ओपिनियनः क्या महिंद्रा तैयार कर चुकी है न्यू जनरेशन बोलेरो? बोलेरो मैक्स के डिजाइन से मिल रहा है हिंट

प्रकाशित: अगस्त 16, 2022 12:44 pm । भानु

  • 11125 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा पहले ही ऐलान कर चुकी है कि वो 2023 से लेकर 2026 के बीच किसी भी समय न्यू जनरेशन बोलेरो को लाॅन्च करेगी। हाल ही में नई बोलेरो मैक्स कमर्शियल पिकअप का डेब्यू हुआ है और हमारा मानना है कि इस नए ट्रक के जरिए बोलेरो एसयूवी का नेक्सट जनरेशन माॅडल की झलक दिखा दी गई है। 

क्यो इस नए पिकअप के जरिए मिल रहा है नई बोलेरो के डिजाइन का हिंट?

बता दें कि बोेलेरो पिकअप कंपनी की बोलेरो एसयूवी पर ही बेस्ड है जिनके केबिन डिजाइन में हल्का फुल्का फर्क है। हालांकि, बोलेरो मैक्स का हर पैनल दोबारा से डिजाइन किया गया है जो बोलेरो के मौजूदा माॅडल पर बेस्ड नहीं है। अब ऐसा माना जा सकता है कि महिंद्रा बोलेरो एसयूवी के न्यू जनरेशन माॅडल के लिए दूसरी तरह से पैनल्स को डिजाइन करते हुए ज्यादा खर्च करने से बचने के लिए इसमें कमर्शियल पिकअप वाले बाॅडी पैनल्स का ही इस्तेमाल कर सकती है। 

बोलेरो मैक्स और मौजूदा बोलेरो एसयूवी में अंतर 

नए बोलेरो मैक्स का बोनट मौजूदा बोलेरो एसयूवी के बोनट से कुछ छोटा नजर आ रहा है। माना जा सकता है कि इसे सब-4 मीटर के दायरे में रखने के लिए इस तरह से डिजाइन किया गया हो। हालांकि इसमें 2.5 लीटर एम2डीआई डीजल इंजन देने जितनी जगह है जबकि बोलेरो एसयूवी में तो कम कैपेसिटी वाला 1.5 लीटर एमहाॅक डीजल इंजन ही दिया जा रहा है। प्रेजेंटेशन के दौरान महिंद्रा ने नई मैक्स के साथ बोलेरो रेंज के अलग अलग जनरेशन माॅडल के फ्रंट का डिजाइन शोकेस किया था। ऐसे में ये चीज न्यू जनरेशन बोलेरो एसयूवी के डिजाइन का एक बड़ा हिंट देती है। 

यह भी पढ़ेंः भारत में डीजल कारों का दौर जल्दी से नहीं होगा खत्मः महिंद्रा

इस नई पिकअप का इंटीरियर भी बोलेरो एसयूवी के मौजूदा माॅडल के जितना माॅर्डन है जहां नया डैशबोर्ड दिया गया है। इसमें थार की तरह इंफोटेनमेंट सिस्टम की हाउसिंग दी गई है। वहीं इसमें स्टीयरिंग व्हील के लेफ्ट में फोन होल्डर स्लाॅट और एक बड़े साइज का डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर भी दिया गया है। हमारा मानना है कि बोलेरो मैक्स के डैशबोर्ड पर दी गई क्लैडिंग की जगह न्यू जनरेशन बोलेरो एसयूवी में यहां वेंट्स और कुछ स्टोरेज एरिया नजर आएंगे। हालांकि, इसमें किए गए प्लास्टिक और डैशबोर्ड पर पैसेंजर साइड ग्रैब हैंडल एक टिपिकल बोलेरो केबिन में होने का अहसास दिलाते हैं। 

महिंद्रा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है बोलेरो 

इंडियन एसयूवी स्पेशलिस्ट मानी जाने वाली महिंद्रा के लेटेस्ट माॅडल्स थार,एक्सयूवी700 और स्काॅर्पियो-एन को काफी ज्यादा पाॅपुलैरिटी मिल चुकी है। इन तीनों माॅडल्स को काफी बड़ी संख्या में बुक कराया जा चुका है और इनकी मासिक बिक्री बोलेरो के बराबर हो रही है। बोलेरो को महिंद्रा काफी बार अपडेट करती आई है। हालांकि,न्यू जनरेशन बोलेरो में ज्यादा फीचर्स के साथ एक माॅर्डन डिजाइन की उम्मीद की जा सकती है जिससे ये एक बार फिर से सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन सकती है। 

एक बाॅडी ऑन फ्रेम एसयूवी होने के नाते ये काफी दमदार और ड्यूरेबल एसयूवी मानी जाती है। महिंद्रा का इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लाने का कोई प्लान नहीं है। महिंद्रा ने अभी कोई बाॅडी ऑन फ्रेम एसयूवी लाने का ऐलान नहीं किया है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में कुछ ब्रांड्स लैडर फ्रेम इलेक्ट्रिक कारें उतारने की प्लानिंग को शोकेस कर चुकी है जिनमें जीप,हमर और फोर्ड शामिल है। 

चूंकि महिंद्रा की अभी स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड पावरट्रेंस पर भी काम करने की कोई प्लानिंग नहीं है,ऐसे में माना जा सकता है कि आने वाले 10 सालों में तो नई बोलेरो ईवी बाजार में कहीं नजर नहीं आने वाली है। 

यह भी पढ़ेंः महिंद्रा ने 5 नई इलेक्ट्रिक कारों से उठाया पर्दा, 2024 में सबसे पहले एक्सयूवी700 का इलेक्ट्रिक वर्जन होगा लाॅन्च

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience