इलेक्ट्रिक अवतार में आ सकती है टाटा एच2एक्स

प्रकाशित: अप्रैल 17, 2019 12:19 pm । सोनूटाटा एच2एक्स

  • 465 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा मोटर्स ने कुछ समय पहले जानकारी दी थी कि वह माइक्रो एसयूवी एच2एक्स के प्रोडक्शन मॉडल को ऑटो एक्सपो-2020 में पेश करेगी। अब कंपनी ने संकेत दिए हैं कि इसे आईसी इंजन (पेट्रोल/डीज़ल) के अलवा इलेक्ट्रिक पावरट्रेन में भी उतारा जाएगा।

टाटा मोटर्स के सीईओ के अनुसार ‘हमने अल्फा और ओमेगा दोनों प्लेटफार्म को भविष्य में इलेक्ट्रिक कारें बनाने के लिए सुरक्षित रखा है। हम टियागो और टिगॉर के हाई-रेंज इलेक्ट्रिक अवतार के अलावा अल्फा प्लेटफार्म पर बनने वाली पहली दो कारों में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का विकल्प शामिल करेंगे।’

टाटा मोटर्स ने कुछ समय पहले अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक अवतार से पर्दा उठाया था, यह अल्फा प्लेटफार्म पर बनने वाली पहली कार है। चर्चाएं हैं कि अल्फा प्लेटफार्म पर बनने वाली एच2एक्स ईवी दूसरी कार हो सकती है। इसे ऑटो एक्सपो-2020 में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। लॉन्च के बाद टाटा कारों की रेंज में यह टियागो ईवी, टिगॉर ईवी और अल्ट्रोज़ ईवी के बाद चौथी इलेक्ट्रिक कार होगी। टाटा मोटर्स ने टियागो और टिगॉर के इलेक्ट्रिक अवतार को अभी पब्लिक के लिए पेश नहीं किया है। कुछ समय पहले कंपनी ने इन्हें सरकारी कारों के बेड़े में शामिल किया था।

एच2एक्स पर बनने वाली इलेक्ट्रिक कार की जानकारी आना अभी बाकी है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस एंट्री-लेवल एसयूवी में अल्ट्रोज़ ईवी वाले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दिए जा सकते हैं। अगर ऐसा होता है कि यह कार टाटा अल्ट्रोज़ की तरह एक सिंगल चार्ज में करीब 250 से 300 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

एच2एक्स पर बनने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी का डिजाइन रेग्यूलर मॉडल जैसा होगा। चर्चाएं हैं कि इसकी कीमत रेग्यूलर मॉडल से ज्यादा होगी। पेट्रोल/डीज़ल वाली एच2एक्स की कीमत 5.5 लाख रूपए के आसपास होगी। इलेक्ट्रिक वर्जन की कीमत 10 लाख रूपए के अंदर हो सकती है।

टाटा मोटर्स इकलौती कंपनी नहीं है जो अफॉर्डेबल इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है। महन्द्रा भी इसी रणनीति पर काम कर रही है। महिन्द्रा ने ऑटो एक्सपो-2018 में केयूवी100 के इलेक्ट्रिक अवतार से पर्दा उठाया था। कंपनी की योजना इसे 2019 के बीच में लॉन्च करने की है। महिन्द्रा ने घोषणा की है कि वह जल्द ही एक्सयूवी300 का इलेक्ट्रिक अवतार भी लाएगी, इसे 2020 के मध्य में लॉन्च किया जाएगा। रेनो और मारुति भी अपनी कारों के इलेक्ट्रिक अवतार लाने पर काम कर रही है। रेनो, क्विड ईवी और मारुति, वैगन-आर ईवी पर काम कर रही है।

यह भी पढें : ऐसी होगी नई हुंडई क्रेटा, टाटा हैरियर को देगी टक्कर

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा एच2एक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience