• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों से जानिए कैसी है निसान मैग्नाइट, 2 दिसंबर को होगी लॉन्च

संशोधित: नवंबर 24, 2020 06:52 pm | स्तुति | निसान मैग्नाइट

  • 1950 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में निसान मैग्नाइट कार की नई एंट्री होने वाली है। इस कार के प्री-प्रोडक्शन वर्जन से जुलाई में पर्दा उठाया गया था जबकि प्रोडक्शन वर्जन से पिछले महीने ही पर्दा उठाया था। पहले अनुमान लगाए जा रहे थे कि इसे भारत में 2021 के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा, लेकिन अब इस कार को भारत में 2 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा।

लीक हुई निसान मैग्नाइट की प्राइस लिस्ट के अनुसार यह एक वैल्यू फॉर मनी कार हो सकती है। वहीं, इस सेगमेंट की दूसरी कारें कहीं ज्यादा प्राइस टैग के साथ आती है। लेकिन, इसका यह मतलब भी नहीं कि यह अपकमिंग कार काफी सस्ती होगी। लुक्स के मामले में यह गाड़ी काफी आकर्षक नज़र आती है। इसमें टर्बो पेट्रोल इंजन और सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स भी दिया गया है। हाल ही में हमें इस अपकमिंग कार को नजदीक से देखने और चलाने का मौका मिला, तो चलिए तस्वीरों के जरिए जानते हैं क्या हैं इसकी खासियतें:-

लुक्स 

मैग्नाइट का लुक किक्स कार से काफी मिलता-जुलता है। इसका साइज़ भी अच्छा ख़ासा है। हालांकि, यह अपनी प्रतिद्वंदी कारों के मुकाबले इतनी ज्यादा चौड़ी और ऊंची नहीं है। इसमें 205 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है। इस एसयूवी में 16-इंच के व्हील्स स्टैंडर्ड (अलॉय व्हील्स केवल एक्सवी/एक्सवी प्रीमियम में) दिए गए हैं। साथ ही इसमें फंक्शनल रेल्स भी मिलते हैं जिसकी लोडिंग कैपेसिटी 50 किलोग्राम है। कुल मिलाकर, इसका लुक एकदम एसयूवी कार की तरह ही लगता है।

इसमें स्वेप्टबैक हेडलैंप और ब्लैक कॉन्ट्रास्ट लोअर लिप दी गई है जिस पर किक्स कार की तरह ही फॉग लाइट्स को फिट किया हुआ है। निसान ने मैग्नाइट के प्रोडक्शन मॉडल का लुक कॉन्सेप्ट कार से ज्यादा अलग नहीं रखा है। मैग्नाइट कार का प्रोडक्शन मॉडल सेगमेंट की दूसरी कारों से काफी हट कर नज़र आता है।

इसके फ्रंट पर दी गई एलईडी लाइट्स की डिज़ाइन काफी अलग लगती है। इसकी प्रीमियम एलईडी हेडलाइटें (लो और हाई बीम के लिए दोनों साइड्स पर सिंगल प्रोजेक्टर मल्टी-रिफ्लेक्टर पायलट लाइट्स के साथ) एलईडी टर्न इंडिकेटर्स और फॉग लैंप्स को कॉम्प्लीमेंट देती नज़र आती है। बंपर पर इसमें एक्सयूवी300 कार की तरह ही पतली एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटें लगी हुई हैं।

साइड प्रोफाइल पर गौर करें तो निसान की इस सब-4 मीटर एसयूवी का लुक एकदम स्पोर्टी नज़र आता है। इसमें ड्यूल टोन अलॉय व्हील्स और बड़ा रूफ स्पॉइलर दिया गया है। यह कार 8 कलर ऑप्शंस (चार ड्यूल टोन ऑप्शंस समेत) में आती है।

रियर साइड पर इसमें फ्रंट के मुकाबले मोटी क्लैडिंग दी गई है। इसमें रियर वाइपर और वॉशर स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, वेरिएंट की पहचान करने के लिए टेलगेट पर टर्बो और सीवीटी बैजिंग दी गई है।

इंटीरियर

स्टाइल और फंक्शन के मामले में मैग्नाइट का केबिन बेहतरीन है। इसमें हैक्सागनल एसी वेंट्स दिए गए हैं जो डैशबोर्ड को स्पोर्टी टच देते नज़र आते हैं। इसके बेस वेरिएंट्स से एसी वेंट्स पर सिल्वर और क्रोम हाइलाइट्स मिलना शुरू होते हैं।

