फोर्ड इकोस्पोर्ट

` 7.2 - 10.7 Lac*
फोर्ड इकोस्पोर्ट फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

फोर्ड इकोस्पोर्ट मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

फोर्ड के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

फोर्ड इकोस्पोर्ट के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में फोर्ड इकोस्पोर्ट के रिव्यू

 

न्यूज़ हाईलाइट :


अमेरिकन आॅटो कंपनी ने अपनी काॅम्पेक्ट एसयूवी ईकोस्पोर्ट का अपग्रेड वर्जन देश में लाॅन्च कर दिया। नई ईकोस्पोर्ट के पेट्रोल बेस वेरिएंट की कीमत 6.79 लाख रूपए (एक्सशोरूम, दिल्ली) रखी गई है। इसके एक्सटीरियर-इंटीरियर में बदलाव करके इसे एक रिफ्रेश लुक देने का प्रयास किया गया है, वहीं इसका नया गोल्डन ब्राॅन्ज़ रंग प्रभावित करता है। इसके डीज़ल माॅडल में 1.5-लीटर टीडीएसआई इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 98.6 बीएचपी (100 पीएस) पावर के साथ 205 एनएम टाॅर्क जनरेट करता है। वहीं इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.5-लीटर टीआई-वीसीटी और 1.0-लीटर इकोबूस्ट इंजन लगा है जो क्रमश: 110.5 बीएचपी और 123.3 बीएचपी पावर जनरेट करने में सक्षम होगा।

ऑवरव्यू :


विश्व के आॅटो बाजार में लोगों के लिए कम कीमत में अच्छी क्वालिटी देने वाली कार निर्माता कंपनियां बहुत कम है। उन्हीं कुछ मुठ्ठी भर कार निर्माताओं में से फोर्ड मोटर कंपनी ‘‘फोर्ड’’ भी एक है जिसका मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। भारत में 1996 में कंपनी ने फोर्ड आइकाॅन, फोर्ड फ्यूजन, फोर्ड क्लासिक सेडान, फोर्ड एंडेवर और कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार फोर्ड फिगो जैसे अपने कुछ शानदार प्रोटेक्ट से अपनी धमाकेदार एंट्री की थी। अब फोर्ड अपनी नई काॅम्पेक्ट SUV के साथ फिर हाजिर है जिसका नाम है फोर्ड इको स्पोर्ट। इसे 2013 में लांच किया गया था और इसे मिली जबरदस्त सफलता से यह कार अपने सेग्मेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली और सबसे ज्यादा पैसा वसूल कार बन गई।

अरबन कूल फोर्ड इको स्पोर्ट में स्टाइल, शानदार लुक, आराम और मजबूती सब कुछ मौजूद है। इसका आॅवरआॅल एक्सटिरियर डिजाइन और बोनट पर खिंची दो लाइने स्टाइल में किसी भी कार को पीछे छोड़ने में सक्षम है। बात करें इसके डायमेंषन की तो, यह कार सब 4 मीटर केटेगिरी में आती है और अपनी नई डिजाइन से कंपनी को एक नया आयाम देती है। फोर्ड की यह नई डिजाइन वास्तव में एडवांस और सराहनीय है। अपने सेग्मेंट में काफी अच्छी यह कार ड्राइविंग को मनोरंजन और सुविधाओं से भर देती है। इंटिरियर की ओर देखे तो लग्जरी और कम्फर्ट फीचर्स के साथ इसका केबिन शानदार लगता है। इसके साथ ही, कुछ प्रिमियम फीचर्स में रियर पार्किंग सेंसर, ब्लूटूथ, नया ग्लव बाॅक्स, दमदार स्पीकर्स, USB इंटरफेस, स्टेरिंग माउण्टेड आॅडियो कंट्रोल और दूसरे गेजेट शामिल हैं। सेफ्टीे की बात करें तो इस मामले में फोर्ड की कारें बेहतर रही हैं और यही बात इस SUV में भी है। इस कार में उपयोग की गई सेफ्टी फीचर्स और केबिन सुविधाएं अब तक की सबसे एडवांस टेक्नोलाॅजी में से एक है।

