टोयोटा ग्लैंजा की तस्वीरें हुईं लीक

प्रकाशित: मई 01, 2019 09:23 am । भानुटोयोटा ग्लैंजा 2019-2022

  • 254 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Toyota Glanza

टोयोटा-सुजुकी के बीच कारें साझा करने को लेकर हुए समझौते के तहत टोयोटा बैजिंग वाली बलेनो जल्द बाजार में आएगी। इसे 'टोयोटा ग्लैंजा' नाम से पेश किया जाएगा। कंपनी इस कार का एक वीडियो भी जारी कर चुकी है जिसमें इसकी पहली झलक देखने को मिली थी। अब कार की बिना कवर वाली तस्वीरें लीक हुईं हैं जिससे कार के फ्रंट और रियर हिस्सों से जुड़ी जानकारी हाथ लगी है।  कंपनी ने ग्लैंजा का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। कार के प्रोडक्शन मॉडल को विभिन्न डीलरशिप पर भेजे जाने की कवायद भी शुरू हो चुकी है। इस गाड़ी की सेल और सर्विस का सारा जिम्मा टोयोटा ही संभालेगी।

Toyota Glanza

ग्लैंजा, बलेनो का रिबैज्ड मॉडल है। फ्रंट ग्रिल को छोड़कर यह कार बलेनो फेसलिफ्ट के समान ही नजर आती है। डिजाइन के मोर्चे पर ग्लैंजा में थोड़े बहुत बदलाव किए जा सकते थे। उम्मीद थी कि बलेनो से अलग दिखाने के लिए कंपनी इसमें नया फ्रंट बंपर दे सकती है। लीक हुई तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह ग्लैंजा का टॉप वेरिएंट 'वी' हो सकता है। इसमें प्रोजेक्टर हैडलैंप दिए गए हैं जिसमें बलेनो की तरह एलईडी लाइटें लगी हैं। बलेनो की तरह ग्लैंजा में भी फॉगलैंप का फीचर  नजर आया है।

2019 Maruti Baleno

ग्लैंजा के पिछले हिस्से को देखकर ऐसा लगता है कि कंपनी ने यहां केवल अपनी बैजिंग देकर ही इकलौता बदलाव किया है। इसमें मारुति बलेनो के समान ही टेललैंप दिए गए हैं। गाड़ी के बूट पर बलेनो की ही तरह क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। गाड़ी का बंपर भी बलेनो 2019 फेसलिफ्ट के समान ही है। वीडियो देखने के बाद पता लगा है कि दोनों कारों के अलॉय व्हील का डिजायन भी एक जैसा ही है। लीक हुई तस्वीरों से पता चला है कि ग्लैंजा बलेनो की तरह ब्लू कलर में उपलब्ध होगी। इसमें रेड कलर का विकल्प भी दिया जाएगा। बलेनो भी इस कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

ग्लैंजा, सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए समझौते के पहले नतीजे के रूप में पेश की जाएगी। कंपनी से इस समझौते के तहत कुछ नया देने की काफी उम्मीदें की जा रही थी। इस कार को बलेनो की तरह तैयार कर कंपनी ने टोयोटा के फैंस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।  

Maruti Baleno Dual Jet Dual VVT

जानकारी के अनुसार ग्लैंजा को केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उतारा जाएगा। इसमें माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक वाला नया 1.2-लीटर ड्यूल जेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इस इंजन को हाल ही में 2019 बलेनो फेसलिफ्ट में भी पेश किया गया है। बलेनो में यह बीएस6 इंजन केवल मैनुअल गियरबॉक्स में उपलब्ध है। हालांकि, ग्लैंज़ा में इस इंजन के साथ मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। टोयोटा ग्लैंजा दो वेरिएंट में उपलब्ध हो सकती है। ग्राहकों को इसके सभी वेरिएंट में मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि ग्लैंजा में टोयोटा ने सुजुकी की स्मार्ट हाइब्रिड बैजिंग का उपयोग करने से परहेज किया है।

ग्लैंजा में बलेनो से मिलते जुलते फीचर दिए जाएंंगे। कार के रियर पर क्रोम बार के पास रिवर्स पार्किंग कैमरा देखा गया है। इससे मालूम चलता है कि ग्लैंजा का टॉप वेरिएंट वी, बलेनो के टॉप वेरिएंट अल्फा पर ही बना है। बता दें कि रिवर्स पार्किंग कैमरा फीचर बलेनो के अल्फा वेरिएंट में ही उपलब्ध है। ग्लैंजा के  वेरिएंट को बलेनो के किस वेरिएंट पर बनाया गया है इसकी जानकारी कंपनी ने साझा नहीं की है। वेरिएंट वार फीचर लिस्ट आने के बाद ही इस बात से पर्दा उठ पाएगा।

टोयोटा ग्लैंजा की कीमत न्यू बलेनो से ज्यादा रहने का अनुमान है। मारुति बलेनो के अल्फा और डेल्टा वेरिएंट ड्यूल जेट इंजन में मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। इनकी वर्तमान कीमत 7.25 लाख और 7.86 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा ग्लैंजा 2019-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience