महिन्द्रा NuvoSport

` 7.3 - 9.7 Lac*
महिन्द्रा NuvoSport फोटोज
  • रंग (कलर्स)

महिन्द्रा NuvoSport मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

महिन्द्रा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

महिन्द्रा NuvoSport के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में महिन्द्रा NuvoSport के रिव्यू

 

हाईलाइट्स


5 अप्रैल, 2016: क्वांटो की जगह आई नूवोस्पोर्ट को लेकर महिन्द्रा नई योजना बना रही है। कंपनी की योजना हर साल 18,000 नूवोस्पोर्ट तैयार करने की है। नूवोस्पोर्ट की शुरूआती कीमत 7.35 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, थाणे) है। यह एक सब 4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसी सेगमेंट में महिन्द्रा की टीयूवी-300 भी मौजूद है। इसमें क्वांटो वाला 1.5 लीटर का 3-सिलेन्डर इंजन कुछ बदलाव के साथ लगा है, जो 100 बीएचपी की ताकत और 240 एनएम का टॉर्क देता है। यह कार 17.45 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी (ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स दिया गया है। फीचर्स के तौर पर नूवोस्पोर्ट के बेस वेरिएंट से ही एयरबैग, एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) और ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) मिलेंगे, लेकिन यह ऑप्शनल होंगे।

परिचय


भारत में महिन्द्रा की इमेज़ दमदार एसयूवी बनाने वाली कंपनी के तौर पर स्थापित है। ग्राहकों के लिए बजट, पसंद और इस्तेमाल के हिसाब से कंपनी के पास बोलेरो से लेकर एक्सयूवी-500 तक की रेंज मौजूद है। इस लिस्ट में एक नया नाम है नूवोस्पोर्ट, जिसे क्वांटो की जगह लाया गया है। यह कंपनी की दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी है। वैसे तो कंपनी हमेशा से ही अपनी कारों को अच्छे फीचर्स से लैस करने के लिए जानी जाती है लेकिन नूवोस्पोर्ट के साथ थोड़ी सी चूक हुई है। इसे मैनुअल व एएमटी दोनों गियरबॉक्स के साथ उतारा गया है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में डीजल वेरिएंट ज्यादा चलन में हैं लिहाजा महिन्द्रा ने भी नूवोस्पोर्ट में केवल डीज़ल इंजन की पेशकश की है।

प्लस पाॅइंट



1. पावरफुल इंजन है। राइड व हैंडलिंग काफी अच्छी है।
2. स्पेस और बूट स्पेस सेगमेंट में सबसे बेहतर है।
3. एएमटी का विकल्प एक एडवांटेज है।

माइनस पाॅइंट



1. कीमत थोड़ी ज्यादा है।
2. फीचर्स कम हैं।
3. पिछली तरफ से यह क्वांटो से काफी मिलती है।

खास फीचर्स



1. आई ब्रो स्टाइल की डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गईं हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार है।
2. बीच वाली सीटें रिक्लाइनिंग हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार है।
3. माइक्रो हाईब्रिड टेकनोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो फ्यूल बचाने में सहायक है।

आॅवरआॅल


नूवोस्पोर्ट को नई स्कॉर्पियो के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। यह क्वांटो के मुकाबले तो काफी बेहतर लगती है। यह एक 7 सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसका फ्रंट लुक स्कॉर्पियो से मिलता-जुलता है। प्रमुख बदलावों में नए हैडलैंप्स, टेललैंप्स और साइड इंडिकेटर्स शामिल हैं। इंटीरियर में 6.2 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम, रूफ लैंप, कप होल्डर्स, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और स्टीयरिंग माउण्टेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। डीजल इंजन के साथ एएमटी का ऑप्शन भी दिया गया है।

एक्सटीरियर


01 महिन्द्रा ने नूवोस्पोर्ट को बोल्ड और टफ कार की तरह पेश किया है। यह एक सब 4-मीटर कॉम्पैक्ट एसूयवी है। इसके डिजायन में आगे की तरफ नई स्कॉर्पियो की झलक साफ नज़र आती है।

02 आई-ब्रो स्टाइल की डे-टाइम रनिंग लाइटें ध्यान तो खींचती ही हैं, इसे आकर्षक भी बनाती हैं। चौड़े स्प्लिट हैडलैंप्स और साइड इंडिकेटर्स ध्यान खींचने वाले हैं।