इसकी विषेषताओं में एक बात यह भी है कि इसका इंजन माइलेज देने वाला है बल्कि एनवायरमेंट फ्रेन्डली भी है। देश में पेट्रोल और डीजल दोनों ही वेरिंएट में 1.0 लीटर इको बुस्ट इंजन शानदार और प्रसंसनीय है। इसका इंजन किसी भी तरह की कंडिशन में बेहतर प्रदर्षन करने में सक्षम है। एडवांस कम्फर्ट और फीचर्स से सजी यह कार अपने सेग्मेंट में देश में लांच हुई रेनो डस्टर, मारूति अर्टिगा, प्रेमियर रियो, निसान टेरेनो, महिन्द्रा क्यून्टो और शेवरले एंजाॅय के लिए एक बुरा सपना साबित हुई है। इसके अलावा, देश में नई आने वाले प्रतिरोधियों मारूति एक्सए अल्फा, होण्डा मोबिलियो और हुडंई हेक्सास्पेस का सामना करने के लिए फोर्ड की यह नई काॅम्पेक्ट SUV पूरी तरह से तैयार है।

लुक्स


एक्सटिरियर


इको स्पोर्ट का एक्सटिरियर लुक किसी को भी लुभाने के लिए काफी है। ग्लोबल डिजाइन फ्लोस्पी ही इस सब 4 मीटर को कार एक काॅम्पेक्ट ैन्ट की केटेगिरी तक पहुंचाती है। इस कार से जुड़े सभी इंजिनियर्स ने इसकी डिजाइन में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। इस 5 सीटर काॅम्पेक्ट ैन्ट की पिछला हिस्सा इसकी डिजाइन का एक अहम हिस्सा है। बात करें फं्रट की तो बड़ी रेडिएटर ग्रिल के साथ क्रोम बोर्डर इसे एक नयापन देती है, साथ ही कंपनी का बड़ा लोगो बीच में लगा है। अग्रेसिव फ्रंट के साथ आकर्षक बम्पर और 3 बड़ी परतदार एयर डम भी दिए हैं।

एयर डम के पास ही क्रोम टच के साथ आकर्षक फोग लेम्प दिए गए हैं। नुकीले हैडलेम्प इको स्पोर्ट के फ्रंट लुक को पूरा करते हैं। बाॅडी कलर के व्त्टडे ओआरएम और टर्न इंडिकेटर्स कार का आकर्षण बढ़ाते हैं। डोर हैण्डल साधारण है पर सिल्वर रंग के रूफ रेल्स इसके साइड प्रोफाइल की शोभा बढ़ा देते हैं। इसमें 16 इंच के अलाॅए व्हील है। कंपनी ने इस कार को दार्जलिंग में हुए आॅटो एक्सपो 2012 में इसे डिस्प्ले किया था। रियर सी पिलर फ्रंट के ए पिलर की तरह ही दिखाई देता है जैसा की सभी SUV में नजर आता है। रियर विंड ग्लास को स्पोइलर से सजाया गया है, वहीं सेमी ब्लैक टच में रियर बम्पर शानदार लगता है। इसका सबसे आकर्षक पार्ट इसके रियर पर दिया गया स्पेयर व्हील है, जो अब तक SUV में दिया जाता था। इसके टेल लेम्प्स इसे स्पोर्टी लुक प्रदान करते हैं।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


मेजरमेंट की बात करें तो इको स्पोर्ट एक सब 4 मीटर काॅम्पेक्ट SUV है जिसपर कार इंजीनियर्स ने काफी मेहनत की है। इस कार की कुल लम्बाई 3999 एमएम और चैड़ाई 1765 एमएम है। कार की उंचाई 1708 एमएम है जो काफी अच्छी है। ैन्ट की तरह ही इसका ग्राउण्ड क्लेरेन्स 200 एमएम है जो काफी आकर्षक है। व्हीलबेस 2520 एमएम है है जो फ्रंट में 1519 एमएम और रियर में 1524 एमएम है। स्पेस की बात करें तो इस सब 4 मीटर काॅम्पेक्ट SUV में 346 लीटर का बूट स्पेस है जो 705 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इसकी वाटर वेडिंग हाइट 550 एमएम है जो किसी भी पानी भरे हुई जगहों से आसानी से निकलने में सक्षम है।

