• लॉगिन / रजिस्टर

नई निसान माइक्रा का प्रोडक्शन शुरू, जल्द बाज़ार में आने की उम्मीद

प्रकाशित पर Jan 12, 2017 04:39 PM द्वारा akash for निसान माइक्रा

  • 6 व्यूज़
  • Write a कमेंट

निसान ने पांचवी जनरेशन की माइक्रा हैचबैक का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। इसे रेनो के फ्रांस स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है। यह निसान की पहली कार है, जो रेनो के प्लांट में बन रही है। यूरोप में इसकी बिक्री फरवरी महीने के मध्य में शुरू होगी।

भारत में निसान की माइक्रा को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह निसान की लोकप्रिय कारों में शुमार होती है। दुनियाभर में इसकी अब तक 70 लाख से ज्यादा यूनिट बेची जा चुकी हैं। नई माइक्रा को कंपनी ने पिछले साल सितम्बर महीने में आयोजित पेरिस मोटर शो-2016 में पेश किया था।

रेनो-निसान के गठबंधन वाले सीएमएफ-बी प्लेटफार्म पर बन रही नई माइक्रा डिजायन के मामले में मौजूदा मॉडल से एकदम अलग है। यह पहले से ज्यादा लंबी और चौड़ी होगी। इसमें पहले के मुकाबले जगह भी ज्यादा मिलेगी। इसकी ऊंचाई को पहले के मुकाबले थोड़ा घटाया गया है।

नई माइक्रा में आगे की तरफ निसान की पारंपरिक ‘वी-मोशन ग्रिल दी गई है। कार के चारों ओर कर्व लाइनें दी गई हैं। रूफ को फ्लोटिंग स्टाइल में रखा गया है, यह सी-पिलर में जाकर अच्छे से घुल-मिल जाती है। पीछे की तरफ बूमरैंग शेप की लाइटें दी गई हैं।

अब आते हैं केबिन की तरफ... नई माइक्रा का डैशबोर्ड निसान की जल्द आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी किक से लिया गया है। इस में नया फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर ड्यूल-पॉड के साथ बड़ी एमआईडी स्क्रीन दी गई है। नई माइक्रा में 7 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम भी मिलेगा जो नेविगेशन, डाउनलोडेबल एप और एपल कारप्ले के जरिये सिरी वॉइस कमांड को सपोर्ट करेगा। म्यूजिक के लिए इसमें 6 स्पीकर वाला बोस का सराउंड साउंड सिस्टम मिलेगा।

नई माइक्रा को दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन में उतारा जाएगा। पेट्रोल वर्जन में पहला होगा 0.9 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन, जो 90 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देगा। दूसरा होगा 1.0 लीटर का इंजन, यह 73 पीएस की पावर और 95 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वर्जन में 1.5 लीटर का डीसीआई इंजन मिलेगा, जो 90 पीएस की पावर और 220 एनएम का टॉर्क देगा। सभी इंजनों के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा।

भारत में नई माइक्रा की लॉन्चिंग कब होगी, इसके बारे में अभी स्थिति साफ नहीं है। अटकलें हैं कि इस साल के अंत तक नई माइक्रा को यहां उतारा जा सकता है। अगर नई माइक्रा भारत आती है तो यहां इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी बलेनो और होंडा की जैज़ से होगा।

द्वारा प्रकाशित

निसान माइक्रा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?