• लॉगिन / रजिस्टर

क्या फर्क है नई और पुरानी रेंज रोवर ईवोक में, जानिये यहां

प्रकाशित पर nov 28, 2018 11:26 am द्वारा saransh for लैंड रोवर रेंज रोवर evoque 2016-2020

  • 20 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Evoque Old vs New

लैंड रोवर ने नई रेंज रोवर ईवोक से पर्दा उठाया है। पहली जनरेशन की ईवोक को कंपनी ने 2010 में पेश किया था। दूसरी जनरेशन की ईवोक करीब आठ साल बाद आई है। यहां हमने कई मोर्चों पर नई रेंज रोवर ईवोक की तुलना पुरानी ईवोक से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

कद-काठी

Evoque Old vs New

नई रेंज रोवर ईवोक की लंबाई 4371 एमएम, चौड़ाई 1996 एमएम और ऊंचाई 1649 एमएम है। यह पुराने मॉडल से 11 एमएम ज्यादा लंबी, 6 एमएम ज्यादा चौड़ी और 14 एमएम ज्यादा ऊंची है। इसका व्हीलबेस 2681 एमएम है, जो कि पहले से 21 एमएम ज्यादा बड़ा है।

डिजायन

Evoque Old vs New

नई ईवोक पहले से ज्यादा शार्प और आकर्षक है। इसका डिजायन काफी हद तक रेंज रोवर वेलार से मिलता-जुलता है। वेलार की तरह नई ईवोक में होरिजोंटल एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं। इसकी फ्रंट ग्रिल भी नई है, लेकिन यह वेलार की तरह ज्यादा बड़ी नहीं है। बंपर को भी नए सिरे से डिजायन किया गया है, इस में सेंट्रल एयरडैम को अच्छे से फिट किया गया है।

साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां स्लोपिंग रूफलाइन और चौड़े व्हील आर्च दिए गए हैं, जो इसे दमदार बनाते हैं। डोर हैंडल का डिजायन वेलार से मिलता-जुलता है।

पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां पतले ट्विन-पोड टेललैंप्स दिए गए हैं। ऐसे ही टेललैंप्स लैंड रोवर वेलार में भी देखे जा सकते हैं।

केबिन

Evoque Old vs New

नई ईवोक के केबिन का लेआउट पुराने मॉडल की तुलना में अव्यवस्थित दिखाई देता है। इसके सेंट्रल डैशबोर्ड पर कंट्रोल की पोजिशन सही नहीं लगती। केबिन का डिजायन काफी मॉर्डन है। इसके स्टीयरिंग व्हील पर टच कंट्रोल दिए गए हैं। नई ईवोक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जिसका अभाव मौजूदा ईवोक में खलता है। नई ईवोक में जेएलआर ग्रुप का टच प्रो डुओ इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, इस में दो स्क्रीन को शामिल किया गया है। पहली 10 इंच इंफोटेंमेंट यूनिट है, जो एपल कारप्ले सपोर्ट करती है। दूसरी यूनिट क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीट और टरेन मैनेजमेंट सिस्टम को कंट्रोल करने के लिए है।

नई ईवोक को लैंड रोवर के ट्रांसपेरेंट बोनट कॉन्सेप्ट पर तैयार किया गया है। इसकी फ्रंट ग्रिल और डोर मिरर में कैमरा फिट किया गया है, जिनके आउटपुट सेंट्रल टचस्क्रीन पर दिखाई देते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

2019 Evoque

भारत में उपलब्ध ईवोक में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन का विकल्प दिया गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर का इंजन लगा है, जो 240 पीएस की पावर और 340 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 180 पीएस और टॉर्क 430 एनएम है। दोनों इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े हैं।

नई ईवोक में इंजेनियम फैमिली वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिलेंगे। डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर का इंजन, माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। यह तीन पावर ट्यूनिंग में आती है। इसकी पावर क्रमशः 150 पीएस, 180 पीएस और 240 पीएस है। इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। मैनुअल वेरिएंट में 150 पीएस की पावर मिलती है।

नई ईवोक के पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर का इंजन, माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। यह भी तीन पावर ट्यूनिंग में आती है। इसकी पावर क्रमशः 200 पीएस, 250 पीएस और 300 पीएस है। पेट्रोल वेरिएंट में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगा है।

भारत में कब होगी लॉन्च ?

2019 Evoque

दूसरी जनरेशन की ईवोक को हाल ही में ब्रिटेन में लॉन्च किया गया है। ब्रिटेन में इसकी कीमत भारतीय करेंसी के मुताबिक लगभग 28.55 लाख से 44.91 लाख रूपए के बीच है। भारत में इसे 2019 के बीच में लॉन्च किया जा सकता है। यह मौजूदा मॉडल से महंगी हो सकती है। मौजूदा ईवोक की कीमत 52.05 लाख से 61.93 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसका मुकाबला मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी, बीएमडब्ल्यू एक्स3, ऑडी क्यू5, वोल्वो एक्ससी60 और लेक्सस एनएक्स 300एच से होगा।

यह भी पढें : कोरोला एल्टिस से कितनी अलग है नई कोरोला, जानिये यहां

द्वारा प्रकाशित

लैंड रोवर रेंज रोवर evoque 2016-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?