बेहतर है।
3. ड्यूल एयरबैग के साथ एबीएस-ईबीडी सभी वेरिएंट में मौजूद है।

माइनस पॉइंट



1. एनवीएच (शोर और वाइब्रेशन) लेवल ज्यादा अच्छा नहीं है। पैडल और गियर लीवर पर वाइब्रेशन महसूस होता है।
2. 1.5 लीटर इंजन स्मूद नहीं है, यह ज्यादा आवाज करता है और ज्यादा रफ्तार पर जल्द ही थकता हुआ महसूस होता है।
3. सबसे पीछे दी गई सीट काफी छोटी है। इस्तेमाल में कम ही आने लायक है। यह पांच पैसेंजरों के लिए ही ज्यादा बेहतर है।

खास फीचर्स



1. म्यूजिक सिस्टम में दी गई है ब्लूसेंस टेक्नोलॉजी, जो स्मार्टफोन को ब्लूटूथ रिमोर्ट में बदल देती है।
2. माइक्रोहाईब्रिड टेक्नोलॉजी, सेगमेंट में पहली बार दी गई है। यह माइलेज बढ़ाने में काफी मददगार है।


ओवरऑल

कार का डिजायन लुभावना है। यह डील-डौल में बड़ी लगती है। बॉडी लाइन और चौड़ा बोनट पहली नज़र में ही प्रभावित करते हैं। केबिन का डिजायन काफी बेहतर है। कम्फर्ट के लिए काफी सारे फीचर्स दिए गए हैं। इनमें रूफ लैंप्स, स्टोरेज ट्रे, कप होल्डर्स, पावर विंडो, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और स्टीयरिंग माउण्टेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं। डीज़ल इंजन के साथ एएमटी का ऑप्शन भी दिया गया है।

एक्सटीरियर


image 01

महिन्द्रा ने इसे बोल्ड और टफ कार की तरह पेश किया है। इसका डिजायन आर्मी टैंक से प्रेरित माना जाता है। कम्पनी का दावा है कि इसके नाम का सही मतलब है टफ यूटीलिटी व्हीकल, इसे आप कहीं भी और कैसे भी चला सकते हैं।

image 02

फ्रंट में चौड़ी 5-स्लेट ग्रिल दी है, जिन्हें क्रोम फिनिश दी गई है।

image 03

ग्रिल के साइड में स्क्वायर डिजायन वाली हैडलाइटें दी गई हैं। महिन्द्रा के चाहने वाले यहां डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों को जरूर मिस करेंगे। इससे काफी सस्ती केयूवी-100 में कंपनी ने डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें दी हैं।

image 04

बड़े आकार के फॉग लैंप्स बम्पर के बीच में दिए गए हैं। यह स्क्वायर शेप में हैं, जिन पर क्रोम फिनिश मौजूद है। वैसे इस कार का फ्रंट इतना अग्रेसिव नहीं लगता, जितना महिन्द्रा की बाकी एसयूवी कारों का है। हालांकी आप चाहे इसकी बुराई करें या फिर तारीफ, यह आपका ध्यान खींचने में सफल रहती है।

image 05

स्क्वायर शेप के व्हील आर्च साइड प्रोफाइल को थोड़ा अलग लुक जरूर देते हैं, लेकिन यह अटपटे नज़र आते हैं। इस डिजायन की वजह से व्हील आर्च और टायर के बीच ज्यादा खाली जगह नजर आती है।

image 06

इसमें 15 इंच के अलॉय व्हील लगे हैं, जो इसकी कद-काठी से मेल नहीं खाते। बड़े साइज के टायर दिए जाने की गुंजाइश नजर आती है।

image 07

साइड में ब्लैक कलर के साइड स्टैप्स दिए गए हैं। जो स्टाइल बढ़ाने के साथ-साथ पैसेंजर को सुविधा भी देते हैं। कार की छत पर ब्लैक स्की-रैक दिया गया है।

image 08

अब आते हैं इसके पिछले हिस्से की तरफ। पीछे का डिजायन सिंपल है और कार के ओवरऑल डिजायन को बैलेंस करता नज़र आता है। महिन्द्रा ने डिजायन के मोर्चे पर यहां काफी सादगी बरती है।

image 09

पीछे की तरफ रैप्ड-राउण्ड स्टाइल का टेल लाइट क्लस्टर दिया गया है। टेलगेट के दाईं ओर स्पेयर व्हील दिया गया है।