इंटिरियर


फोर्ड इको स्पोर्ट में कोई भी बोरिंग फीचर्स या डिजाइन दिखे, यह बात सच साबित होते नजर नहीं आती। इस कार के केबिन में स्पेस और डिजाइन पर इंजीनियर्स की मेहनत नजर आती है। इसका इंटिरियर खास तौर पर फ्रंट केबिन फोर्ड की पिछली कार फोर्ड फिएस्टा से मिलता-जुलता है। इसकी सिटिंग पोजिषन शानदार है और सीटों पर अच्छी अपोसट्ररी चढ़ाई गई है। केबिन का डैषबोर्ड गहरे ग्रे/सिल्वर और चाॅकलेटी ब्लैक के काॅम्बिनेषन में दिया गया है, साथ ही चिकनी परत के साथ अच्छी क्वालिटी का मेटेरियल उपयोग में लिया है। इंटिरियर में आॅडियो बेंजल, एयर वेन्ट्स रिंग्स, स्टोक शेल स्टेरिंग व्हील, सजे हुए डोर ट्रिम और सिल्वर टच में गियर षिफ्ट शामिल हैं जो एक फ्रेश अहसास कराते हैं।

इसमें ड्राइवर सीट एडजेस्टमेंट और लम्बर सपोर्ट फीचर के साथ ड्राइवर आर्म रेस्ट, लेदर गियर नोब और स्टेरिंग पर लेदर कवर भी दिया है। इसके अलावा, एनालाॅग और बाकी मीटर में ‘आईस ब्लू’ इलूमिनेशन एक अच्छा अहसास है। इको स्पोर्ट के केबिन में छोटे-छोटे सामान रखने के लिए 20 से ज्यादा स्पेस मौजूद हैं, साथ ही 12 वाॅट के एक-एक पावर सोकेट फ्रंट और रियर में दिए गए हैं। यूटिलिटी फीचर्स में, फ्रंट सीट में मेप पोकेट, सनग्लास होल्डर, पेसेन्जर वेनेटी मिरर के साथ लाइट और पेसेन्जर सीट के नीचे स्टोरेज भी है। रियर सीट में 60: 40 स्पिलीट और 100 प्रतिशत फोल्डिंग का भी ऑप्शन है, जिसके कार इसका बूट स्पेस 346 लीटर से बढ़कर 705 लीटर किया जा सकता है।

इंटिरियर कम्फर्ट


देश में फोर्ड की पहली काॅम्पेक्ट एसयूवी में दिए गए फीचर्स ना केवल ड्राइवर के लिए ही आरामदायक हैं बल्कि एडवांस भी है। इसके कम्फर्ट को बढ़ाने के लिए सभी वेरिएंट में हीटर के साथ एसी सिस्टम मेनुअल/आॅटोमेटिक आॅप्षन के साथ उपलब्ध है। स्टेरिंग में एडजेस्ट और टेलिस्कोपिक फेसेलिटी थोड़े से एफर्ट में ज्यादा कम्फर्ट देता है। सेफ्टी के लिए इलेक्ट्रिकली एडजेस्ट होने वाले ओआरवीएम और टर्न इंडिकेटर्स भी मौजूद हैं। 1-टच अप डाउन के साथ पावर विंडो भी कम्फर्ट लेवर को कई गुना तक बढ़ा देती है। इसके अलावा, एवरेज स्पीड शो, इकोनोमीटर, रिमेनिंग डिस्टेन्स, एवरेज फ्यूल इकोनोमी डिस्प्ले और आउटसाइड टेम्प्रेचर डिस्प्ले जैसे सुविधाएं ड्राइविंग को आसान बनाते हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


इको स्पोर्ट का इंटिरियर शानदार और लग्जरी है और केबिन में इतनी जगह है कि सामान्य आकार के 5 लोग आराम से इसमें बैठ सकते हैं, साथ ही हैडरूम, लैगरूम और शोल्डररूम के लिए पर्याप्त स्पेस है। इसके इलावा इसमें स्टोरेज स्पेस भी काफी है। इसका बूट स्पेस 346 लीटर का है जिसे रियर सीट 60ः40 के रेषो में स्पिलिट और 100 प्रतिशत तक फोल्डिंग करके 705 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

कलर


फोर्ड की इको स्पोर्ट फिगो को मूनडस्ट सिल्वर, काइनेटिक ब्लू, सी ग्रे, चिली मेटैलिक, डायमंड व्हाइट और मर्स रेड सहित 7 रंगों में उतारा गया है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


