• लॉगिन / रजिस्टर

क्या रेनो लाने वाली है क्विड पर बनी कॉम्पैक्ट सेडान ?

प्रकाशित पर Jun 13, 2016 06:28 PM द्वारा Alshaar

  • 9 व्यूज़
  • Write a कमेंट

रेनो क्विड की सफलता तो जगजाहिर है, अब कंपनी जल्द ही क्विड वाले कॉमन मॉड्यूलर फैमिली ऑर्किटेक्चर (सीएमएफ-ए) प्लेटफॉर्म पर तैयार नए प्रोडक्ट लाने की तैयारी में है। रेनो इंडिया के सीईओ सुमित साहनी ने यह जानकारी दी। सहानी के मुताबिक कंपनी की योजना हर साल एक नई कार बाज़ार में उतारने की है। इनमें से कुछ ग्लोबल मॉडल होंगे जिन्हें भारत में सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर डिजायन किया जाएगा।  

गौरतलब है कि इससे पहले रेनो के एक शीर्ष अधिकारी कार्लोस गॉस्न ने भी न्यूयॉर्क मोटर शो-2016 के दौरान सेडान मॉडल को लेकर कुछ संकेत दिए थे। ऐसे में रेनो के दोनों अधिकारियों की बातों के मायने निकाले जाएं तो रेनो की अगली पेशकश सीएमफ-ए प्लेटफॉर्म पर बनी चार मीटर लंबाई वाली कॉम्पैक्ट सेडान हो सकती है।

सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म की बात करें तो इस पर चार मीटर तक की लंबाई वाली कार तैयार की जा सकती हैं। भारतीय बाज़ार में भी ऐसी कारों का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा है।

रेनो अगर क्विड पर बेस कॉम्पैक्ट सेडान लाती है तो इसमें 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर वाला इंजन आ सकता है। यही इंजन जल्द ही लॉन्च होने वाली पावरफुल क्विड में भी दिया जाना है। इंजन की ताकत 70 पीएस के करीब होगी और यह 5-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा होगा।  

रेनो से उम्मीद कर सकते हैं कि क्विड की तरह यह कॉम्पैक्ट सेडान कम दाम में ज्यादा बेहतर फीचर्स के साथ आएगी और सेगमेंट में उतरने वाली नई छोटी कॉम्पैक्ट कारों मसलन टाटा काईट-5 और शेवरले बीट हैचबैक पर बनी बीट इसेंशिया को टक्कर देगी। बीट इसेंशिया को लेकर शेवरले और जनरल मोटर्स ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं।

यह भी पढ़ें : पहले से ज्यादा सुरक्षित होगी रेनो क्विड

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?