Table 01, 02

इंटीरियर


टीयूवी-300 के इंटीरियर की बात करें तो इसे ब्लैक और बेज़ कलर स्कीम में दिया गया है। जगह-जगह पर डल सिल्वर का इस्तेमाल भी किया गया है। हालांकि इसकी क्वालिटी को बेस्ट तो नहीं कहा जा सकता है, लेकिन कार की कीमत को देखते हुए यह संतोषजनक है। कार के अंदर काफी जगह है। हालांकि लंबी ड्राइव में ऊंचे कद वाले या फिर वजनी पैसेंजरों को इसमें थोड़ी असुविधा हो सकती है।

image 10

हमारी राय में नए ले-आउट का डैशबोर्ड तारीफ के काबिल है। यहां बेज़-ब्लैक थीम देखने को मिलेगी। डैशबोर्ड का सेंटर पार्ट ब्लैक और बाकी हिस्सा बेज़ कलर में दिया गया है।

image 11

फ्रंट कंसोल का पूरा डिजायन ब्लैक कलर का है। जो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर तक जाता है। सेंटर कंसोल साधारण है लेकिन पहली नज़र में ध्यान खींचने वाला है। इस पर दी गई पियानो ब्लैक फिनिश और सिल्वर आउटलाइन इसे दिलचस्प बनाती हैं। हमारी राय में टीयूवी 300 का केबिन कंपनी द्वारा डिजायन किया हुआ अब तक का सबसे अच्छा और बेहतर केबिन है। सेंट्रल कंसोल में ऊपर 2 एसी वेंट्स हैं, वहीं इसके ठीक नीचे 2-डिन ऑडियो सिस्टम दिया गया है, जिसमें ब्लूटूथ, ऑक्स, यूएसबी और दूसरे फंक्शन दिए गए हैं। कंट्रोल बटन, स्क्रीन के चारों तरफ फैले हुए हैं।

image 12

इसके नीचे क्रोम फिनिशिंग वाले 3 बड़े एसी कंट्रोल बटन दिए गए हैं। 12 वोल्ट का एक पावर सॉकेट, यूएसबी और ऑक्स पोर्ट गियर लिवर के ठीक सामने मौजूद है। वहीं फ्रंट सीट के ठीक आगे की ओर कप होल्डर और दूसरे स्टोरेज ऑप्शन दिए गए हैं।

image 13

चारों विंडो के लिए पावर स्विच फ्रंट सीट के बीचों-बीच मिलेंगे, वहीं यहां हैंडब्रेक के ठीक पीछे एक छोटा स्टोरेज स्पेस भी दिखेगा। हालांकि हमें लगता है कि यह स्टोरेज स्पेस इतना छोटा है कि इसमें कोई भी महत्वपूर्ण सामान रखा नहीं जा सकता, लेकिन सिक्के, चाबियां जैसी छोटी-मोटी चीजें इसमें रखी जा सकती है, जिन्हें अक्सर हम इधर-उधर रखकर भूल जाते हैं।

image 14

अब नज़रें घुमाते हैं केबिन की छत की तरफ तो यहां केबिन लाइट कंसोल मिलेगा, जो स्कॉर्पियो की याद दिलाता है। यहां आपको लाइट के साथ ब्लूटूथ माइक भी दिखेगा। यह लाइट थिएटर डिमिंग स्टाइल की है। जो कार का दरवाजा बंद होने पर धीरे-धीरे बंद होती है। कम्फर्ट की बात करें तो सीटें काफी आरामदायक हैं। फ्रंट पैसेंजर के लिए अलग-अलग आर्मरेस्ट और हैडरेस्ट दिया गया है। इन्हें सुविधा के अनुसार ऊपर-नीचे किया जा सकता है।

image 15

विनायल और फैब्रिक मिक्स अपहोल्स्ट्री अच्छा अहसास देती है, लेकिन इस पर चढ़ा कपड़ा थोड़ा और बेहतर हो सकता था। स्टीयरिंग पर गौर करें तो यह स्कॉर्पियो और एक्सयूवी-500 में दिए स्टीयरिंग जैसा ही है। स्टीयरिंग के बांई ओर ऑडियो कंट्रोल्स दिए गए हैं।

image 16

अगर आप इसके स्टीयरिंग को थामेंगे तो आपको इसकी क्वालिटी का पता चलेगा। यह पकड़ने में नरम और आरामदायक है। टॉप वेरिएंट में नीचे की ओर सिल्वर फिनिश टच देकर इसे प्रीमियम बनाया गया है।

image 17

स्टीयरिंग के सामने इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जिसमें टेकोमीटर और स्पीडोमीटर मौजूद है। थोड़ा गौर करेंगे तो आप देखेंगे कि कंपनी ने क्रोम का इस्तेमाल करने में कोई कंजूसी नहीं बरती है। टेकोमीटर और स्पीडोमीटर के चारों ओर क्रोम फिनिश देखने को मिलेगी।

image 18

परफॉरमेंस


पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो महिन्द्रा टीयूवी-300 को 1.5 लीटर, 3-सिलेन्डर एमहॉक-80 डीजल इंजन के साथ उतारा गया है। यह 1493 सीसी का इंजन 84बीएचपी की ताकत और 230 एनएम का टॉर्क देता है। यह आंकड़े महिन्द्रा क्वांटो से 16बीएचपी और 10एनएम से कम हैं।

