• लॉगिन / रजिस्टर

निसान मैग्नाइट : क्या इस अपकमिंग कार में है वो बात जो पहली ही नजर में आ जाएगी पसंद?

प्रकाशित: अक्टूबर 21, 2020 07:46 pm । स्तुतिनिसान मैग्नाइट

  • 5016 व्यूज़
  • Write a कमेंट

निसान मैग्नाइट (nissan magnite) के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठ गया है। इस कार को भारत में 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च होने वाली यह नौवीं कार होगी! यह अपकमिंग कार प्रैक्टिकल होने के साथ-साथ एक फैमिली के बैठने के लिहाज से भी बेहद अच्छी हो सकती है। इसमें कई दमदार फीचर्स भी दिए जाएंगे। आइये बारीकी से जानते हैं कि इस कार में क्या कुछ मिलेगा खास:- 

एक्सटीरियर

पहले ही लुक में देखने पर लगता है कि यह डैटसन कंपनी की कोई कार है। कंपनी इसे डैटसन कारों से हट कर दिखाने के लिए फ्रंट पर इसमें निसान की सिग्नेचर वी-मोशन ग्रिल दे सकती थी जिससे इसकी पहचान करना थोड़ा आसान होता। हालांकि, यह नहीं कहा जा सकता कि मैग्नाइट कार बिलकुल भी आकर्षित करने वाली नहीं है। निसान मैग्नाइट शार्प और स्टाइलिश नजर आती है। इस कार का साइज़ भी अच्छा-खासा है, ऐसे में आप ये सोचने पर मजबूर हो सकते हैं कि यह कार सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले बड़ी होगी। इसमें पॉइंटेड नोज़,  रेक्ड ए-पिलर और रूफ लाइन दी गई है जो रियर साइड तक जाती दिखाई पड़ती है। ऐसे में यह निसान किक्स की याद दिलाती है।

दूसरी सब-4 मीटर एसयूवी कारों के मुकाबले मैग्नाइट की रियर डिज़ाइन एकदम सिंपल व क्लीन है। इसमें एलईडी टेललैंप्स नहीं दिए गए हैं और लाइट गाइड का भी अभाव है। यह फीचर इसके टॉप वर्जन भी नहीं मिलता है। इसमें बोल्ड लेटरिंग में ‘मैग्नाइट’ बैजिंग मिलती है, वहीं निसान बैजिंग इसमें काफी छोटी दी गई है। इस कार में सेंटर पर फॉक्स स्किड प्लेट दी गई है जिस पर बड़े सिल्वर एलिमेंट लगे हुए हैं। ऐसे में इसका लुक स्पोर्टी लगता है।  

इसमें क्लैडिंग वाली ड्यूल-टोन थीम साइड्स पर भी मिलती है। इस कार में 16-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं जो इसके कांसेप्ट मॉडल जैसे ही हैं। इस अपकमिंग एसयूवी कार में अलॉय व्हील्स पर ड्यूल-टोन फिनिश (रेड और ब्लू) मिलती है जिसके चलते यह कार बेहद आकर्षक दिखाई पड़ती है। इसमें रूफ रेल्स भी लगे हुए हैं। ट्राइबर की तरह ही इसके रूफ रेल्स भी 50 किलोग्राम तक का लोड कैरी कर सकते हैं।

फ्रंट पर इसमें ग्रिल और डेटाइम रनिंग लैंप के आसपास क्रोम एलिमेंट का इस्तेमाल किया गया है। बड़ी ग्रिल की वजह से यह कार पहले ही लुक में देखने पर काफी चौड़ी लगती है। इस कार में ऑल-व्हाइट फ्रंट लाइटिंग मिलती है जिसके चलते यह सब-4 मीटर एसयूवी कार जैसी बिलकुल भी दिखाई नहीं पड़ती। इसमें शार्प बाय-प्रोजेक्टर एलईडी हेडलैंप्स, काफी बड़े एल शेप के डेटाइम रनिंग लैंप्स और एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं, ऐसे में रियर व्यू मिरर से देखने पर यह कार बेहद खूबसूरत लगती है। इसके एलईडी टर्न इंडिकेटर्स हेडलाइट्स की लंबाई तक जाते दिखाई पड़ते हैं।

इस कार को रेनो ट्राइबर वाले ही प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। निसान मैग्नाइट के व्हीलबेस का साइज़ काफी बड़ा लगता है। ऐसे में जाहिर है कि इसके केबिन के अंदर अच्छा-खासा स्पेस मिल सकता है।

इंटीरियर

मैग्नाइट कार के केबिन के अंदर एंटर करना व बाहर निकलना बेहद आसान है। यह कार बुजुर्ग लोगों के लिए भी अच्छी है। इसके दरवाजें काफी चौड़े हैं और सीटें ऊंची है, ऐसे में आप केबिन के अंदर आसानी से एंटर कर सकते हैं।

इसके डैशबोर्ड की लेयर्ड डिज़ाइन एकदम फंकी लगती है। ऐसा लगता है कि इसके हैक्सागनल एसी वेंट्स की डिज़ाइन को किसी लम्बौर्गिनी कार से कॉपी किया हो। इसमें डैशबोर्ड के सेंट्रल सेक्शन पर स्मूद टच मिलता है। इस कार में फैब्रिक अपहोल्स्ट्री का अच्छा-ख़ासा इस्तेमाल किया गया है। डोर पैड्स पर भी इसमें फैब्रिक अपहोल्स्ट्री का उपयोग किया गया है। इसमें स्टीयरिंग व्हील, डोर हैंडल्स और एसी वेंट्स पर एकदम हल्की सिल्वर फिनिश मिलती है जो ब्लैक कलर को कॉन्ट्रास्ट देती नजर आती है।