जिस तरह इको स्पोर्ट का इंटिरियर और एक्सटिरियर और इंटिरियर अच्छा है, वैसे ही इसका एक्सेलरेषन और पिकअप भी काफी बेहतर है। अलग-अलग इंजन के साथ यह कार 5 स्पीड और 6 स्पीड मेनुअल/आॅटोमेटिक गियर बाॅक्स टांसमिषन के साथ उपलब्ध है। इसका 1.0 लीटर का 3 सिलेण्डर टर्बोचार्जड वाला ड्यूल टटज् इको स्पोर्ट इंजन 190 किमी प्रति घंटे की टाॅप स्पीड तक पहुंचने में सक्षम है, वहीं 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर केवल 10 सैकेण्ड में पहुंच सकता है। दूसरी ओर, इसका 1.5 लीटर ज्प.टब्ज् पेट्रोल इंजन जोकि फोर्ड फिएस्टा में भी लगा है, 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंचने में 13.25 सैकेण्ड का समय लेता है और 168 किमी प्रति घंटे की टाॅप स्पीड तक पहंुच सकता है। इसके अलावा, 1.5 लीटर का क्ट5 डीजल इंजन की टाॅप स्पीड 175 किमी प्रति घंटा है और यह मषीन 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक 13.2 सैकेण्ड में पहुंच पाने में सक्षम है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


फोर्ड ने अपनी इस नई कार में डिजाइन और फीचर्स के अलावा इंजन टेकनोलाॅजी को अच्छा और दमदार बनाने में भी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। इस कार में 2 पेट्रोल और 1 डीजल सहित 3 इंजन आॅप्षन प्रस्तुत किए गए हैं। इसका 1 लीटर (999 सीसी) इको बूस्ट 3 सिलेण्डर वाला पेट्रोल इंजन 123 बीएचपी का अधिकतम पावर 6000 आरपीएम और 170 एनएम टाॅर्क 1400-4500 आरपीएम पर जेनरेट करता है। इस इंजन में 5 स्पीड गियर बाॅक्स लगाए गए हैं। इसी प्रकार, 1.5 लीटर (1499 सीसी) Vi-VCT पेट्रोल इंजन 110 बीएचपी पावर 6300 आरपीएम पर और 140 एनएम टाॅर्क 4400 आरपीएम पर पैदा करता है। यह इंजन 5 स्पीड मेनुअल और 6 स्पीड आॅटोमेटिक गियर बाॅक्स आॅप्षन के उपलब्ध है। दूसरी ओर, इसका 1.5 लीटर (1498 सीसी) का क्ट5 डीजल इंजन अधिकतम 89 बीएचपी पावर 3750 आरपीएम पर और 204 एनएम टाॅर्क 2000-2750 आरपीएम पर जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स के साथ आता है।

माइलेज


अमेरिकन आॅटो कंपनी फोर्ड ने भारतीय कार ग्राहकों की पसंद को समझते हुए अपनी इस कार में पावर के साथ माइलेज पर भी काफी काम किया है। इसका इसी प्रकार, 1.5 लीटर Vi-VCT पेट्रोल इंजन सिटी टेªफिक में 11.0 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 14.0 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं, इसका 1.5 लीटर का क्ट5 डीजल इंजन 16.0 किमी प्रति लीटर का माइलेज सिटी में और 19.57 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज हाइवे पर देता हैं इसका इको फ्रेडली 998 सीसी का इको बूस्ट पेट्रोल इंजन 11.0 से 15.44 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है। इसका आखिरी 1.5 लीटर ज्प.टब्ज् पेट्रोल इंजन (आॅटोमेटिक) 10.0 किमी प्रति लीटर का माइलेज टेªफिक में और 12.95 किमी प्रति लीटर का माइलेज हाइवे पर देता है।

पावर


फोर्ड की इस कार में 3 इंजन आॅप्षन लगाए गए हैं। इसका 1.5 लीटर का Vi-VCT पेट्रोल इंजन 110 बीएचपी पावर और 140 एनएम टाॅर्क पैदा करता है। वहीं, इसका 1 लीटर और 3 सिलेण्डर वाला पेट्रोल इंजन 123 बीएचपी का अधिकतम पावर और 170 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर, इसका 1.5 लीटर का क्ट5 डीजल इंजन 89 बीएचपी पावर और 204 एनएम टाॅर्क सक्षम है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