इसमें लगे प्लास्टिक की फिनिश क्वॉलिटी बेहद स्मूद है, लेकिन सोनेट, वेन्यू, एक्सयूवी300 और इकोस्पोर्ट कार के मुकाबले इतनी ज्यादा मजबूत नहीं है। इसकी फिटमेंट क्वॉलिटी भी ज्यादा दमदार नहीं है। इसका सेंट्रल कंसोल छूने पर थोड़ा हिलता-डुलता महसूस होता है। यह विटारा ब्रेज़ा की तरह ही अच्छी कार है, लेकिन फिट व फिनिश क्वॉलिटी को लेकर यह आपको 'वाओ' फिलिंग शायद ही देगी। बता दें की कंपनी ने फाइनल प्रोडक्ट की फिट व फिनिश क्वॉलिटी को ठीक करने का भी वादा किया था जो शोरूम में जल्द पहुंचने वाली है।

इसमें फूटवेल एरिया की स्पेस थोड़ी और बेहतर हो सकती थी। इसमें फ्लोर पैडल्स को एकदम नजदीक में पोज़िशन किया गया है। लंबे फ़ीट वाले ड्राइवर या फिर आगे से थोड़े चौड़े शूज़ पहनने वाले ड्राइवर को इन पैडल्स से परिचित होना होगा।

निसान मैग्नाइट का केबिन काफी स्पेशियस है। इसमें फ्रंट और रियर सीट्स पर ऊंचे कद के पैसेंजर्स को अच्छा ख़ासा सपोर्ट मिलता है। 6 फ़ीट से ज्यादा लंबे पैसेंजर्स को इसमें हेडरूम स्पेस भी अच्छा-खासा मिलता है। इसमें एडजस्टेबल हेडरेस्ट स्टैंडर्ड दिया गया है। सेगमेंट की दूसरी कारों से कम चौड़ी होने के बावजूद भी इसमें रियर साइड पर तीन पैसेंजर्स कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं। इसमें मिडल पैसेंजर के लिए लैप बेल्ट भी दी गई है।

मैग्नाइट के टॉप वेरिएंट में फिक्स्ड फ्रंट आर्मरेस्ट दिया गया है। वहीं, इसके एक्सएल टर्बो, एक्सवी और एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट्स में रियर साइड के पैसेंजर्स को आर्मरेस्ट कपहोल्डर्स के साथ मिलता है। इसके अलावा इसमें फोन के लिए अलग से स्लॉट भी दिया गया है।

इस अपकमिंग कार में सामान रखने के लिए भी अच्छा-खासा मिलता है। इसमें 10-लीटर का ग्लवबॉक्स और हर दरवाजे पर 1 लीटर की बोतल रखने की जगह दी गई है। सेंट्रल कंसोल पर भी इसमें कप और बड़ी बोतल को आसानी से रखा जा सकता है।

इसके क्लाइमेट कंट्रोल के नीचे की तरफ सेंट्रल कंसोल पर दी गई शेल्फ की स्टाइलिंग भी हैंडी है। अगर इस कार में दिया गया वायरलैस चार्जिंग पैड फीचर आपके काम में नहीं आता है तो ऐसे में इसे वॉलेट और फोन रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 12 वोल्ट सॉकेट और यूएसबी पोर्ट के नीचे की तरफ बड़ी स्टोरेज स्पेस दी गई है।

निसान मैग्नाइट में 336 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इसके एक्सएल टर्बो, एक्सवी और एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट में 60:40 रेश्यो वाली स्प्लिट रियर सीटें दी गई हैं जिसे फोल्ड करने के बाद इसमें 690 लीटर की लगेज स्पेस तैयार किया जा सकता है। इस कार की डिज़ाइन में सबसे बड़ी कमी लोडिंग लिप की है जिसे काफी ऊंचा पोज़िशन किया गया है।

फीचर्स

मैग्नाइट की फीचर लिस्ट कोरियन कार कंपनियों के मुकाबले इतनी ज्यादा दमदार नहीं है। लेकिन, इसमें सभी बेसिक फीचर्स जरूर दिए गए हैं। 