03 बंपर में भी बदलाव हुए हैं, जो इसे क्वांटो की तुलना में ज्यादा दमदार अहसास देते हैं। फॉग लैंप्स को राउंड शेप में रखा गया है।

04 बोनट पर एयर फिल्टर के लिए स्कूप भी मौजूद है जो इसके लुक को थोड़ा और बोल्ड बना देता है।

05 साइड प्रोफाइल के डिजायन में ज्यादा बदलाव नहीं हैं। यहां एमहॉक-100 बैज के साथ व्हील आर्च और दरवाजों पर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग दी गई है। बी और सी पिलर के साथ रियर विंडो पिलर को भी ब्लैक फिनिशिंग दी गई है।

06 साइड प्रोफाइल में 16 इंच के अलॉय व्हील ध्यान खींचने वाले हैं। फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं।

07 पीछे पर एक नज़र डालें तो यहां एक स्पेयर व्हील दिखाई देगा, जिसे क्वांटो स्टाइल में कवर के साथ दिया गया है। रियर स्पॉइलर भी यहां मौजूद है। बाकी डिजायन क्वांटो जैसा ही है।

08 टेललैंप्स को स्कॉर्पियो की तर्ज पर लैंडस्केप स्टाइल में दिया गया है। इस पर भी ब्लैक फिनिश का इस्तेमाल हुआ है जो इसे थोड़ा प्रीमियम लुक भी देती है।

Table 01

इंटीरियर


केबिन में बैठते ही यह आपको क्वांटो की याद दिलाएगी। हालांकि यहां कंपनी ने कुछ नई चीजों को भी शामिल किया है।

10 डैशबोर्ड में ब्लैक और ग्रे कलर कॉम्बिनेशन दिया गया है, जो थोड़ा फीका सा लगता है। ऑल ब्लैक इंटीरियर या ब्लैक-बेज़ कलर कॉम्बिनेशन दिया जाता तो यह शायद ज्यादा बेहतर हो सकता था।

11 नए अपडेट में 6.2 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम आकर्षण का केन्द्र है। इस सेगमेंट में मौजूद टीयूवी-300, ईकोस्पोर्ट और मारूति विटारा ब्रेज़ा में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मौजूद नहीं है। इसमें ब्लूटूथ, ऑक्स, यूएसबी और एफएम कनेक्ट करने की सुविधा है।

12 नीचे की तरफ राउण्ड शेप में साउण्ड और दूसरे कंट्रोल्स बट्न हैं। इसके थोड़ा नीचे एसी, ड्राइव मोड और दूसरे कंट्रोल स्विच दिए गए हैं।

13 इंफोटेंमेंट सिस्टम के थोड़ा ऊपर एसी यूनिट मौजूद है। लेकिन यहां आपको ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल नहीं मिलेगा। विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड ईकोस्पोर्ट में यह सुविधा दी गई है।

14 इसी यूनिट के बीच में इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन दिया गया है। (जैसा कि आप इमेज में देख सकते हैं।)

15 अब आते हैं ड्राइविंग सीट पर तो स्टीयरिंग व्हील, टीयूवी-300 जैसा ही है। इसे ऊपर-नीचे एडजस्ट किया जा सकता है। इसमें कई तरह के कंट्रोल्स भी दिए गए हैं।

16 स्टीयरिंग के पीछे इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जिसमें स्पीडोमीटर, टेकोमीटर और फ्यूल मीटर मौजूद है। इनमें ग्रीन, यलो और रेड कलर कॉम्बिनेशन वाले इंडीकेटर्स दिए गए हैं, जो आकर्षक लगते हैं। इंस्ट्रूमेंट पॉड के चारों ओर क्रोम फिनिश देखने को मिलेगी।

17 इसके अलावा, बड़ा ग्लोव बॉक्स, गियर लीवर के पास दो कप होल्डर, डोर पैनल में बॉटल होल्डर, आगे और पीछे के लिए मोबाइल चार्जिंग सॉकेट और सनग्लास होल्डर दिए गए हैं।

18 नूवोस्पोर्ट को क्वांटो और टीयूवी-300 की तरह ही 7 सीटर बनाया गया है। इसके आगे और पीछे की पंक्ति में अच्छी जगह है, इसमें हैडरूम और लेगरूम भी अच्छा है। लेकिन आखिरी पंक्ति में दी गई सीटें बच्चों के लिए ही ठीक हैं। नूवोस्पोर्ट में सबसे खास हैं इसकी बीच वाली सीटें। इन सीटों को रिक्लाइन यानी अपनी जरूरत के मुताबिक पीछे झुकाया जा सकता है। यह सुविधा न ही मारूति की विटारा ब्रेजा में है और न ही फोर्ड ईकोस्पोर्ट में।