इसकी फिट और फिनिश क्वालिटी एक जैसी रखी गई है। इसमें हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है जो लंबे समय तक चलने वाला लगता है। इसके हार्ड प्लास्टिक की क्वॉलिटी वेन्यू/सोनेट की बजाए ब्रेज़ा कार जैसी लगती है। इस कार में पावर विंडो स्विच, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, क्लाइमेट कंट्रोल के डायल्स की क्वॉलिटी थोड़ी और बेहतर हो सकती थी।  

ड्राइवर सीट पर बैठकर आप इस कार के बोनट के कोने को देख सकेंगे। यदि आप ड्राइविंग सीख रहे हैं या ड्राइविंग में नए-नए हैं तो ऐसे में इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ सकेगा।  इसमें दी गई ड्राइवर सीट हाइट एडजस्टेबल है और इसके स्टीयरिंग व्हील को टिल्ट भी किया जा सकता है। इस कार की सीटें बेहद कम्फर्टेबल लगती हैं, इस पर हटे-कटे व्यस्क पैसेंजर भी आराम से बैठ सकते हैं। हालांकि, इसके ड्राइवर और को-ड्राइवर साइड के फूटवेल एरिया की शेप बिलकुल भी सही नहीं है। को-ड्राइवर को इसमें फ्लोर पर बाएं फुट को फ्लैट रखना होता है या फिर लेफ्ट फुट को हल्का सा स्लैंटिंग पोज़िशन में रखना होता है। इसी वजह से लंबे सफर में आपको इस कार में थकान महसूस हो सकती है।

मैग्नइट के टॉप वेरिएंट में की-लैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 7-इंच की टीएफटी स्क्रीन मिलेगी। इसका डिस्प्ले टैबलेट की तरह ही अच्छा होगा, इसमें फंकी ग्राफ़िक्स मिलेंगे और यह कई सारी जानकारियां देने में भी सक्षम होगा। इसमें 360 डिग्री कैमरा भी दिया जाएगा।

निसान की इस सब-4 मीटर एसयूवी गाड़ी में 8-इंच का टचस्क्रीन दिया जाएगा जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करेगा। यह कार 6-स्पीकर ऑडियो सिस्टम के साथ आएगी। कंपनी की योजना मैग्नाइट कार के टॉप वेरिएंट के साथ कुछ एडवांस फीचर्स भी देने की है जिनमें प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलैस चार्जर और पडल लैंप्स आदि शामिल हैं। इस कार में सनरूफ फीचर का अभाव रखा गया है।

रियर पैसेंजर्स के लिए इसमें फ़ोन चार्जर और एसी वेंट्स की सुविधा दी जाएगी। इसकी रियर साइड पर पैसेंजर्स को अच्छा-खासा नीरूम और हेडरूम स्पेस भी मिल सकेगा, ऐसे में इसमें छह फुट तक के पैसेंजर्स आसानी से बैठ सकेंगे। इसमें बड़ी विंडोज़ और छोटे रियर क्वॉर्टर ग्लास दिए गए हैं। इस अपकमिंग कार में रियर साइड पर तीन पैसेंजर्स थोड़ा फंस कर बैठ पाएंगे। इस मामले में नेक्सन कार सबसे अच्छी साबित होती है। वहीं, मैग्नाइट में वेन्यू और सोनेट कार के बराबर की स्पेस नहीं मिल सकेगी।

इसकी रियर सीटों पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट की सुविधा दी गई है। इसमें 60:40 रेश्यो में स्प्लिट सीटें दी जाएंगी। मैग्नाइट कार में 336 लाइट का बूट स्पेस मिलेगा जो ब्रेज़ा (328-लीटर) और सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले बेहतर होगा।

सेफ्टी फीचर्स

पैसेंजर सेफ्टी के लिए इस 5-सीटर कार में ड्यूल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए जाएंगे। इसके अलावा इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल असिस्ट, व्हीकल डायनामिक्स कंट्रोल फीचर्स भी मिलेंगे। चूंकि इसे रेनो ट्राइबर वाले ही प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, ऐसे में अनुमान है कि निसान इस अपकमिंग कार में भी चार एयरबैग दे सकती है।

इंजन

अनुमान है कि निसान इस अपकमिंग कार में 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन दे सकती है। इस कार के इंजन की जानकारी ऑफिशियल तौर पर फिलहाल जारी नहीं की गई है। उम्मीद है कि इसका इंजन निसान अल्मेरा (ग्लोबल वर्जन) की तरह ही 100 पीएस की पावर और 152 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम हो सकता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स दिए जाएंगे।

मैग्नाइट में ट्राइबर वाला 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। यह इंजन 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। 

चूंकि इसे कॉम्पैक्ट सीएमएफ-ए प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा, ऐसे में इसमें डीजल मोटर दिए जाने की संभावनाएं काफी कम है।

निष्कर्ष : भारत में निसान मैग्नाइट की प्राइस 5.5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। मैग्नाइट का मुकाबला ब्रेज़ा, नेक्सन, वेन्यू और सोनेट कार से होगा। इस प्राइस पॉइंट पर यह कार फीचर्स और स्पेस के मामले में एक अच्छा-ऑप्शन साबित हो सकती है। अब देखना ये होगा कि यह कार ऑन-रोड कैसी रहती है।

यह भी पढ़ें : भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये सब-फोर मीटर एसयूवी कारें, मारुति विटारा ब्रेजा, किया सोनेट और हुंडई वेन्यू को देंगी टक्कर

द्वारा प्रकाशित

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?