इस कार में 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिसका इंटरफेस एकदम गेम की तरह लगता है। यह इस्तेमाल करने में काफी अच्छा है और टाइम, ट्रिप मीटर, टायर प्रेशर स्टेटस, ड्राइव मोड (सीवीटी), डोर/बूट अजार वार्निंग से जुड़ी  जानकारी देने में सक्षम है। इसमें स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स के जरिये आप कई स्क्रीन को देख सकते हैं।

निसान की इस कार में 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है। इस सिस्टम का इंटरफेस एकदम यूज़र फ्रेंडली है। इसके अलावा मैग्नाइट की खासियतों में यह फीचर्स भी शामिल हैं:-

  • 360 डिग्री कैमरा : यह एक अच्छा फीचर है, लेकिन मैग्नाइट में इसका एग्ज़िक्यूशन ज्यादा अच्छा नहीं है। इस कैमरे की रिज़ॉल्यूशन क्वॉलिटी और व्यू थोड़ा और ज्यादा बेहतर हो सकता था। नाइट में भी इसकी क्वॉलिटी एकदम एवरेज है।

  • पुश बटन स्टार्ट एंड स्मार्ट की 

  • रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटो एसी 

  • क्रूज़ कंट्रोल

टेक-पैक एक्स्ट्रा 

  • वायरलेस फोन चार्जर (टेक पैक के साथ ऑप्शनल)
  • एयर प्यूरीफायर (टेक पैक के साथ ऑप्शनल) 

  • पडल लैंप्स (टेक पैक के साथ ऑप्शनल)
  • एलईडी स्कफ प्लेट्स (टेक पैक के साथ ऑप्शनल)
  • जेबीएल प्रीमियम स्पीकर्स (टेक पैक के साथ ऑप्शनल) : इसकी साउंड क्वॉलिटी ठीक ठाक है। यदि आप तेज़ म्यूज़िक सुनना पसंद करते हैं तो आपको ये स्पीकर्स जरूर पसंद आएंगे, लेकिन अगर आप अच्छे म्यूज़िक लवर हैं तो ऐसे में आप बाहर से भी इसमें स्पीकर्स लगवा सकते हैं।
  • निसान कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी : यह टेक्नोलॉजी इसके एक्सवी प्रीमियम टर्बो वेरिएंट में ऑप्शनल तौर पर दी गई है। इसके तहत व्हीकल ट्रैकिंग, स्पीड अलर्ट, जियोफेन्सिंग और व्हीकल हेल्थ डाटा शामिल हैं।

ड्राइव

मैग्नाइट एसयूवी में केवल दो पेट्रोल इंजन ऑप्शंस ही दिए जाएंगे। हमने हाल ही में इसके मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स से लैस टर्बो पेट्रोल वेरिएंट को चलाकर देखा है, तो कैसा राइडिंग एक्सपीरिएंस देती है यह कार इसके बारे में जानेंगे यहां:-

इंजन 

1.0 लीटर, 3 सिलेंडर नेचुरली एस्पिरीटेड इंजन

1.0 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड 

पावर 

72 पीएस @ 6250 आरपीएम

100 पीएस @ 5000 आरपीएम

टॉर्क

96 एनएम @ 3500 आरपीएम

160 एनएम @ 2800-3600 आरपीएम (एमटी) / 152 एनएम @ 2200-4400 आरपीएम (सीवीटी)

ट्रांसमिशन 

5-स्पीड मैनुअल 

5- स्पीड मैनुअल / सीवीटी

माइलेज

18.75 किलोमीटर/लीटर

20 किलोमीटर/लीटर (एमटी) / 17.7  किलोमीटर/लीटर (सीवीटी)

मैग्नाइट टर्बो सिटी में ड्राइव करने के हिसाब से काफी अच्छी है। इसमें थ्री-सिलेंडर इंजन दिया गया है जिसके स्टार्ट होने पर केबिन के अंदर तक आवाज़ सुनने को मिलती है। लेकिन, ड्राइव करते समय यह कार काफी स्मूद लगती है। 1800 आरपीएम के आसपास इसमें पावर की काफी कमी महसूस होती है, लेकिन यह लो स्पीड पर ड्राइविंग करने के हिसाब से अच्छी है।

हाइवे पर इसका 100पीएस/160एनएम (152एनएम सीवीटी के साथ) पावर आउटपुट देने वाला इंजन सही गियर लगाने पर ओवरटेकिंग के दौरान बेहद पावरफुल लगता है। यहां हम मैनुअल गियरबॉक्स के मुकाबले सीवीटी को चुनेंगे क्योंकि यह इंजन की क्षमता के अनुकूल है और थ्रॉटल इनपुट डालने पर अच्छा रिस्पांस देता है।