फोर्ड ने इस काॅम्पेक्ट एसयूवी में लम्बी दूरी के सफर को ध्यान में रखते हुए अच्छी क्वालिटी का एंटरटेनमेंट सिस्टम इस्तेमाल किया है। इस कार में 2-लाइन मल्टी फंक्षन डिस्प्ले (MFD) स्क्रीन, वहीं मिड और टाॅप वेरिएंट में 3.5 इंच की MFD स्क्रीन लगाई गई है। इसके अलावा, स्टेरियो सिस्टम में AM/FM रेडियो,  Aux-In, USB के साथ MP3 प्लेयर मौजूद है। म्यूजिक के लिए 4 स्पीकर (2 फ्रंट में और 2 रियर में) और दो ट्विटर्स फ्रंट में लगे हैं। इसके लेटेस्ट वेरिएंट में ब्लूटूथ के साथ SYNC’फीचर दिया है जो आवाज कंट्रोल करने के काम आता है। मल्टी फंक्षन स्टेरिंग व्हील पर आॅडियो और फोन कंट्रोल बट्न्स इस काॅम्पेक्ट एसयूवी को पूरा करते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग और हैण्डलिंग को लेकर फोर्ड में कभी कोई षिकायत अभी तक देखी नहीं गई है। इसके फ्रंट सस्पेंषन में इंडिपेन्डेड मैनफोर्स स्ट्रक के साथ कोइल स्प्रींग और एंटी रोल बार, वहीं रियम में सेमी इंडिपेन्डेड ट्विस्ट बीम के साथ ट्निन गैस तथा आॅइल फिल्ड शाॅक अब्जाॅर्बर फिट किए गए हैं। कार के फ्रंट व्हील्स में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया है। इसका ब्रेकिंग और सस्पेंषन सिस्टम काफी अच्छा और बेहतर है लेकिन स्पीड में इसके कोरनर्स पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


अमेरिकन कंपनी ने इस कार को शानदार और एंडवास सेफ्टी फीचर्स से लैस किया है। इन प्रोटेक्टिव उपकरणों में इमरजेंसी एसेस्ट, फ्यूल कम्प्यूटर में स्पीड अलार्म, दुर्घटना की स्थिति में आॅटो अनलाॅक डोर, रियर गेट पर कसा हुआ स्पेयर व्हील और इंलेक्ट्रिकल ओपन होने वाला स्विग गेट आदि शामिल हैं। एडवांस फीचर्स में ड्राइवर और पेसेन्जर एयर बैग, साइड और करटेन एयर बैग, फं्रट और रियर में 3-पाइंट सीट बेल्ट, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर, इमरजेंसी ब्रेक हैजर्ड वाॅर्निंग भी मौजूद हैं। दूसरी ओर, EBD (इलेक्ट्राॅनिक स्टेबिल्टी प्रोग्राम), HLA (हिल लांच एसेस्ट), EBA (एमरजेंसी ब्रेक एसेस्ट) के साथ ABS (एंटी लाॅक बे्रकिंग सिस्टम) जैसे फीचर्स भी कार में उपलब्ध हैं। दूसरे सेफ्टी फीचर्स में, स्मार्ट कीलैस एंट्री, इंजन इमोब्लाइजर, फ्लीप की के साथ रिमोट सेन्ट्रल लाॅकिंग और ISOFIX (चाइल्ड सीट फिक्स पाइंट) भी दिए गए हैं।

व्हील/टायर


इस काॅम्पेक्ट एसयूवी में 15 इंच के व्हील बेस वेरिएंट में और मिड व टाॅप वेरिएंट में 16 इंच के व्हील फिट किए गए हैं। यह मजबूत रिम कार ड्राइवर को किसी भी स्थिति में सड़क पर संतुलित पकड़ और बेहतर माइलेज का विष्वास दिलाती है। किसी आपातकालीन स्थिति में टेल गेट पर कसा हुआ एक स्पेयर व्हील भी फिट हुआ है।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट 



1. नई और आकर्षक एक्सटिरियर डिजाइन सबसे अलग बनाती है।
2. बड़ा और आलीषान केबिन तथा एडवांस फीचर्स अपनी केटेगिरी में आगे पहुंचा देते हैं।
3. इंजन ऑप्शन उपलब्ध हैं।

माइनस पॉइंट 



1. बूट स्पेस नकारात्मक पक्ष है।
2. हैचबैक की एक बड़ी रेंज इसके खिलाफ जा सकती है।
3. देश में फोर्ड के सीमित सर्विस सेन्टर इस कार के लिए सबसे बड़ा नुकसान है।