image 19

इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स दिया गया है। कार का इंजन कम स्पीड पर ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करता है। 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के बाद यह घुटने लगता है। 2000आरपीएम पर 100 से ज्यादा की स्पीड में एक्सीलेटर देने पर यह इंजन थोड़ा ज्यादा आवाज करने लगता है।

image 20

Table 03

राइड और हैंडलिंग


इसमें कोई शक नहीं कि महिन्द्रा भारतीय सड़कों के मुताबिक कार बनाने में सबसे ज्यादा माहिर है। लेकिन टीयूवी-300 के मामले यह बात पूरी तरह फिट नहीं बैठती। इसकी राइड क्वालिटी को एक से दो पायदान तक और सुधारा जा सकता था।

image 21

टीयूवी-300 की राइड क्वालिटी औसत है। ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस खराब रास्तों के लिए तो अच्छा है, लेकिन यह कार को थोड़ा ज्यादा उछाल भी देता है। खराब रास्ते में पीछे वाली सवारी को ज्यादा झटके महसूस हो सकते हैं। इसका हाइड्रॉलिक स्टीयरिंग व्हील काफी हल्का है जो आरामदायक ड्राइविंग देता है। लेकिन ईकोस्पोर्ट के स्टीयरिंग की तुलना में टीयूवी-300 का स्टीयरिंग कम स्पीड पर थोड़ा भारी महसूस होता है। कुल मिलाकर देखें तो स्टीयरिंग संतुलित है, हालांकि इसमें सुधार की गुंजाइश बनी हुई है।

सेफ्टी


टीयूवी-300 में दिए गए सेफ्टी फीचर्स खासा प्रभावित करते हैं। इसके सभी वेरिएंट में दुर्घटना के दौरान सिमट जाने वाला कोलेप्सिबल स्टीयरिंग कॉलम, साइड इम्पैक्ट प्रोटेक्शन बीम, सीट बेल्ट रिमाइंड लैम्प, ऑटो डोर लॉक की सुविधा के साथ डिजिटल इंजन इमोबिलाइज़र जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सभी वेरिएंट में ड्यूल एयरबैग के साथ एबीएस का विकल्प भी दिया गया है।

image 22

Table 04

वेरिएंट


महिन्द्रा ने टीयूवी-300 के लिए ग्राहकों को वेरिएंट की एक बड़ी रेंज मुहैया कराई है। टीयूवी-300 के कुल सात वेरिएंट मौजूद हैं। टी-4 और टी-4 प्लस शुरूआती वेरिएंट हैं, जिनमें काफी कम फीचर्स मिलेंगे। इनमें पावर स्टीयरिंग, टिल्ट स्टीयरिंग, एसी-हीटर, मैनुअल एडजेस्ट होने वाले आउट साइड मिरर, फ्रंट व रियर पावर विंडो और रूफ लैम्प शामिल हैं। टी-6 और टी-6 प्लस ऑटोमैटिक गियर बॉक्स वाले वेरिएंट में रियर डिफॉगर, रियर वाइपर और वॉशर जैसे फीचर्स हैं। इनके अलावा, 2-डिन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ ऑक्स, यूएसबी, ब्लूटूथ और महिन्द्रा की ब्लूसेंस मोबाइल एप कनेक्टिविटी दी गई है। टॉप टी-8 और टी-8 एएमटी वेरिएंट, फीचर्स के मामले में सबसे बेहतर हैं। इन दोनों वेरिएंट में ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम, वॉइस मैसेजिंग सिस्टम, रिमोट लॉक, कीलैस एंट्री, ड्राइवर सीट हाईट एडजेस्ट करने की सुविधा के अलावा फ्रंट आर्मरेस्ट और लंबर सपोर्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे। अगर कम्फर्ट से समझौता नहीं कर सकते और बजट की समस्या न हो तो हाई वेरिएंट सबसे अच्छा विकल्प साबित होंगे। दूसरी तरफ, अगर आप किफायती रेंज चाहते हैं और कम्फर्ट से थोड़ा समझौता करने के लिए तैयार हैं तो बीच के वेरिएंट सही रहेंगे।

Table 05

निष्कर्ष


अगर आप 5 लोगों के लिए ज्यादा जगह वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी चाहते हैं तो टीयूवी-300 अच्छा विकल्प है। इसमें काफी सारा सामान रखने की भी जगह है। हालांकि मुकाबले में मौजूद फोर्ड ईकोस्पोर्ट की तुलना में टीयूवी-300 की राइड, बिल्ड क्वालिटी और औसत दर्जे का इंजन थोड़ा निराश कर सकता है। अब इसी मुकाबले में मारूति की विटारा ब्रेज़ा भी उतर गई है। ऐसे में महिन्द्रा को मुकाबले में बने रहने के लिए टीयूवी-300 को वक्त रहते अपडेट करना होगा।