एक्सलरेशन देते ही रेव्स का साउंड काफी तेज आता है लेकिन ये कुछ ही सेकंड्स में नॉर्मल हो जाती है। कंपनी को सीवीटी ऑटो में मैनुअल मोड देना चाहिए था जिससे गाड़ी को ढलान पर उतारते वक्त आसानी से कंट्रोल किया जा सकता था। चढ़ाई के लिए इसमें 'एल' मोड और स्पोर्ट मोड के लिए लीवर माउंटेड बटन दिया गया है।

इसका 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स इस्तेमाल करने में आसान है, लेकिन इसे ज्यादा अच्छा भी नहीं कहा जा सकता। इसमें गियर को चेंज करते समय थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। यदि आप इसके गियरबॉक्स पर थोड़ा ज़ोर डालते हैं तो यह भारी लगने लगता है। वहीं, इसका थोड़ा हैवी क्लच पैडल बंपर टू बंपर ट्रैफिक में कई बार थकान पैदा कर देता है।

राइड व हैंडलिंग 

मैग्नाइट की राइड क्वॉलिटी इसकी सबसे बड़ी खासियत है। यह ख़राब व उबड़ खाबड़ सड़कों को आसानी से पार कर लेती है और केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स को रोड की स्थिति का बिलकुल पता भी नहीं लगने देती है। हालांकि, इसके सस्पेंशन की आवाज़ शार्प गड्ढों से गुज़रने पर सुनने को जरूर मिलती है।

निसान ने इस कार को रोज़ाना इस्तेमाल करने के हिसाब से तैयार किया है। इस कार को मोड़ पर आसानी से चलाया जा सकता है, लेकिन इसमें पैसेंजर्स को बॉडी रोल जरूर महसूस होता है। इसका लाइट स्टीयरिंग व्हील्स ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स देने में सक्षम नहीं है। ऐसे में इसके स्टीयरिंग व्हील के साथ थोड़ी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। मोड़ पर ड्राइव करते समय इसके सस्पेंशन काफी सॉफ्ट लगते हैं। ब्रेक्स की बात करें तो इसे लगाने पर भी थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके पैडल काफी तेज़ी से लगते हैं, ऐसे में तेज़ दबाने और चेंज करने पर इसमें ज्यादा प्रेशर महसूस नहीं होता है।

कुल मिलाकर, मैग्नाइट कार को तेज़ ड्राइव किया जा सकता है।  लेकिन, यह एक फन टू ड्राइव कार साबित नहीं होती है।

सेफ्टी

इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसमें आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर फीचर एक्सएल टर्बो वेरिएंट से मिलना शुरू होता है। इसके एक्सवी वेरिएंट में रियर कैमरा और एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट में टायर प्रेशर मॉनिटर और सेगमेंट फर्स्ट 360 डिग्री कैमरा भी दिया गया है। इसके सभी टर्बो वेरिएंट्स में ट्रैक्शन कंट्रोल, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। वहीं, इस कार के किसी भी वेरिएंट में साइड और कर्टेन एयरबैग का ऑप्शन नहीं दिया गया है।

निष्कर्ष

भारत में निसान मैग्नाइट की प्राइस 5.50 लाख रुपए से 9.55 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। इस प्राइस टैग पर यह सेगमेंट की दूसरी कई कारों को कड़ी टक्कर देती नज़र आएगी। इसका टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन बेहद पावरफुल है, लेकिन इसके ड्राइविंग डायनामिक्स इतने ज्यादा रोमांचक नहीं हैं। सेल्स और सर्विस नेटवर्क के मामले में भी यह अपने प्रतिद्वंदी ब्रांड् से काफी पीछे है।

यदि आप इस सेगमेंट की कोई प्रीमियम कार चाहते हैं तो ऐसे में मैग्नाइट को चुनना सही विकल्प नहीं होगा। वहीं, अगर आप ऐसी एसयूवी की चाहत रखते हैं जो स्पेशियस व प्रैक्टिकल होने के साथ-साथ ड्राइव करने में भी कम्फर्टेबल हो तो ऐसे में मैग्नाइट एक अच्छी वैल्यू फॉर मनी कार साबित हो सकती है। भारत में इसे 2 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : निसान मैग्नाइट के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौन कौनसे फीचर्स, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?