• लॉगिन / रजिस्टर

रेनॉल्ट काइगर एसयूवी कार होगी कुछ ऐसी, कंपनी ने प्री-प्रोडक्शन मॉडल की दिखाई झलक

प्रकाशित: नवंबर 18, 2020 06:36 pm । स्तुतिरेनॉल्ट काइगर

  • 2889 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • रेनॉल्ट काइगर को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है, लेकिन यह कार हर बार कवर से ढ़की हुई नज़र आई है।
  • रेनो ने प्री-प्रोडक्शन कॉन्सेप्ट मॉडल का फर्स्ट लुक दिखाया है।
  • इसमें स्पोर्टी डिज़ाइन के लिए इसमें कलर-शिफ्टिंग पेंट जॉब ग्रीन एक्सेंट्स के साथ दिए गए हैं।
  • कंपनी ने काइगर की इंटीरियर डिज़ाइन और फीचर लिस्ट को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है।
  • इसमें निसान मैग्नाइट वाले 1.0-लीटर और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे।
  • भारत में रेनो काइगर को 2021 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इसका मुकाबला किया सोनेट, हुंडई वेन्यू और टाटा नेक्सन से होगा।

भारत में वर्तमान में सात ऐसी कार कंपनियां हैं जिनकी बाजार में सब-4 मीटर एसयूवी कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इस लिस्ट में रेनो शामिल नहीं है। लेकिन, अब यह कंपनी इस सेगमेंट में अपने नए मॉडल 'एचबीसी' कोडनेम के साथ एंट्री करने वाली है। इस कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान कवर के साथ देखा जा चुका है। अब रेनो ने इस अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी के प्री-प्रोडक्शन कॉन्सेप्ट मॉडल की पहली झलक दिखाई है। इसके प्रोडक्शन मॉडल को भारत में रेनॉल्ट काइगर (renault kiger) नाम से पेश किया जाएगा।

रेनॉल्ट काइगर एसयूवी कार के एक्सटीरियर पर ब्लू-पर्पल कलर का पेंट किया गया है जो लाइट के एंगल के अनुसार ऐसा लगता है कि बदल रहा हो। वहीं, इसके फ्रंट और रियर बंपर, साइड मोल्डिंग और मोहॉक स्टाइल्ड रूफ रेल्स पर ग्रीन कलर एक्सेंट्स मिलते हैं। इसमें ट्राई-लैंप हेडलाइटों को बंपर पर पोज़िशन किया गया है , जबकि बोनट लाइन पर एलईडी लाइटें दी गई हैं जो सेंटर पर दी गई रेनो बैजिंग में जाकर मिल जाती हैं।

जैसा की टेस्टिंग मॉडल में भी देखा गया था ठीक उसी तरह इसमें रियर साइड पर सी-शेप के एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। इसमें रियर बंपर को थोड़ा ऊंचा पोज़िशन किया गया है। स्पोर्टी लुक देने के लिए इसमें ड्यूल-एग्जिट एग्ज़हॉस्ट को सेंटर पर पोज़िशन किया गया है। हालांकि इसे प्रोडक्शन मॉडल में दिए जाने की संभावनाएं काफी कम है। इस अपकमिंग कार का लुक क्विड कार से काफी हद तक मिलता-जुलता नज़र आता है। लेकिन, यह कार क्विड के मुकाबले थोड़ी बड़ी लगती है और इसमें आकर्षक स्टाइलिंग दी गई है।

इस अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी कार को ट्राइबर वाले ही प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। ऐसे में इसका इंटीरियर भी काफी स्पेशियस होगा। काइगर के कॉन्सेप्ट मॉडल में 19-इंच के गियर शेप्ड व्हील्स और ग्रूविंग टायर्स लगे हुए हैं। इस कार में 210 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है। वहीं, प्रोडक्शन मॉडल की बात करें तो इसमें इस तरह के व्हील्स और टायर्स शायद ही दिए जाएंगे। लेकिन, इसके प्रोडक्शन मॉडल का ग्राउंड क्लीयरेंस कॉन्सेप्ट मॉडल जितना ही हो सकता है। कंपनी के अनुसार, इसके प्रोडक्शन मॉडल में 80 परसेंट स्टाइलिंग कॉन्सेप्ट मॉडल वाली ही मिलेगी।

इसके इंटीरियर की तस्वीरें फिलहाल साझा नहीं की गई हैं।  लेकिन, अनुमान है कि कंपनी इसमें ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर डिजिटल डिस्प्ले और डैशबोर्ड के सेंटर पर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दे सकती है। कम्फर्ट के लिहाज से इसमें ऑटो एसी, वायरलैस चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल, पुश बटन इंजन स्टार्ट स्टॉप और 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

चूंकि इस 5-सीटर कार को रेनो-निसान की पार्टनरशिप के तहत तैयार किया गया है, ऐसे में अनुमान है कि रेनो की इस सब-4 मीटर एसयूवी कार में निसान मैग्नाइट वाले ही इंजन ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। इसमें मैग्नाइट वाले 1.0-लीटर पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिए जा सकते हैं। मैग्नाइट में इन दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा। वहीं, इसके टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ केवल सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा। अनुमान है कि काइगर में नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ ट्राइबर वाला एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शनल दिया जा सकता है। इसका 1.0-लीटर इंजन 72 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम हो सकता है। जबकि, टर्बोचार्ज्ड इंजन 100 पीएस की पावर जनरेट कर सकता है।

Renault’s 1.0-litre Turbo-Petrol Engine Showcased At Auto Expo 2020

काइगर एक ग्लोबल प्रोडक्ट है जिसे पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा और इसके बाद यह कार दूसरे देशों में भी लॉन्च होगी। कंपनी अपनी नई सब-4 मीटर एसयूवी कार के प्रोडक्शन वर्जन को भारत में 2021 के शुरुआत में लॉन्च कर सकती है। इसकी शुरूआती प्राइस 6 लाख रुपए रखी जा सकती है। सेगमेंट में रेनॉल्ट काइगर का मुकाबला किया सोनेट, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, मारुति विटारा ब्रेज़ा, फोर्ड इकोस्पोर्ट, टाटा नेक्सन और अपकमिंग निसान मैग्नाइट से होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट काइगर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?