19 नूवोस्पोर्ट का बूट स्पेस 412 लीटर का है लेकिन रियर सीट को फोल्ड कर इसे 850 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। कुल-मिलाकर कहा जाए तो नूवोस्पोर्ट का इंटीरियर काफी व्यवहारिक और जगह की जरूरत के मुताबिक तैयार किया गया है। हालांकि इंटीरियर की क्वालिटी को बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड ईकोस्पोर्ट इस मामले में ज्यादा बेहतर हैं।

इंजन व परफाॅर्मेंस


20
नूवोस्पोर्ट को केवल डीजल इंजन में ही उतारा गया है। इसमें क्वांटो वाला 1.5 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन थोड़े बदलाव के साथ दिया गया है, जो 100 बीएचपी की ताकत और 240 एनएम टॉर्क देगा। यही इंजन टीयूवी-300 में भी दिया गया है लेकिन इसकी ताकत 80 बीएचपी की है। एआरएआई रेटिंग के अनुसार नूवोस्पोर्ट 17.45 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। नूवोस्पोर्ट को स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है और टॉप वेरिएंट एन-6 और एन-8 में एएमटी ट्रांसमिशन (ऑटोमैटिक) का विकल्प भी मौजूद है। ताकत के मामले में यह इस सेगमेंट की सबसे पावरफुल एसयूवी है।

Table 02 नूवोस्पोर्ट की राइड की बात करें तो नूवोस्पोर्ट में 1600 आरपीएम पर भी अच्छा टॉर्क मिलता है। इसका फायदा यह है कि बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक में कार आसानी से ड्राइव होती है। इसका क्लच भी काफी हल्का है, जो ड्राइविंग को आरामदायक बनाता है। इंजन 100 बीएचपी की पावर और 240 एनएम टॉर्क देता है ऐसे में यह सिटी के अलावा हाईवे के लिए भी बेहतर है।

ब्रेकिंग और हैंडलिंग



नूवोस्पोर्ट की राइड क्वालिटी और हैंडलिंग में काफी बदलाव महसूस होंगे। इसका चेसिस नई स्कॉर्पियो पर बेस्ड है। क्वांटो के मुकाबले इसकी ड्राइविंग ज्यादा स्थिर और बेहतर है। सस्पेंशन को अपेडट किया गया है। कार में तेज स्पीड और मुड़ने के दौरान महसूस होने वाले बॉडी रोल को काफी कंट्रोल किया गया है। ड्राइविंग के दौरान कार भरोसेमंद अहसास देती है। इंजन पहले से ज्यादा स्मूद है और केबिन में कम शोर आता है।

सेफ्टी


22
सेफ्टी के लिए नूवोस्पोर्ट के बेस वेरिएंट से ऊपर के वेरिएंट में ड्यूल एयरबैग, एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) और ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) मिलेंगे। बेस से ऊपर के वेरिएंट में यही सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड रखे गए हैं।

Table 03

वेरिएंट



नूवोस्पोर्ट को कुल 6 वेरिएंट में उतारा गया है। वेरिएंट व फीचर्स इस प्रकार हैं:-

Table 04

निष्कर्ष


कुल-मिलाकर देखा जाए तो महिन्द्रा ने नूवोस्पोर्ट पर काफी काम किया है। पावर, परफॉर्मेंस और स्टाइल में यह क्वांटो से बेहतर है। कार में काफी स्पेस और अच्छे सेफ्टी फीचर्स मौजूद हैं। हालांकि इंटीरियर की क्वालिटी और पीछे का डिजायन थोड़ा और बेहतर हो सकता था। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पीछे की तरफ अगर एसी वेन्ट्स दिए जाते तो इसकी कीमत के लिहाज़ से बेहतर रहता। ओवरऑल नूवोस्पोर्ट को एक अच्छा पैकेज़ कहा जा सकता है, जो सिटी और हाइवे दोनों के लिए बेहतर है। नूवोस्पोर्ट का सात सीटर होना थोड़े बड़े परिवारों के लिए इसे अच्छा विकल्प बनाता है।